1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus update the risk of corona will not end even after vaccine coronavirus update india pkj

वैक्सीन लग गयी तब भी बना रहेगा कोरोना का खतरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन
फाइळ फोटो

कोरोना को खत्म करने की जंग शुरू हो चुकी है. पूरे देश में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. शनिवार को कोविड 19 वैक्सीनेशन के पहले दिन 19.1 लाख लोगों को वैक्सीन दिया गया है. पहले डोज के बाद दूसरा डोज एक महीने बाद दिया जाना है. वैक्सीन पहले कोरोना वारियर्स यानि स्वास्थ्यकर्मियों को दी जा रही है.

वैक्सीन के आने से लोगों ने राहत की सांस ली है हालांकि खतरा अभी टला नहीं है. विशेषज्ञों ने कहा, अब और सतर्क रहने की जरूरत है. कोरोना वैक्सीन लेने के बाद ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है.

कोविड पर लंबे समय से काम करने वाले इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के डॉ एनके अरोड़ा ने कहा, बीमारी को लेकर डर स्वभाविक है अगर बीमारी वायरस के रूप में है तो ज्यादा खतरनाक है यह ना तो दिखाई देता है ना इसकी पहचान की जा सकती है यह आपको सीधे अपनी चपेट में ले सकती है. इससे सावधान रहने की जरूरत है. अभी और ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है.

डॉ अरोड़ा ने स्पष्ट कहा है कि ऐसा नहीं है कि आपने वैक्सीन लगाया और कोरोना का खतरा पूरी तरह खत्म हो गया. वैक्सीन लेने के बाद लोग पूरी तरह निश्चिंत ना हों. कुछ लोग है जिनके मन में यह आयेगा कि वैक्सीन ले लिया तो नियमों का पालन करना जरूरी नहीं है, ऐसा बिल्कुल नहीं है आपको वैक्सीन लेने के बाद भी नियमों का पूरी तरह पालन करना है. अपनी सुरक्षा का उसी तरह ध्यान रखना है जैसे आप वैक्सीन लेने से पहले रखते थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें