1. home Hindi News
  2. national
  3. rbi monetary policy committee decision repo rate unchanged at 4 percent governor shaktikanta das reverse repo rate crr slr rkt

RBI,Repo Rate: आम आदमी का लोन नहीं होगा सस्ता, रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, RBI की बैठक के हुए ये अहम फैसले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं
रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं
Twitter

RBI Monetary Policy Update, Repo Rate : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक शुक्रवार को खत्म हो गयी. बैठक के बाद के गवर्नर शक्तिकांत दास प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बैठक में लिये गये अहम फैसलों के बारे में जानकारी दी. शक्तिकांत दास ने बताया कि मौद्रिक नीति समिति ने एकमत से पॉलिसी रेपो रेट को बिना किसी फेरबदल के 4% रखने के लिए वोट किया है. उन्होंने कहा कि MSF रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25% है और रिवर्स रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 3.35% है.

रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं

गवर्नर शक्तिकांत दास प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि समय रेपो रेट 4 फीसद पर बनी हुई है. इससे आने वाले समय में रेपो रेट में कमी की गुंजाइश बनी हुई है. उन्होंने कहा कि हम वित्तीय क्षेत्र की स्थिरता को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इसे करने के लिए जो भी जरूरी होगा हम करेंगे. मालूम हो कि केंद्रीय बैंक इस साल फरवरी से नीतिगत दर या रेपो दर में 1.15 फीसदी की कटौती कर चुका है. शक्तिकांत दास की अगुवाई वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति की बैठक दो दिसंबर को शुरू हुई थी.

क्या होता है रेपो रेट ?

रेपो रेट वह दर होती है जिस पर आरबीआई छोटी समय सीमा के लिए बैंकों को कर्ज देता है. जब बैंक को रिजर्व बैंक से कम ब्याज दर पर लोन मिलेगा तो उनके फंड जुटाने की लागत कम होगी. इस वजह से वे अपने ग्राहकों को सस्ता कर्ज दे सकते हैं. इसका सीधा सा मतलब है कि रेपो रेट कम होने पर आपके कोई भी लोन जैसे - कार, होम या फिर पर्सनल लोन हो उसपर ब्याज की दरें कम हो सकती हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें