32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नगर परिषद को िमला एक करोड़ का आवंटन

आवश्यकता से है कम है आवंटित राशि अररिया : एचएफए योजना के तहत कार्यादेश मिलने के बाद आवास योजना के लाभुक घर उजाड़ कर राशि के आवंटन की प्रतीक्षा में घर बनाने की बाट जोह रहे थे. इन लाभुकों के लिए यह राहत की बात है कि 15 मार्च 18 को नगर विकास एवं आवास […]

आवश्यकता से है कम है आवंटित राशि

अररिया : एचएफए योजना के तहत कार्यादेश मिलने के बाद आवास योजना के लाभुक घर उजाड़ कर राशि के आवंटन की प्रतीक्षा में घर बनाने की बाट जोह रहे थे. इन लाभुकों के लिए यह राहत की बात है कि 15 मार्च 18 को नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा एक करोड़ रुपये का आवंटन इस मद में नगर परिषद अररिया को भेजा गया है. इस राशि के मिलने के बाद दो दर्जन परिवारों के अर्धनिर्मित घर पूरी हो पायेंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अक्तूबर 2017 में ही नगर परिषद ने राशि खत्म होने के बाद हाथ खड़े कर दिये थे. जिसके कारण आवास योजना का कार्य पूरी तरह से ठप पड़ गया था. सबसे ज्यादा परेशानी वैसे लोगों को हो रही थी जिसने पक्का मकान बनाने के लिए अपने फूस के घर को उजाड़ दिया था.
उन्होंने थोड़ी सी राशि मिलने के बाद घर निर्माण का कार्य तो शुरू कर दिया था लेकिन बाद में राशि नहीं मिलता देख किसी प्रकार से अपने उजड़े घर में रह रहे थे. हालांकि यह खबर उन्हें राहत तो देगी लेकिन मिले एक करोड़ रुपये से कितने लोगों के घरों का निर्माण पूरा होगा कहना असंभव है. अब तक तीन वर्षों में तीन फेजों में नगर परिषद द्वारा 4509 लाभुकों का चयन हाउस फोर ऑल योजना के तहत आवास निर्माण के लिए किया गया था. जानकारी अनुसार अर्धनिर्मित घरों की संख्या लगभग 1894 है. इसके बाद 2596 ऐसे भी लाभुक हैं जिन्हें की अब तक एक रुपये की राशि भी नहीं दी गयी है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दो फेजों के 1913 लाभुकों को अब तक 08.51 करोड़ रुपये खाते में भेजे गये हैं. जबकि यह ऊंट के मूंह में जीरा के फोरन के समान है. क्योंकि इन तीन फेजों के आवास निर्माण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए 38.26 करोड़ रुपये चाहिए, जबकि मिले हैं मात्र एक करोड़.
राहत : एचएफए योजना के अर्द्धनिर्मित आवास लाभुकों को मिली बड़ी राहत
खास बातें
तीन वर्षों में तीन फेजों में अब तक 4509 लाभुकों का हो चुका है चयन
बन पाये हैं मात्र 20 आवास
अभी भी 1894 लाभुकों का अटका है आवास निर्माण
तीसरे फेज के चयनित 2596 लाभुकों को नहीं मिल पायी है एक रुपये की राशि
चतुर्थ फेज के लिए लिये गये हैं 3500 आवेदन, 2500 को मिल सकती है राशि, लेकिन अब तक योजना नप बोर्ड के पास है लंबित
दो फेजों के 1913 लाभुकों के लिए मिले हैं 08.51 करोड़, तीन फेजों के लिए चाहिए 38.26 करोड़, मिले मात्र एक करोड़
आवंटित राशि वैसे लाभुकों को पहले भेजी जायेगी, जिनके द्वारा भेजी गयी राशि के अनुसार आवास निर्माण का कार्य किया गया है. ऐसे लाभुकों के कागजात नप कार्यालय में जमा है. जांच की जा रही है. इन लाभुकों के खाते में प्राथमिकता के आधार पर राशि का आवंटन किया जायेगा.
भवेश कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें