27.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बांकुड़ा के आम्रपाली, मल्लिका आम की विदेशों में डिमांड बढ़ी

बांकुड़ा : जिले के मशहूर, स्वादिष्ट आम्रपाली व मल्लिका आम को दुबई निर्यात करने की तैयारी चल रही है. इसी हफ्ते फ्लाइट से इसकी पहली खेप वहां भेजी जायेगी. ओमान एवं कतर के लोग भी इस वर्ष रसीले आमों का आनंद ले पायेंगे. जानकारी एग्रो इंडस्ट्रीज कार्पोरेशन के उपाध्यक्ष तथा राज्य बीज निगम एवं सीए […]

बांकुड़ा : जिले के मशहूर, स्वादिष्ट आम्रपाली व मल्लिका आम को दुबई निर्यात करने की तैयारी चल रही है. इसी हफ्ते फ्लाइट से इसकी पहली खेप वहां भेजी जायेगी. ओमान एवं कतर के लोग भी इस वर्ष रसीले आमों का आनंद ले पायेंगे. जानकारी एग्रो इंडस्ट्रीज कार्पोरेशन के उपाध्यक्ष तथा राज्य बीज निगम एवं सीए डीसी के निदेशक शुभाशीष बटब्बल ने दी.
उन्होंने कहा कि बांकुड़ा के आम की ख्याति दिनों-दिन बढ़ती जा रही है. हमने अब मुर्शिदाबाद को भी पछाड़ दिया है. यहां के आम अब मालदा को टक्कर दे रहे हैं. पिछले वर्ष राज्य एवं दिल्ली के मैंगो फेस्टिवल में बांकुड़ा के आमों ने परचम लहराया था. 15 जून को 17 टन आम दिल्ली भेजे जायेंगे. दुबई के लिए पहले चरण में ढाई टन आम्रपाली एवं मल्लिका आम भेजा जायेगा.
तीन-तीन दिनों के अंतराल में 50 टन आम विदेश में निर्यात होंगे. इस वर्ष जिले में एक लाख आम के पेड़ लगाये गये हैं. आने वाले दिनों में उत्पादन बढ़ने से बांकुड़ा भी आमों के शहर के नाम से परिचित होगा. आगामी आठ से 10 जून तक कोलकाता में आम का मेला लगेगा. बांकुड़ा के आम की प्रदर्शनी ख़ास होगी. आने वाले दिनों में सिंगापुर, मलेशिया भेजने की योजना है. बांकुड़ा के आम पूरी तरफ आर्गेनिक बेस्ड है कोई रासायनिक तत्व का प्रयोग नहीं किया जाता.
शहर से पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित पारसमणी डेवेलपमेंट एंड रिसर्च आर्गनाइजेशन के निदेशक सिद्धार्थ सेन ने कहा कि बगीचे में साढ़े चार हजारसे भी ज्यादा आम के पेड़ है. जहां मल्लिका, आम्रपाली, दशरी, अल्फांसो, हिमसागर, सुवर्णरेखा एवं नीलाम समेत अन्य प्रजाति के आम मौजूद हैं. सात जून को दुबई से एक्सपोर्टर आ रहे है. उनके आते ही पैकेजिंग का काम शुरू कर दिया जायेगा. आम की खेप दुबई भेज दी जायेगी. लगभग दो सौ टन का आर्डर है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें