27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पाकिस्तान की ‘सर्जरी” के बाद जवानों की छुट्टियां रद्द, सीमाई इलाके में हर आवश्यक सेवा अलर्ट पर

नयीदिल्ली : भारत ने बीती रात नियंत्रण रेखा के पार स्थित आतंकी शिविरों पर सर्जिकल हमले किए जिनमें आतंकवादियों को भारी नुकसान पहुंचा है और अनेक आतंकवादी मारे गए हैं. भारतीय सेना एलओसी में दो किलोमीटर तक अंदर घुस गयी और आतंकी शिविरों पर ताबड़तोड़ हमले किये. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इस […]

नयीदिल्ली : भारत ने बीती रात नियंत्रण रेखा के पार स्थित आतंकी शिविरों पर सर्जिकल हमले किए जिनमें आतंकवादियों को भारी नुकसान पहुंचा है और अनेक आतंकवादी मारे गए हैं. भारतीय सेना एलओसी में दो किलोमीटर तक अंदर घुस गयी और आतंकी शिविरों पर ताबड़तोड़ हमले किये. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इस हमले में 38 आतंकी मारे गये. भारतीय सेना ने पांच से सात आतंकी शिविरों पर हमला किया. सेना द्वारा आतंकवादियों को निशाना बनाने के लिए अचानक की गयी इस कार्रवाई के बारे में घोषणा सैन्य अभियान महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल रणवीर सिंह ने आनन-फानन में बुलाए गए संवाददाता सम्मेलन में की. संवाददाता सम्मेलन में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप भी मौजूद थे. उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ऑपरेशन पर स्वयं नजर रख रहे हैं और राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, पूर्व प्रधानमंत्री सहित सभी संबंधित पक्षों को इसकी जानकारी दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अहम मुद्दे परशाम चार बजे से एक अहम सर्वदलीय बैठकअायोजित की.शाम 4.50 बजे के करीब नार्थ ब्लॉक में सर्जिकल ऑपरेशन पर सर्वदलीय बैठक खत्म हो गयी. इस बैठक में सरकार ने ऑपरेशन से जुड़े विभिन्न पक्षों के बार राजनीतिक दलों को जानकारी दी.. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूरेमुद्दे परविदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मुलाकातभी की है.

उधर, पंजाब में सीमाई इलाकों के गांव को खाली कराने का काम शुरू कर दिय गया है. माइक से वहां एलान किया जा रहा है कि गांव खाली कर दें. वहीं, भारत के बीएसएफ ने आज बिटिंग द रिट्रेट रद्द कर दिया है. हालांकि एक-दूसरे की सीमा में ट्रकों की आवाजाही आज भी जारी रही. भारत से 26 ट्रक पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में गये, जबकि उधर से दस ट्रक इस ओर आये. सीमाई इलाकों में अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है और सेना व पारा मिलिट्री बलों के जवानों की छुट्टियां रद्द कर उन्हें ड्यूटी पर लौटने को कहा गया है.

वहीं, पाकिस्तान के विपक्षी दल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान ने कहा है कि शुक्रवार को भारत को इसका जोरदार जवाब दिया जायेगा. वहीं, सूत्रों के हवाले से यह भी खबर आ रही है कि भारत ऑपरेशन का वीडियाे जारी कर सकता है.इस ऑपरेशन को अंजाम देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह कोझीकोड में देश से किये गये उस वादे को निभाया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि उरी के शहीदों का बलिदान बेकार नहीं जायेगा.

38 आतंकी मारे गये

भारत के हमले में आतंकवादियों को भारी नुकसान हुआ है.भारतीय सेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले लिपा,भिंबा, केलवहॉटस्प्रिंग पर हमला किया. भारतीय सेना केअनुसार, इस जवाबी कार्रवाई में अनेक आतंकी मारे गए हैं. हालांकि मीडिया रिपोर्ट में मारे गये आतंकियों की संख्या 38 है.रक्षा मंत्रालय व विदेश मंत्रालय के प्रेस कान्फ्रेंस में कहा गया कि भारत ने पाकिस्तान की सेना के साथ इस सर्जिकल हमले की जानकारी साझा की. साथ ही आतंक के खिलाफ लड़ाई में उनसे सहयोग की उम्मीद जतायी. उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्जिकल ऑपरेशन की जानकारी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व पीएम डॉ मनमोहर सिंह को दी है. इस ऑपरेशन की जानकारी जम्मू कश्मीर के राज्यपाल व मुख्यमंत्री को भी दी गयी है.

कुपवाड़ा व पुंछ में एलओसी पार कर निशाना बनाया : वेंकैया

सर्वदलीय बैठक के बाद वरिष्ठ मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि हमारे लक्षित हमले में कुपवाड़ा और पुंछ में नियंत्रण रेखा के पार पाच-छह स्थानों को निशाना बनाया गया. उन्होंने कहा कि इस ऑपरेशन में भारतीय पक्ष में कोई हताहत नहीं हुआ. ये आतंकवादी कुछ शहरों और महत्वपूर्ण स्थानों पर हमला करने की साजिश रच रहे हैं, इस सूचना ने ही सेना को कार्रवाई के लिए प्रेरित किया. सूत्रों का कहना है कि भारतीय सेना के पास इस आॅपरेशन के सबूत व वीडियोग्राफी मौजूद हैं. कहा जा रहा है कि ड्रोन कैमरे से यह वीडियोग्राफी की गयी है.


पाकिस्तान ने हमारी अपील पर अमल नहीं किया

डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा कि घुसपैठ में तेजी आयी है और आतंकवादियों को हम नियंत्रण रेखा पर सक्रिय होने की इजाजत नहीं दे सकते. उन्होंनेे कहा कि हमने आतंकियों के लांचिंग पैड पर हमला किया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से बार-बार आग्रह किया कि वह अपनी भूमि का आतंकवाद के लिए प्रयोग नहीं होने दे, लेकिन हमारे आग्रह का कोई असर नहीं हुआ.


प्रधानमंत्री ने सुरक्षा मामलों की समिति की बैठक की

रक्षामंत्रालय व विदेश मंत्रालय की यह प्रेस कान्फ्रेंस आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट की सुरक्षा मामलों कीसमितिकी अहम बैठक केबादआयोजित की गयी. इस बैठक में मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्री व अफसर शामिल हुए.बैठकमें गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वित्तमंत्री अरुण जेटली, रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर, सेना प्रमुख दलबीर सिंहसुहाग,एनएसएअजीतडोभाल शामिल हुए. इस बैठक में पाकिस्तान के साथ रिश्तों की समीक्षा की गयी और आगे की रणनीति तय की गयी. हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज पाकिस्तान को मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिये जाने की समीक्षा संबंधी बैठक टल गयी है. यह बैठक अब अगले सप्ताह होगी.

हमारे जवान सुरक्षित

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है कि सर्जिकल ऑपरेशन में हमारे सभी जवान सुरक्षित हैं.यहजवाबी हमला18सितंबर को पाकिस्तानी आतंकियों द्वारा उरी में सेना कैंप पर किये गये हमले के बाद किया गया, जिसमें भारत के 18 जवान शामिल हो गये.

राजनीतिक पार्टियां सरकार के साथ

सर्जिकल ऑपरेशन का देश के राजनीतिक दलों ने समर्थन किया है. कांग्रेस ने इस ऑपरेशन का स्वागत किया है, वहीं दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर लिखा है कि भारत माता की जय, उन्होंने कहा किअपनी सेना के साथ देशखड़ा है.


पाकिस्तान ने सर्जिकल ऑपरेशन से किया इनकार

उधर, पाकिस्तानी अखबार द डॉन की खबर के अनुसार, पाक आर्मी ने भारत के सर्जिकल ऑपरेशन से इनकार किया है. उन्होंने कहा कि ऐसा कोई आॅपरेशन नहीं किया गया है, हालांकि यह कबूला है कि एलओसी पर भारतीय सेना की फायरिंग में उसके दो फौजी मारे गये हैं.भारत में पाकिस्तानी उच्चायोग ने भी कुछ इसी तरह का मीडिया बयान जारी किया है. पाकिस्तानीरक्षामंत्रीख्वाजामुहम्मद आसिफ ने कहा है कि भारतकीओर से यह बयान अपनी अवाम को संतुष्ट करनेकेलिए आया है और ऐसा कुछ नहीं हुआ है. हालांकि पाक पीएम नवाज शरीफ ने अपने रक्षामंत्री को इस मुद्दे पर तलब किया है.पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कल कैबिनेट की बैठक भी बुलायी है. भारतीय सेना के ने यह ऑपरेशन कल रात साढ़े बारह बजे से सुबह साढ़े चार बजे तक चलाया है.

राजनाथ ने प्रकाश सिंह बादल से की बात

गृहमंत्री राजनाथसिंह ने पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल से फोन पर बात की हैऔर हालात की गंभीरता पर चर्चा की है. उन्होंनेमुख्यमंत्रीबादल कोभारत-पाकिस्तान सीमा पर 10 किमी इलाका सुरक्षा के मद्देनजर खाली कराने को कहा है. भारत पाकिस्तान के जवाबी व बौखलाहट भरी कार्रवाई को विफल करने के लिए तैयार है.

सर्जिकल ऑपरेशन के खुलासे के बाद सेंसेक्‍स 500 अंक गिरा

भारतीय सेना के पाकिस्‍तानी सीमा पर सर्जिकल ऑपरेशन के खुलासे के बाद भारतीय बाजारों में 500 अंकों की गिरावट आ गई. दोपहर करीब 1 बजे सेंसेक्‍स में 454 अंकों की बड़ी गिरावट दर्ज की गई. यह पिछले कई महीनों में सबसे बड़ी गिरावट है. इस गिरावट के बाद सेंसेक्स 27,838 अंक पर पहुंच गया है. इसी प्रकार एनएसई का निफ्टी भी 162 अंकों की गिरावट के साथ 8,583 अंक पर पहुंच गया. मिडकैप के शेयर 500 अंक गिरे. वहीं स्‍मॉलकैप के शेयरों में 567 अंकों की गिरावट दर्ज की जा रही है. बंबई शेयर बाजार का बेंचमार्क सेंसेक्स आज कारोबार की शुरुआत में 181 अंक ऊंचा खुला. निफ्टी भी 8,800 अंक के पार निकल गया. तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) की बैठक में तेल उत्पादन को सीमित रखने पर सहमति बनने से कारोबारी धारणा में सुधार रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें