32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बदहाली का दंश झेल रहा आसनसोल का प्रमिला नजरूल स्वास्थ्य केंद्र

जामुड़िया : विद्रोही कवि काजी नजरूल इस्लाम की जन्मस्थली चुरूलिया स्थित नजरूल अकादमी के प्रयास से चालू किया गया प्रमिला नज़रूल स्वास्थ्य केंद्र बदहाली पर आंसू बहा रहा है. गौरतलब है कि वर्ष 1963 में चुरूलिया के मृणाल मंडल ने 10 कट्ठा जमीन स्वास्थ्य केंद्र निर्माण के लिये दी थी. तत्कालीन काजी नजरूल अकादमी के […]

जामुड़िया : विद्रोही कवि काजी नजरूल इस्लाम की जन्मस्थली चुरूलिया स्थित नजरूल अकादमी के प्रयास से चालू किया गया प्रमिला नज़रूल स्वास्थ्य केंद्र बदहाली पर आंसू बहा रहा है. गौरतलब है कि वर्ष 1963 में चुरूलिया के मृणाल मंडल ने 10 कट्ठा जमीन स्वास्थ्य केंद्र निर्माण के लिये दी थी. तत्कालीन काजी नजरूल अकादमी के महासचिव काजी मजहर हुसैन की देखरेख में इसका निर्माण किया गया था.
स्वास्थ्य केंद्र में सिर्फ चुरूलिया ही नहीं बल्कि आसपास के अंचल के लोग यहां इलाज कराने को आते हैं. लेकिन चिकित्सा की उचित व्यवस्था के अभाव में लोगों को बैरंग ही वापस लौटना पड़ता है.
काजी नजरूल एकेडमी के जन संयोजक सचिव विद्युत काजी ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में एक फार्मासिस्ट तथा दो नर्सें हैं. ये भी रोजाना नहीं आते हैं. कभी-कभार ही इनके दर्शन होते हैं. लोगों को यहां दवाइयां नहीं मिल पाती हैं. महिलाओं के प्रसव के लिये भी यहां किसी भी प्रकार की व्यवस्था नहीं है. सर्पदंश से लेकर अन्य जरूरी दवाएं भी यहां उपलब्ध नहीं है. कहने को तो यह स्वास्थ्य केंद्र है पर स्वास्थ्य केंद्र के लिये जिन इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत होनी चाहिए, उससे यह स्वास्थ्य केंद्र कोसों दूर है.
उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में 20 बेड की व्यवस्था करने की मांग पर कई बार सीएमएचओ, बीएमओएच तथा एसडीओ को पत्र दिया गया है लेकिन आज तक किसी ने इसकी सुध नहीं ली. कवि काजी नजरूल इस्लाम की जन्मभूमि चुरूलिया में प्रत्येक वर्ष काफी संख्या में यहां देश-विदेश से साहित्यकार आते हैं. बावजूद इसके यहां का एकमात्र स्वास्थ्य केंद्र बदहाली पर आंसू बहा रहा है.
इस संबंध में जामुड़िया के बीएमओएच अभिषेक बचेरा ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र के अपग्रेडेशन को लेकर प्रत्येक महीने सीएमओएच को पत्र दिया जाता है. स्वास्थ्य केंद्र में दो डॉक्टर नियुक्त किये गये थे लेकिन दोनों ने यहां पर ज्वाइन ही नहीं किया. स्वास्थ्य केंद्र को उन्नत बनाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है. जामुड़िया के उपसभापति उदिप सिंह ने बताया कि प्रमिला स्वास्थ्य केंद्र में सुधार कर अंचलवासियों को सुव्यवस्थित तरीके से चिकित्सा मिले, इसे लेकर जामुड़िया बीडीओ से बातचीत कर इसकी व्यवस्था की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें