1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus health ministry clarifies that the india is still in the local transmission stage

अफवाहों पर मत दें ध्यान : अभी तीसरे स्टेज पर नहीं पहुंचा है COVID 19 का संक्रमण

By ArbindKumar Mishra
Updated Date
pti photo

नयी दिल्ली : देश में कोविड-19 मामलों की संख्या सोमवार को 1,071 पर पहुंच गई जबकि बीमारी से मरने वालों की संख्या 29 हो गई है. इस बीच कोरोना वायरस को लेकर कुछ जो भ्रम फैलाये जा रहे हैं कि भारत में कोरोना तीसरे चरण यानी कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंच गयी है, लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि कोरोना भारत में अभी लोकल ट्रांसमिशन स्टेज यानी दूसरे चरण में ही है. अभी यह तीसरे चरण यानी कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में नहीं पहुंचा.

कोरोना वायरस का पहला चरण

पहले चरण में कोरोना संक्रमण सिर्फ उन लोगों में पाया जाता है जो प्रभावित देशों में रहकर अन्‍य जगहों पर यात्रा करके आते हैं. इस दौरान कोरोना का संक्रमण सिर्फ उन्हीं तक सीमित रहता है. इस स्‍तर पर कोरोना पर नियंत्रण पाना काफी आसान होता है.

कोरोना वायरस का दूसरा चरण

कोरोना का दूसरा चरण लोकल ट्रांसमिशन स्टेज कहलाता है. भारत अभी कोरोना के इसी चरण से गुजर रहा है. इस चरण में संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से उसके परिजन, रिश्तेदार या दोस्तों में संक्रमण होने लगता है. यह पता लगाना काफी आसान होता है कि वायरस कहां से फैल रहा है. इस स्‍तर में कोरोना को रोकना ज्यादा कठिन नहीं होता.

कोरोना वायरस का तीसरा चरण

कोरोना का तीसरा चरण कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज कहलाता है. इटली और स्पेन जैसे देश इसी स्‍टेज से गुजर रहे हैं. इस स्टेज में कोई ऐसा व्यक्ति भी संक्रमित हो सकता है जो न तो कोरोना वायरस से प्रभावित देश से लौटा है और न ही वह किसी दूसरे कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया हो. इस स्‍तर पर यह पता लगाना काफी मुश्किल हो जाता है कि संक्रमण कहां से फैल रहा है.

कोरोना वायरस का चौथा चरण

यह स्‍टेज कोरोना महामारी का सबसे खतरनाक होता है. चीन इस चरण से गुजर चुका है. ऐसी स्थिति में संक्रमण रोकने का हल खोजना काफी कठिन होता है. इस दौरान सभी कुछ हाथ से निकल चुका होता है.

क्‍या है देश में कोरोना संक्रमितों की स्थिति

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब भी 942 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 99 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है और एक व्यक्ति यहां से चला गया है. महाराष्ट्र में बीमारी से मौत के दो नये मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से अब तक सबसे ज्यादा आठ मौत हुई है. इसके बाद गुजरात में पांच, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में दो, दिल्ली में दो और जम्मू-कश्मीर में दो मौत हुई है. केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार, पश्चिम बंगाल, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. संक्रमण के कुल मामलों (1,071) में 49 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. देश में केरल में इस महामारी के सर्वाधिक 196 मामले हैं और इसके बाद महाराष्ट्र में 193 मामले हैं. कर्नाटक में मामले बढ़कर 80 हो गए हैं जबकि उत्तर प्रदेश से 75 मामले सामने आए हैं. तेलंगाना में 69 मामले, गुजरात के 58 और राजस्थान में 57 मामले सामने आए हैं.

दिल्ली में 53 मामले जबकि तमिलनाडु में 50 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हई है. पंजाब से 38 मामले जबकि हरियाणा और मध्य प्रदेश से कोविड-19 के 33-33 मामले सामने आए हैं. जम्मू-कश्मीर में 31 मामले, आंध्र प्रदेश (19), पश्चिम बंगाल (19) और लद्दाख में 13 मामले हैं.

बिहार से 11 जबकि अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह से नौ मामले सामने आए हैं. चंडीगढ़ में आठ जबकि छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड से सात-सात मामले सामने आए हैं. गोवा में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच जबकि हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में तीन-तीन मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पुडुचेरी, मिजोरम और मणिपुर में एक-एक मामला सामने आया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें