अमेरिका में पढ़ाई को आसान बनानेवाले स्कॉलरशिप्स

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

अमेरिकन विश्वविद्यालयों से की गयी पढ़ाई का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशेष महत्व है, लेकिन यहां पढ़ाई पर होनेवाला खर्च भी अन्य देशों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा है. हालांकि यहां के अधिकतर विश्वविद्यालय कई तरह की स्कॉलरशिप्स के जरिये पढ़ाई पर होनेवाला खर्च वहन करने में मेधावी छात्रों की मदद करते हैं. आइए जानें ऐसी ही कुछ स्कॉलरशिप्स के बारे में.

यदि आप ऐसे विदेशी विश्वविद्यालय में पढ़ना चाहते हैं, जिसकी पहचान पूरे विश्व में हो, तो अमेरिका के किसी विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने का ख्याल अच्छा है. लेकिन, वहां की पढ़ाई थोड़ी महंगी होने के कारण, हिंदुस्तानी छात्र इतनी आसानी से अमेरिका में पढ़ाई के लिए कदम नहीं बढ़ाते हैं. ऐसे में हमें स्कॉलरशिप्स की आवश्यकता महसूस होती है. हालांकि मेधावी छात्र अमेरिका में पढ़ाई के अपने सपने को पूरा करने के लिए नीचे दी गयी स्कॉलरशिप्स को समझने का प्रयास कर सकते हैं.

फॉरेन फुलब्राइट स्टूडेंट प्रोग्राम
फुलब्राइट प्रोग्राम स्कॉलरशिप्स अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अमेरिका में किसी मास्टर्स या पीएचडी की पढ़ाई के लिए दिया जाता है. इस स्कॉलरशिप में ट्यूशन फीस, पढ़ाई संबंधित किताबें, स्वास्थ्य बीमा, हवाई जहाज का किराया और लिविंग स्टाइपेंड शामिल होता है. कुल मिला कर लगभग 1,800 फुलब्राइट स्कॉलरशिप्स प्रति वर्ष दिये जाते हैं.

हमफ्रे फेलोशिप प्रोग्राम
द हबर्ट एच हमफ्रे फेलोशिप प्रोग्राम अनुभवी और प्रोफेशनल छात्रों को एक वर्ष की पढ़ाई के लिए बेहतरीन मौका देता है. इस फेलोशिप प्रोग्राम में उस पढ़ाई से संबंधित सभी खर्च सम्मलित होते हैं.

अन्य स्कॉलरशिप्स
इनके अलावा विश्वविद्यालयों या कॉलेजों द्वारा छात्रों को सीधे स्कॉलरशिप्स भी प्रदान की जाती हैं. आइए जानते हैं विश्वविद्यालयों द्वारा दी जानेवाली स्कॉलरशिप्स के बारे में..

अमेरिकन यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप्स

यह स्कॉलरशिप इस यूनिवर्सिटी के बैचलर्स प्रोग्राम के प्रथम वर्ष में प्रवेश लेनेवाले छात्रों को दी जाती है. इसमें किसी भी छात्र की ट्यूशन फीस का कुछ हिस्सा होता है, अर्थात इसमें पूरी ट्यूशन फीस शामिल नहीं होती है.

अरकंसास यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप्स
इसमें करीब 10 स्कॉलरशिप्स होती हैं, जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए ही हैं.

बेरेआ कॉलेज स्कॉलरशिप्स
बेरेआ कॉलेज में लगभग प्रत्येक छात्र को चार वर्ष की ट्यूशन स्कॉलरशिप के लिए आमंत्रित किया जाता है. सामान्यत: यह अंडरग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश लेनेवाले छात्रों के लिए होती है. यह कॉलेज आवश्यकतानुसार भी छात्रों को वहां रहने और अन्य खर्चो के लिए स्कॉलरशिप्स प्रदान करता है.

कोलंबिया कॉलेज स्कॉलरशिप्स
इसके अंतर्गत कॉलेज शैक्षणिक स्तर पर प्रतिभावान छात्रों को 25 से 100 फीसदी तक स्कॉलरशिप दे सकते हैं.

कांकोर्डिया कॉलेज स्कॉलरशिप्स
यह स्कॉलरशिप 18,000 अमेरिकी डॉलर प्रति वर्ष तक हो सकती है. इसे छात्र की पारिवारिक आवश्यकता और शैक्षणिक योग्यता के मिली-जुली स्थिति को देख कर प्रदान किया जाता है.

कॉर्नल यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप
कॉर्नल यूनिवर्सिटी में प्रतिवर्ष प्रवेश लेनेवाले बैच के लिए सामान्यत: 30 से 40 स्कॉलरशिप्स उपलब्ध होती है. इन्हें छात्रों की आवश्यकतों के आधार पर प्रदान किया जाता है. ध्यान रहे ये स्कॉलरशिप्स ट्यूशन फीस के पूरे अमाउंट की या फिर उसके किसी भाग की भी हो सकती है.

इसके अलावा भी कई स्कॉलरशिप्स अमेरिका की विभिन्न यूनिवर्सिटीज में उपलब्ध हैं. उपरोक्त या अन्य स्कॉलरशिप सामान्यत: तभी प्रदान की जाती हैं, जब छात्र का प्रवेश निश्चित हो जाता है. अर्थात सबसे पहले छात्रों को अपने प्रवेश को निश्चित करना होता है, तब स्कॉलरशिप की व्यवस्था लागू होती है. इसलिए यदि आप अमेरिका में पढ़ने के इच्छुक हैं और आपकी इच्छा स्कॉलरशिप के माध्यम से पूर्ण होती दिख रही है, तो निश्चित ही आपका प्रयास सफल हो सकता है. इसके लिए बस आप सावधानी से तैयारी करें.

अमरेश कुमार राय

अंतरराष्ट्रीय शिक्षा सलाहकार

ceo@raiaa.in

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें