27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ला टोमैटिना फेस्टिवल : …..जब एक लाख किलो टमाटर से लाल हुआ स्पेन

स्पेन में टोमैटो फेस्टिवल ‘ला टोमैटिना’ की शुरुआत हो चुकी है. दुनियाभर के अजीबो-गरीब त्यौहार में शामिल यह फेस्टिवल हर साल अगस्त के अंतिम बुधवार से शुरू होता है. धवार को स्पेन के बुनोल शहर में टमाटरों की होली खेली गयी. इस दौरान स्पेन की हर गलियां, सड़क चौराहे टमाटर के लाल रंगों से सराबोर […]

स्पेन में टोमैटो फेस्टिवल ‘ला टोमैटिना’ की शुरुआत हो चुकी है. दुनियाभर के अजीबो-गरीब त्यौहार में शामिल यह फेस्टिवल हर साल अगस्त के अंतिम बुधवार से शुरू होता है.
धवार को स्पेन के बुनोल शहर में टमाटरों की होली खेली गयी. इस दौरान स्पेन की हर गलियां, सड़क चौराहे टमाटर के लाल रंगों से सराबोर नजर आयी. लोगों ने जमकर एक-दूसरे के ऊपर टमाटर फेंके. हालांकि, टमाटर से लोगों को चोट न लगे, इसके लिए टमाटरों को पिचका कर एक दूसरों पर वार किया जाता है. दुनियाभर से लोग इसमें शामिल होकर इसका मजा लेते हैं.
इस साल टमाटरों की इस होली में दुनिया भर के लगभग 20 हजार लोगों ने हिस्सा लिया. करीब एक लाख 31 हजार किलोग्राम से अधिक टमाटर का इस्तेमाल किया गया. टमाटरों की यह होली एक घंटे तक खेली गयी. समय पूरा होने के बाद टमाटर नहीं मारे जाते. इसके बाद लोगों ने पानी की बौछार में नहाकर खुद को साफ किया.
2002 में ला टोमैटिना को ‘फेस्टिविटी ऑफ इंटरनेशनल टूरिस्ट इंटरेस्ट’ घोषित किया गया
1945 में हुई थी फेस्टिवल की शुरुआत, फूड फाइट के तौर पर मनाया जाता है ला टोमैटिना
1,31,000 किलो टमाटर का हुआ इस्तेमाल
20,000 लोग हुए इस फेस्टिवल में हुए शामिल
1000 रुपये रखी गयी थी यहां की एंट्रेंस फी
01 घंटे तक लोगों ने एक-दूसरे पर फेंके टमाटर
स्पेन में टमाटर को खाने लायक नहीं माना जाता
हर साल अगस्त के अंतिम बुधवार से शुरू होता है यह फेस्टिवल
टमाटरों को पिचका कर एक दूसरे पर किया जाता है वार
स्पेन की हर गली, सड़क, चौराहा लाल रंगों से सराबोर नजर आये

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें