37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसनसोल : डीआरएम ने रवाना किया हेरिटेज वाक

आसनसोल : मंडल रेल प्रबंधक पीके मिश्रा ने रविवार की सुबह पूर्व रेलवे उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर से झंडा दिखाकर हेरिटेज वाक" को रवाना किया. आसनसोल स्थित पुराने एमएस बंगला, क्वार्टर नंबर 76, हॉस्पिटल ग्रुप डिस्ट्रिक्ट ट्रेनिंग पार्क, क्वार्टर नं. 82 और बर्लिंग्टन को कवर करते हुए पूर्व रेलवे उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर से आरंभ […]

आसनसोल : मंडल रेल प्रबंधक पीके मिश्रा ने रविवार की सुबह पूर्व रेलवे उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर से झंडा दिखाकर हेरिटेज वाक" को रवाना किया. आसनसोल स्थित पुराने एमएस बंगला, क्वार्टर नंबर 76, हॉस्पिटल ग्रुप डिस्ट्रिक्ट ट्रेनिंग पार्क, क्वार्टर नं. 82 और बर्लिंग्टन को कवर करते हुए पूर्व रेलवे उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर से आरंभ होकर डुरांड इंस्टीच्यूट पहुंच कर इसका समापन हुआ.

इस हेरिटेज वाक का आयोजन पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल के विरासती ढांचो को संरक्षित करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की उपलब्धियों का साक्षी के रूप में हुआ. हेरिटेज बिल्डिंगों का संक्षिप्त विवरण सब जगह दिया गया. हावड़ा से रानीगंज तक रेलवे के परिचालन के प्राचीन इतिहास पर एक ऑडियो-वीडियो प्रेजेन्टेशन की प्रस्तुति विवेकानंद इंस्टीच्यूट में की गई. डुरांड इंस्टीच्यूट में मंडल सांस्कृतिक एसोसिएशन के सदस्यों ने स्वागत नृत्य की प्रस्तुति की.
इस हेरिटेज वाक का उद्देश्य हेरिटेज भवनों के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना है, जो कि इसके मूक अतीत का प्रमाण है. पूर्व रेलवे का आसनसोल मंडल अपनी संपदाओं, ढांचों, आराटिक्राफ्टों को पुनर्स्थापित करने, संरक्षित करने, कंजर्व करने और उनके अनुरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है ताकि भारत में रेल आधारित परिवहन के निर्माण और विकास के विभिन्न चरणों के दौरान उपयोग की जानेवाली अतीत की प्रौद्योगिकियों और प्रक्रिया के बारे में ज्ञान प्राप्त करने और उसका लाभ उठाने में सक्षम हो सके.
अपनी सांगठनिक सदस्यों के साथ ईरवो अध्यक्ष भारती मिश्रा, मंडल रेल प्रबंधक श्री मिश्रा और अपर मंडल रेल प्रबंधक आरके बरनवाल, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ बी घटक, समस्त शाखा अधिकारी, भारत स्काउट्स व गाईड्स, पूर्व रेलवे उच्च विद्यालय के छात्र, आसनसोल इंजीनियरिंग कालेज के छात्र, रेलवे सुरक्षा बल के जवान और पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल के पर्यवेक्षक व कर्मचारियों ने इसमें भाग लिया.
डीआरएम
श्री मिश्रा ने अंडाल स्थित पुराने पीडब्ल्यूआइ बंगले का दौरा किया, उन्होंने रानीगंज में स्टेशन बिल्डिंग, स्टेशन आर्क शेड का निरीक्षण किया, इस दौरान रानीगंज में जिला इंजीनियर बंगलो और विरासत मूल्यों से युक्त विभिन्न पुरानी कलाकृतियों का प्रदर्शन भी किया गया और अंत में सीतारामपुर में उन्होंने मुख्य यार्ड मास्टर का बंगला, लोको फोरमैन का बंगला, सीतारामपुर स्टेशन बिल्डिंग और टैगोर संस्थान /सीतारामपुर का भी दौरा किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें