37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फेसबुक ने अमेरिका में की अलग ”न्यूज टैब” की शुरुआत

वाशिंगटन : फेसबुक ने शुक्रवार को पेशवर तरीके तैयार सामग्री के साथ समर्पित ‘न्यूज टैब’ को अमेरिका में जारी किया. इसका उद्देश्य फेसबुक की ओर से पत्रकारिता को बढ़ावा देना और इस मंच के दुरुपयोग के लगे आरोपों से पार पाना है. फेसबुक पर समाचार का हिस्सा उपयोक्ताओं के सामान्य फीड्स से अलग होगा और […]

वाशिंगटन : फेसबुक ने शुक्रवार को पेशवर तरीके तैयार सामग्री के साथ समर्पित ‘न्यूज टैब’ को अमेरिका में जारी किया. इसका उद्देश्य फेसबुक की ओर से पत्रकारिता को बढ़ावा देना और इस मंच के दुरुपयोग के लगे आरोपों से पार पाना है.

फेसबुक पर समाचार का हिस्सा उपयोक्ताओं के सामान्य फीड्स से अलग होगा और इसमें साझेदार समाचार संगठन की खबरें होंगी. फेसबुक इन समाचार सामग्री के लिए पत्रकारों और एल्गोरिथम (कलन विधि) से चुनाव पर आश्रित होगा.

फेसबुक ने बयान में कहा, फेसबुक न्यूज अंकित नये टैब से लोगों को उन खबरों पर अधिक नियंत्रण प्राप्त होगा जिन्हें वे देख रहे हैं और उन्हें अपनी रुचि के अनुसार खबरों के विस्तृत आयामों को सीधे फेसबुक एेप में देखने को मिलेगा.

यह पहल फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिकता को प्रोत्साहित करने और लोगों को वास्तविक खबरों और वायरल फर्जी सूचनाओं में अंतर करने में मदद करने की इच्छा के अनुरूप है.

फेसबुक में समाचार साझेदारी मामलों के उपाध्यक्ष कैम्पबेल ब्राउन और उत्पाद प्रबंधक मोना सराताकोस ने बयान में कहा, हमने समाचार संगठनों से इस मुद्दे पर बात की है कि वे नये टैब में क्या शामिल करना चाहते हैं, कैसे उनकी खबरों की प्रस्तुति होनी चाहिए और किस तरह का विश्लेषण होना चाहिए.

इस हफ्ते की शुरुआत में जुकरबर्ग ने समाचार और पत्रकारिता पर बड़ी घोषणा करते हुए संकेत दिया था कि नये फीचर में उच्च गुणवत्ता वाले समाचार को रेखांकित किया जाएगा न कि केवल सोशल मीडिया की सामग्री को.

उम्मीद की जा रही है फेसबुक उसके न्यूज टैब में योगदान करने वाले समाचार संगठनों को भुगतान करेगा लेकिन अभी इसकी विस्तृत जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है.

फेसबुक ने वॉल स्ट्रीट जर्नल, वाशिंगटन पोस्ट, सीबीएस न्यूज, बजफीड, फॉक्स न्यूज, द बोस्टन ग्लोग, ब्लूमबर्ग और वेनिटी फेयर सहित 200 समाचार संगठनों से करार किया है.

फेसबुक ने परीक्षण के तौर पर इसकी शुरुआत अमेरिका के महानगरों में स्थानीय प्रकाशकों की ओर से प्रकाशित मौलिक खबरों के साथ की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें