1. home Hindi News
  2. national
  3. indian weather forecast today weather live updates heat wave in north india new delhi bihar jharkhand nautapa

Weather Forecast Updates 26 May 2020 : यहां चार दिनों से हो रही है जोरदार बारिश , जानें यूपी-बिहार-झारखंड सहित अन्य राज्यों का हाल

By Shaurya Punj
Updated Date

देश के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप बढ़ता चला जा रहा है. कई शहरों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. देश की राजधानी और उसके आस पास के क्षेत्रों में गर्मी की तपिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने बताया है कि फिलहाल इस गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. इसके अलावा भारतीय ज्‍योतिष ने बताया है कि बढ़ती गर्मी का कारण नौतपा है. नौतपा यानी वे 9 दिन जब सूर्य धरती के करीब आ जाता है और 9 दिन सबसे अधिक गर्मी पड़ती है. 25 मई से नौतपा आरंभ हो गया है और अब अगले 9 दिन तक झुलसा देने वाली गर्मी पड़ेगी. मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में तापमान 48 डिग्री को भी पार कर सकता है. झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP), दिल्ली (Weather Forecast Delhi) सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल जानने के लिए बने रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के कई जिलों में तेज धूप खिली

आज भी झारखंड के कई जिलों में तेज धूप खिली हुई है. हालांकि आसमान में बादल छाए हुए हैं. एक दो जगहों पर शाम तक हल्की बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

4 दिनों में चेरापूंजी में जोरदार बारिश

4 दिनों में चेरापूंजी में जोरदार बारिश हो रही है. बताया जा रहा है कि यहां के बारिश का आंकड़ा दिल्ली के वार्षिक वर्षापात से ज़्यादा है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य भारत के राज्यों के तापमान में फिर से वृद्धि

मध्य भारत के राज्यों में तापमान में फिर से वृद्धि शुरू हो गई है. गर्म शहरों की टॉप टेन सूची में राजस्थान के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलंगना के शहर भी शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

छत्तीसगढ़ में बढ़ेगी गर्मी

भयंकर गर्मी और लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं. चिलचिलाती धूप ने लोगों को परेशान कर दिया है. अब तो मुसीबत और बढ़ने वाली है. नौतपा के दूसरे दिन मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में गर्मी सप्ताह के शुरुआती समय में चरम पर रहेगी. अधिकांश हिस्सों में दिन का तापमान 45 डिग्री के आसपास रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां होगी बारिश

गर्मी से लोग परेशान हैं. 29 मई से बारिश की संभावना है. अनुमान है कि 29 से 31 मई के बीच दिल्ली-एनसीआर में काफी अच्छी वर्षा होगी जिससे लोगों गर्मी से बड़ी राहत मिलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

चेन्नई का हाल

चेन्नई में पिछले सप्ताह की तरह ही इस सप्ताह भी 40 डिग्री तापमान के साथ गर्मी जारी रहेगी1 शाम या रात को आंशिक बादल छा सकते हैं लेकिन इससे उमस और बढ़ जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

चुरू का तापमान

पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे गर्म शहर रहा राजस्थान का चुरू जहां अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

29-30 मई को धूल भरी आंधी

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और पुरवाई हवाओं के कारण दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने तथा गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल में मानसून के पहुंचने में देर

इस बार केरल में मानसून के पहुंचने में देर होगी. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून के केरल तट तक पहुंचने में 5 जून तक का समय लग सकता है, वैसे हर मानसून का आगमन 1 जून तक हो जाता था.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में अगले 5 दिन बादल छाए

मुंबई में अगले 5 दिन बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान पूरे हफ्ते 31 डिग्री तक रहेगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले सप्ताह में देश के तापमान में और वृद्धि होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में हीट वेब का अलर्ट

बिहार के मुजफ्फरपुर में सोमवार को भीषण गर्मी भरा दिन रहा. मंगलवार के लिए यहां हीट वेब का अलर्ट जारी है. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को यहां गर्मी अधिक ही रहेगी. आज तक मौसम का यही मिजाज रहेगा. यहां सोमवार का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत में रेड अलर्ट

दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले कुछ दिन से जबरदस्त गर्मी पड रही है. कुछ जगहों पर तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तक जा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर भारत के लिहाज से 25-26 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है जहां लू का प्रकोप अपने चरम पर होने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में  भीषण गर्मी का प्रकोप

झारखंड इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहा है. आने वाले कई दिनों तक इससे राहत भी मिलने की उम्मीद कम ही है. राजधानी रांची समेत कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार है. पलामू प्रमंडल के तीन जिलों के अलावा चतरा में तापमान 45 डिग्री के पार चला गया है. मौसम विभाग ने इन जिलों में दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

नौतपा बना गर्मी का कारण

मौसम विभाग ने बताया है कि फिलहाल इस गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. इसके अलावा भारतीय ज्‍योतिष ने बताया है कि बढ़ती गर्मी का कारण नौतपा है. नौतपा यानी वे 9 दिन जब सूर्य धरती के करीब आ जाता है और 9 दिन सबसे अधिक गर्मी पड़ती है. 25 मई से नौतपा आरंभ हो गया है और अब अगले 9 दिन तक झुलसा देने वाली गर्मी पड़ेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें