1. home Hindi News
  2. national
  3. modhera iconic sun temple history modhera sun temple hd images video photo pm narendra modi twitter avh

मोढेरा के सूर्य मंदिर से क्या है सीता राम और रामायण काल से संबंध, पीएम मोदी ने किया वीडियो ट्वीट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मोढेरा के सूर्य मंदिर
मोढेरा के सूर्य मंदिर
Twitter

modhera iconic sun temple : पीएम नरेंद्र मोदी ने मोढेरा सूर्य मंदिर का एक वीडियो ट्वीट किया है. वीडियो में पीएम ने लिखा है कि मोढ़ेरा का प्रतिष्ठित सूर्य मंदिर बारिश के दिन शानदार दिखता है. पीएम मोदी द्वारा डाले गए इस वीडियो को अब तक 10 लाख लोग देख चुके हैं.

बता दें कि पीएम मोदी ने जिस मंदिर का वीडियो ट्वीट किया है. वह गुजरात के पाटन से 35 किमी दूर पर है. यह मंदिर ऐतिहासिक है और मंदिर का सीधा संबध भगवान राम और माता सीता से जुड़ा है. आइए जानते हैं मंदिर के बारे में और अधिक जानकारी...

रामायण में उल्लेख- मोढेरा मंदिर का उल्लेख प्राचीन काल में भी है. पुराणों में इस मंदिर का जिक्र किया गया है. रामायण में जब भगवान राम रावण का वध कर अयोध्या लौटे तो, उन्होंने अपने कुल गुरू से आत्म प्रायश्चित्त करने के लिए उपयुक्त जगह की बात पूछी. बताया जा रहा है उस वक्त वशिष्ठ ने उन्हें इसी मोढेरा मंदिर जाने के लिए कहा.

अलाउद्दीन खिलजी ने की थी तोड़फोड़- बताया जा रहा है कि 1300 ईस्वीं के आसपास दिल्ली सल्तनत के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी ने मोढेरा मंदिर में तोडफ़ोड़ की थी. कहा जाता है कि इसी के बाद से इस मंदिर में भगवान की पूजा नहीं होती है. अलाउद्दीन खिलजी इस मंदिर से कीमती धातुओं को लूटपाट कर दिल्ली ले आया.

पुरातत्व विभाग के संरक्षण में है मंदिर - बता दें कि वर्तमान में इस मंदिर में पूजा का कार्य नहीं किया जा रहा है. इस मंदिर को सरकार ने पुरातत्व विभाग के हवाले कर दिया है. पुरातत्व विभाग इस मंदिर के रिसर्च योजना पर काम कर रही है. वहीं पीएम के इस ट्वीट क बाद माना जा रहा है कि इस मंदिर को फिर से खोला जाए.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें