1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine in india latest updates union health minister harsh vardhan gave statement on covid vaccine rkt

Corona Vaccine: भारत में कब और किसे लगनी शुरू होगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया प्लान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत में कब और किसे  लगनी शुरू होगी कोरोना वैक्सीन
भारत में कब और किसे लगनी शुरू होगी कोरोना वैक्सीन
File Photo

Corona Vaccine in India: दुनिया भर फैली कोरोना महामारी का खतरा अब तक बरकार है. अमेरिकी, रूस और ब्रिटेन समेत कई देशों कोरोना वायरस की वैक्सीन का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. भारत में वैक्सीन का बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं लोगों का इंतजार अब जल्द खत्म होने वाला है. देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर दी है.

जनवरी में आयेगी कोरोना वैक्सीन 

न्यूज एजेन्सी ANI से बात करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन कहा कि मुझे लगता है कि अगले वर्ष जनवरी के महीने में किसी भी सप्ताह में ऐसा समय आ सकता है जब हम भारत के लोगों को पहली वैक्सीन देने की स्थिति में आ जाएं. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत वैक्सीन के विकास और रिसर्च में किसी से पीछे नहीं है. वैक्सीन की सुरक्षा, प्रभावशीलता को लेकर भारत किसी तरह का कोई समझौता नहीं करेगा.

इन 30 करोड़ लोगों को पहले लगेगी वैक्सीन 

उन्होंने कहा कि जिन 30 करोड़ लोगों को पहले वैक्सीन दी जाएगी उनमें 1 करोड़ स्वास्थ्य कर्मी, 2 करोड़ फ्रंट लाइन वर्कर और 50 वर्ष से अधिक उम्र के 26 करोड़ लोग होंगे. हर्षवर्धन ने आगे कहा कि 50 वर्ष से कम उम्र के करीब एक करोड़ लोग हैं जिनको कोई ​बीमारी है. भारत सरकार पिछले चार महीनों से राज्य सरकारों के साथ मिलकर राज्य, ज़िला और ब्लॉक स्तर पर वैक्सीनेशन के लिए तैयारियां कर रही है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कुछ ​महीनों पहले देश में कोरोना वायरस के 10 लाख सक्रिय मामले थे, अभी देश में करीब 3 लाख सक्रिय मामले हैं. कोरोना वायरस के एक करोड़ मामलों में से 95 लाख से ज़्यादा मामले ठीक हो चुके हैं. हमारा रिकवरी रेट दुनिया में सबसे ज़्यादा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें