1. home Hindi News
  2. national
  3. dry run will start from january 2 on the kovid 19 vaccine the central government asked all the states and union territories to ensure preparations ksl

कोविड-19 वैक्सीन के ड्राई रन को लेकर केंद्र सरकार का निर्देश, तैयारियां सुनिश्चित करें सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राजेश भूषण, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव
राजेश भूषण, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव
ANI

नयी दिल्ली : देश में कोविड-19 के वैक्सीन का ड्राई रन संचालन दो जनवरी, 2021 से शुरू होगा. भारत सरकार ने सभी राज्‍य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से वैक्सीन दिये जाने को लेकर कमर कसने और पर्याप्‍त तैयारियां सुनिश्चित करने को कहा है.

साथ ही सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को स्थान की पर्याप्तता, रसद व्यवस्था, इंटरनेट कनेक्टिविटी, बिजली, सुरक्षा आदि के लिए सभी प्रस्तावित स्थलों का भौतिक सत्यापन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है.

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कोरोना वैक्सीन दिये जाने की तैयारी को लेकर राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के प्रमुख सचिवों और अन्य संबंधित लोगों के साथ गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक की.

उन्होंने कहा कि सभी राज्‍यों की राजधानियों में कम-से-कम तीन स्‍थानों पर वैक्सीनेशन की गतिविधि आयोजित की जानी है. वहीं, कुछ राज्‍यों में चुनिंदा जिलों में भी यह अभ्‍यास किया जायेगा.

महाराष्‍ट्र और केरल में राजधानी के अलावा, सभी बड़े शहरों में भी वैक्सीनेशन आयोजित की जायेगी. इसका उद्देश्‍य वास्‍तविक वैक्सीनेशन के दौरान आनेवाली चुनौतियों की पहचान तथा इससे जुड़े लोगों को प्रशिक्षित करना है.

कोविड-19 वैक्सीन के ड्राई रन का उद्देश्य इलाके के वातावरण में को-विन एप्लिकेशन के उपयोग में परिचालन व्यवहार्यता का आकलन करना, योजना और कार्यान्वयन के बीच संबंधों का परीक्षण करना और वास्तविक कार्यान्वयन से पहले चुनौतियों और गाइड मार्ग की पहचान करना है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें