1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today 07 september heavy raining in bihar up rainfall in jharkhand bengal delhi uttrakhand rajasthan mumbai high tide monsoon alert in india thuderstorm flood news in hindi smt

Weather Forecast LIVE Updates Today : दिल्ली में छाए आसमान में बादल, ग्रेटर नोएडा में भी हल्की बारिश, देश के अन्य हिस्सों में सुस्त पड़ा मानसून, जानें झारखंड, बिहार, बंगाल समेत अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast LIVE Updates Today
Weather Forecast LIVE Updates Today
Prabhat Khabar

Weather Forecast Updates Today : मौसम विभाग (The Meteorological Department) के अनुसार देश भर में मानसून कमजोर पड़ रहा है. लेकिन, बिहार (Weather Forecast Bihar) और उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP) में बारिश बढ़ने का अनुमान है. इसके अलावा झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बंगाल (Weather Forecast Bengal), राजस्थान (Weather Forecast Rajasthan), उत्तराखंड (Weather Forecast Uttrakhand) समेत अन्य हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आइये जानते हैं दिल्ली (Weather Forecast Delhi) समेत अन्य राज्यों का हाल..

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में बदला मौसम का मिजाज

उत्तराखंड में मौसम करवट बदल रहा है. पहाड़ से लेकर मैदान तक कई जगह हल्की बारिश हुई। इससे बढ़ती उमस से राहत मिली. हालांकि आने वाले दिनों में प्रदेश में मौसम का मिजाज नरम बना रहेगा. इस दौरान चार जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा में कुछ ऐसा है मौसम का हाल

बढ़ती गर्मी के बीच सोमवार दोपहर को अच्छी बारिश हुई। इससे तापमान में भी काफी गिरावट आई. बारिश से जहां गर्मी से राहत मिली तो वहीं दूसरी ओर शहर में जलभराव ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी. मुख्य रास्तों पर कीचड़ व वार्डों में हुए जलभराव से लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में मौसम में हुई बदलाव, हुई झमाझम बारिश

सोमवार को पूरे प्रदेश में एक बार फिर मौसम ने करवट ली. दो दिनों के गरम (Hot) और उमस (Humid) वाले मौसम से राहत मिली. पूरे प्रदेश में कई स्‍थानों पर झमाझम बारिश हुई। कई जगहों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. पटना में अल सुबह मूसलाधार बारिश हुई. सुबह छह बजे से मौसम साफ हुआ. फिर दोपहर होते-होते झमाझम बारिश शुरू हो गई. बारिश के कारण तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है. रविवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान में अचानक तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. अगले 24 घंटे में पटना और गया सहित प्रदेश के कई स्‍थानों पर अच्‍छी बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में छाए आसमान में बादल

दिल्ली-एनसीआर के आसमान में छाए बादल दोपहर होते-होते बरस पड़े. सोमवार दोपहर बाहरी दिल्ली के कुछ इलाकों में तो कहीं हल्की बारिश हुई है. दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में भी हल्की बारिश हो रही है, लेकिन यहां पर उमस कायम है. मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को छोड़ दें तो अगले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना नहीं है या कहे इस पूरे सप्ताह बारिश नहीं होगी. मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को भी ज्यादातर इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं. इस दौरान हल्की बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में भूकंप (Earthquake in Mumbai)

मुंबई से 102 किलोमीटर उत्तर में आज सुबह 8 बजे भूकंप आया है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार इसकी तीव्रता 3.5 रिक्टर पैमाने पर मापी गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र के पालघर में बिजली गिरने से 2 की मौत

पिछले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र के पालघर जिले में में बिजली गिरने से 2 की मौत हो गयी थी. जबकि 6 अन्य गंभीर रूप से घायल हुए थे. देखें तस्वीरों में

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में आज का मौसम

मौसम विभाग ने पूर्वी बिहार और आसपास के जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. विभाग की मानें तो इस दौरान भागलपुर, सीमांचल व कोसी एवं अन्य हिस्सों में भी बारिश होंगी. इस दौरान कुछ स्थानों पर वज्रपात की संभावना है. विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए ऐसे स्थानों से बाहर निकलने को नहीं कहा है. हालांकि, सोमवार की सुबह का मौसम साफ नजर आ रहा है. आसमान में धूप छाये हुए है. अभी तक किसी जिले से बारिश की सूचना नहीं मिल पायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में आज का मौसम

झारखंड में मानसूनी ट्रफ बने होने के कारण और सर्कुलेशन सिस्टम के प्रभाव से राज्य के कई हिस्सों में आज हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. फिलहाल, राज्य के ज्यादातर हिस्सों में धूप खिली हुई है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों में बंगाल की खाड़ी से चलने वाली पूर्वी हवाएं अच्छी गति से इस राज्य में चलेंगी. आपको बता दें कि हवाओं की तेज रफ्तार के कारण बारिश कम होंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा में आज का मौसम

ओडिशा की बात करें तो यहां भी मानसून कमजोर नजर आ रहा है. विभाग की मानें तो यहां के ज्यादातर हिस्सों में बारिश गतिविधियां कम होंगी. हल्की वर्षा अगले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर होने की संभावना है. हालांकि, पड़ोसी राज्य झारखंड में मध्यम वर्षा हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

छत्तीसगढ़ में आज का मौसम

छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्सों में वर्षा गतिविधियां हल्की से मध्यम होंगी. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के बाकी हिस्सों में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश होने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में आज का मौसम (Rajasthan Weather today live)

राजस्थान में भी बारिश में काफी कमी आने की संभावना है. आपको बता दें कि पिलानी, जोधपुर समेत अन्य जिलों में पिछले दिनों अच्छी वर्षा हुई थी. लेकिन, अब यहां मानसून पूरी तरह से कमजोर हो चुका है. राज्य भर में बारिश गतिविधियां कम हो जायेंगी. हालांकि, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में आज शाम या रात को वर्षा हो सकती है. इन क्षेत्रों में अभी बादल नजर आ रहे हैं. इसके अलावा दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में भी वर्षा होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश और गुजरात में आज का मौसम (Madhya Pradesh Weather Forecast today) & (Gujarat Weather Forecast today)

मध्य प्रदेश के लगभग सभी जिलों में मौसम साफ और शुष्क रहने की संभावना है. यही स्थिति गुजरात में भी रहेगी. मौसम विभाग की मानें तो इन दोनों राज्यों में अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना न के बराबर है. हालांकि, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो गुजरात के पूर्वी हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. पिछले 24 घंटों में यहां के भावनगर जिले में व्यापक वर्षा हुई थी. यह देश के सबसे ज्यादा वर्षा वाले जिलों में भी शामिल था.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र और गोवा में आज का मौसम

महाराष्ट्र और कोंकण गोवा के कुछ क्षेत्रों में आज मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है. पूणे, सांगली, सतारा और इसके आसपास के कुछ हिस्सों में आज भारी वर्षा देखने को मिल सकती है. मराठवाड़ा में बारिश गतिविधियों में कमी आने की संभावना है. विदर्भ में पिछले 24 घंटे में ठी-ठाक वर्षा हुई है. लेकिन, इन दक्षिणी विदर्भ को छोड़ बाकी हिस्सों में बारिश गतिविधियां कम हो जायेंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

दक्षिण भारत में आज का मौसम

केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बिते 24 घंटों में मध्यम से भारी वर्षा दर्ज की गयी है. इधर, तमिलनाडु के अंदरूनी इलाकों में भी मध्यम से तेज बारिश हुई है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24-48 घंटों में कुछ ऐसा ही मौसम इन क्षेत्रों में देखने को मिलेगा.

विभाग की मानें तो दक्षिणी और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में आज मध्यम से भारी वर्षा दर्ज की जा सकती है. दरअसल, दक्षिणी पूर्वी अरब सागर के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. वह और एक्टिव हो गया है इसके अलावा एक और ट्रफ तैयार हो रहा है जिसके कारण इन क्षेत्रों में ाबरिश गतिविधयां बढ़ रही हैं. हालांकि, आंध्रप्रदेश में मानसून सक्रिय नहीं दिख रहा है इसलिए यहां बारिश के आसार बिल्कुल कम है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश भर में आज का मौसम

देश के विभिन्न भागों में मानसून कमजोर हो रहा है. जबकि, पूर्वी भारत में कुछ राज्यों में बारिश गतिविधियां बढ़ रही हैं. मौसम विभाग की मानें तो आज से बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश शुरू हो सकती है. यही नहीं अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश होने के आसार हैं. उम्मी है कि झारखंड, पश्चिम बंगाल में बारिश होगी. इसके अलावा मौसम पूर्वानुमान में उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, महाराष्ट्र कुछ इलाकों, कर्नाटक और केरल में वर्षा होने की संभावना जतायी गयी है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें