27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसनसोल : आयकर की देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका

आसनसोल : स्कूली बच्चों को आयकर की बारिकियों सेअवगत कराने और भविष्य में अनुशासित करदाता बनाने के उद्देश्य से प्रधान आयकर आयुक्त कार्यालय ने कन्यापुर स्थित रामकृष्ण मिशन आश्रम के सभागार में आयकर जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया. प्रधान आयकर आयुक्त अनंत अखिलानंद खालको ने आयकर का महत्व, देश निर्माण में आयकर की जरूरत और […]

आसनसोल : स्कूली बच्चों को आयकर की बारिकियों सेअवगत कराने और भविष्य में अनुशासित करदाता बनाने के उद्देश्य से प्रधान आयकर आयुक्त कार्यालय ने कन्यापुर स्थित रामकृष्ण मिशन आश्रम के सभागार में आयकर जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया. प्रधान आयकर आयुक्त अनंत अखिलानंद खालको ने आयकर का महत्व, देश निर्माण में आयकर की जरूरत और भूमिका के बारे में विस्तारपूर्वक बताया.

आयकर को किसी भी देश का आर्थिक मेरूदंड बताते हुए उन्होंने प्रत्येक नागरिक से समय पर अपना आयकर जमा करने को अनिवार्य बताया. उन्होंने कहा कि आयकर से जमा राशि से ही देश का सामरिक शक्ति बढ़ती है. उन्होंने कहा कि किसी भी देश के आर्थिक, सामरिक और सामग्रिक रूप से उन्नयन के लिए वहां के नागरिकों का ईमानदारीपूर्वक आयकर देना अनिवार्य है.
आयकर न देने वालों को सचेत करते हुए बताया कि अत्याधुनिक उपकरणों, विकसित सूचना तंत्र, रजिस्ट्रार आदि स्त्रोतों से लोगों के वित्तिय लेन-देन, बैंक खातों की स्थिति, क्रय विक्रय के आंकडे सरकार की नजरों से छुपा सकना संभव नहीं है. इसलिए करदाता स्वंय समयानुसार आयकर जमा करें और देश के विकास में योगदान करें.
वेतनभागी लोगों का तो आयकर जमा हो जाता है परंतु अभी भी बहुत से लोग अपनी आय की सठिक जानकारी सरकार को नहीं देते हैँ. उन्होंने कहा कि जो लोग आयकर के दायरे में आते हैं या नहीं आते हैं उन सभी को आयकर रिटर्न जमा करनी चाहिए. नियमानुसार समय पर आयकर न जमा करने वालों के खिलाफ सजा, जुर्माने और जेल के प्रावधान के बारे में भी बताया.
रामकृष्ण मिशन आश्रम के स्वामी परमानंद महाराज ने प्रधानआयकर आयुक्त श्री खालको को सम्मानित किया. प्रश्नोत्तरी चरण में छात्रों ने प्रधानआयकर आयुक्त से कई प्रश्न पूछे. अतिरिक्त आयकर आयुक्त आरपी नाग, आईटीओ रोबिन मजूमदार, आईटीओ पुरूषोत्त्म बख्शी, आइटीओ स्वपन गुहा, निरीक्षक कमलेंदू भगत, रामकृष्ण मिशन के स्वामी गोविंद महाराज, प्रणव महाराज व विभिन्न कक्षाओं के शिक्षक व छात्र मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें