1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today 8 august monsoon active in jharkhand bihar delhi ncr up bengal madhya pradesh punjab hariyana odhisha high tide heavy raining mumbai monsoon alert for karnataka kerala flood rain thuderstorm latest news in hindi

Weather Forecast Updates : केरल में भारी बारिश, कोझिकोड में रेड अलर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today Live Update
Weather Forecast Today Live Update
TWITTER

Weather Forecast Updates Today : देशभर के अधिकतर हिस्सों में अगले 48-72 घंटों में बारिश का दौर शुरू होने वाला है. मौसम विभाग (The Meteorological Department) के अनुसार आज से ही पूर्वोत्तर भारत में बारिश गतिविधियां बढ़ेंगी. इस दौरान झारखंड (Weather Forecast Jharkhand) में मध्यम से तेज वर्षा होगी जबकि बिहार (Weather Forecast Bihar) में हल्की से मध्यम. ऐसे में आइये जानते हैं दिल्ली (Weather Forecast Delhi), यूपी (Weather Forecast UP), ओडिशा (Weather Forecast Odisha), बंगाल (Weather Forecast Bengal) समेत अन्य राज्यों का हाल. इधर, केरल बंगाल (Weather Forecast Keral) और दक्षिणी तटीय कर्नाटक (Weather Forecast Karnataka) में बाढ़ का खतरा जारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल ने तमिलनाडु सरकार से मुल्लापेरियार बांध का पानी चरणबद्ध तरीके से छोड़ने को कहा

केरल सरकार ने शनिवार को तमिलनाडु सरकार से मुल्लापेरियार से वैगई बांध में सुरंग के माध्यम से चरणबद्ध तरीके से पानी छोड़ने के लिए कहा. इडुक्की जिले में भारी बारिश के कारण बांध का जल स्तर 136 फुट तक पहुंच गया है. केरल के मुख्य सचिव विश्वास मेहता ने तमिलनाडु के अपने समकक्ष को पत्र लिखकर कहा कि राज्य सरकार को बांध के शटर खोलने से 24 घंटे पहले सूचित किया जाए.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल में भारी बारिश, कोझिकोड में रेड अलर्ट

केरल में लगातार भारी बारिश के बीच कोझिकोड में रेड अलर्ट जारी किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी है. आपको बता दें कि शुक्रवार को भारी बारिश के कारण ही कोझिकोड एयरपोर्ट पर एअर इंडिया का विमान क्रैस हो गया और कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

अरब सागर से मध्यम से तेज़ रफ्तार की पश्चिमी हवाएं चल रही हैं

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार मॉनसून की अक्षीय रेखा गुजरात में भुज और बंगाल की खाड़ी पर है. केरल समेत दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में अरब सागर से मध्यम से तेज़ रफ्तार की पश्चिमी हवाएं चल रही हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में मध्यम बारिश की संभावना

आज शाम तक उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर जबकि पंजाब, हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है पंचगंगा नदी

महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में बाढ़ग्रस्त पंचगंगा नदी में जलस्तर शनिवार को कुछ हद तक कम हुआ लेकिन यह अब भी खतरे के निशान से ऊपर है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुजफ्फरपुर में बाढ़

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में बाढ़ से सामान्य जनजीवन प्रभावित. देखें मुजफ्फरपुर के सरैया गांव का यह दृश्य..

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य भारत में आज का तापमान (Central India Weather)

मध्य भारत की पूर्वी हिस्सों में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है. राजस्थान के मध्य, पूर्वी इलाकों में अच्छी वर्षा की संभावना है. इसके अलावा जयपुर, कोटा समेत अन्य स्थानों में भी आज भी भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत में आज का मौसम (North India Weather Today)

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आज कई स्थानों पर मध्यम से तेज वर्षा के आसार है. जम्मू-कश्मीर के जम्मू क्षेत्र में भी कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है. लेकिन, लद्दाख, मुजफराबाद समेत अन्य हिस्सों में मौसम साफ रहने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा में मानसून आज भी कमजोर नजर आ रहा है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो 24 घंटे के बाद से मानसूनी हवाएं इन राज्यों की रूख करना शुरू करेंगी. जिससे बारिश गतिविधियां आरंभ हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो 8 अगस्त की रात या 9 अगस्त के सुबह से पूरे उत्तर भारत में बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटे (Uttar Pradesh Weather)    

पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना है. लेकिन, प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों जैसे, मेरठ, लखनऊ, मुरादाबाद, सहारनपुर, कानपुर, अयोध्या समेत अन्य स्थानों में आज मौसम शुष्क और साफ बना रहेगा. हालांकि, उत्तराखंड से सटे क्षेत्रों अर्थात तराई वाले हिस्से में भी बारिश की संभावना बनी हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वोत्तर भारत का मौसम

अरूणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, असम, मेघालय, सिक्कीम तथा उप हिमालय पश्चिमी बंगाल के कुछ भागों में आज भारी बारिश की संभावना है. इधर, झारखंड, बिहार और बंगाल में भी बारिश के बढ़ने की संभावना है. ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाये रहने की संभावना है. लेकिन फिलहाल इन राज्यों में बारिश गतिविधियां हल्की से मध्यम दर्जे की होंगी. हालांकि, कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की भी संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में मानसून सक्रिय, जानें आज के मौसम का हाल (Jharkhand Weather Today)

झारखंड में आज दिन भर बादल छाये रहने की संभावना है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो यहां मानसून सक्रिय होता नजर आ रहा है. जिसके कारण राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश आज दर्ज की जा सकती है. आपको बता दें कि बंगाल की खाड़ी से आद्र हवाएं पूर्वोत्तर और पूर्वी राज्यों से होते हुए उत्तर भारत की ओर बढ़ रही है. यही कारण है कि झारखंड में मानसून गतिविधियों में इजाफा होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो आज कुछ स्थानों पर गरज के साथ मध्यम से तेज वर्षा होने की संभावना है.

तीन घंटे में रांची में हुई 52 मिमी बारिश : झारखंड की राजधानी रांची के कई इलाकों में शुक्रवार की शाम जबरदस्त बारिश हुई. इस कारण कई इलाके जलमग्न हो गये. मौसम विभाग के अनुसार, शाम 5.30 बजे से लेकर रात के 8.30 बजे तक राजधानी में करीब 52 मिमी बारिश हुई. दिन भर राजधानी में मौसम का मिजाज अच्छा था. आकाश में बादल और हल्की धूप भी थी. शाम में राजधानी के कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर निम्न दबाव बन रहा है. इसका असर राज्य के कई इलाकों में नौ और 10 अगस्त को हो सकती है. नौ अगस्त को राज्य के उत्तर-पश्चिमी तथा दक्षिण जिलों में असर रहेगा. कहीं-कहीं गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है. 10 अगस्त को पश्चिमी तथा उत्तरी जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में आज का मौसम  (India Weather Today)

पूर्वी तथा पूर्वोत्तर भारत में फिर से सक्रिय हो रहा है मानसून. आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से इसमें सुस्ती देखने को मिल रही थी. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो पूर्वोत्तर राज्यों में ही नहीं बल्कि, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, राजस्थान के साथ-साथ ओडिशा में भी आज बारिश की संभावना है. इधर, केरल और दक्षिणी तटीय कर्नाटक में लगातार हो रही भीषण बारिश से बाढ़ का खतरा गहरा सकता है. रिपोर्ट के अनुसार झारखंड और बिहार में बारिश जरूर बढ़ रही है लेकिन केवल झारखंड के ही कुछ हिस्सों में मध्यम से तेज वर्षा देखने को मिल सकती है. बिहार में हल्की से मध्यम बारिश ही होने की संभावना है. इधर, उत्तर भारत की बात करें तो जैसे-जैसे बंगाल की खाड़ी से आद्र हवाएं पूर्वोत्तर भारत होते हुए उत्तर भारत की ओर बढ़ेंगी वैसे-वैसे इन क्षेत्रों में बारिश गतिविधियां भी बढ़ जायेंगी.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें