36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जाट आंदोलन : रोहतक और भिवानी में कर्फ्यू, रात तक पहुंचेगी सेना

चंडीगढ़ : हरियाणा में जाट आरक्षण की मांग को लेकर हंगामा बढ़ता जा रहा है. हालात का जायजा लेने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से बात की है. मुख्यमंत्री ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से भी सेना भेजने की मांग की है. आंदोलनकारियों ने सर्किट हाउस में आग […]

चंडीगढ़ : हरियाणा में जाट आरक्षण की मांग को लेकर हंगामा बढ़ता जा रहा है. हालात का जायजा लेने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से बात की है. मुख्यमंत्री ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से भी सेना भेजने की मांग की है. आंदोलनकारियों ने सर्किट हाउस में आग लगा दी है.हरियाणा के सीएम के ओएसडी विजय शर्मा ने कहा, हालात काबू में करने की कोशिश की जा रही है. सबसे ज्यादा परेशानी रोहतक और भिवानी में समस्या है. आर्मी देर रात तक पहुंच जायेगी. हमने मदद मांगी थी. सरकार ने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की . हमने सर्वदलीय बैठक बुलायी आंदोलनकारी से बातचीत की. समस्या यह है कि इस आंदोलन का कोई नेता नहीं है. हम कोशिश कर रहे हैं. एक टीवी चैनल के अनुसार भाजपा विधायक मनीष के दफ्तर में भी आग लगा दिया गया है.

पुलिस और प्रशासन आंदोलनकारियों पर नियंत्रण में असमर्थन नजर आ रहे हैं दूसरी तरफ डीजीपी यशपाल सिंह ने कहा, आंदोलनकारियों ने पुलिस और पुलिस वाहनों पर भी हमला करना शुरू कर दिया है. एक आंदोलनकारी ने बीएसएफ जवान को गोली मार दी है . इसके बाद हुई गोलीबारी में एक आंदोलनकारी की भी मारे जाने की खबर है जबकि कई लोग घायल हो गये हैं. बीएसएफ जवान को अस्पताल में भरती कराया गया है. हमने सेना भेजने की लिए आर्मी चीफ और रक्षा मंत्री से बात की है.

रोहतक में मोबाइल और इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गयी है. वहीं दोपहर बाद, रोहतक में पुलिस की फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गयी है व नौ लोग घायल हो गये. उधर, खबर मिली है कि हरियाणा सरकार के मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के रोहतक स्थित घर मेंं आग लगाने की कोशिश की गयी है.वहीं एक कार में आग लगा दी गयी. सुरक्षा कारणों से झज्जर और सोनीपत में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिए गए हैं. प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली-अंबाला माग को जाम कर दिया है. स्कूली बच्चे भी अपने स्कूलों में फंसे हुए हैं. सड़कें पूरी तरह बंद हैं. बसें भी चली चल पा रही हैं.

गुरुवार को रोहतक में जाटों को आरक्षण को लेकर जारी आंदोलन हिंसक हो गया जिसमें कम से कम 15 लोग घायल हो गए. इस बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस गतिरोध का कोई रास्ता निकालने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलायी है. पुलिस और अर्धसैनिक बलों ने शहर की सडकों को आरक्षण की मांग को लेकर घेरे बैठे आंदोलकारियों से मुक्त कराने के लिए फ्लैग मार्च किया.

Gurgaon: Traffic jam caused due to protest by Jats over reservation row on Sohna Road pic.twitter.com/uvqfZ0Omp9

— ANI (@ANI_news) February 19, 2016

अदालत परिसर के बाहर कारोबारियों और वकीलों की तीखी झडपगुरुवार कोरोहतक में अदालत परिसर के बाहर कारोबारियों और वकीलों की तीखी झडप हो गयी जिसमें कई वाहनों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया. जिला अदालत के वकील अदालत परिसर के बाहर ओबीसी श्रेणी में जाट समुदाय को शामिल नहीं किए जाने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे कि उसी समय शहर के कारोबारी जुलूस की शक्ल में उपायुक्त को ज्ञापन सौंपने के लिए जा रहे थे. इसी दौरान दोनों पक्षों में कहासुनी हो गयी और तनाव बढ गया. पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों ने हालात पर काबू पाने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोडे. इस दौरान अज्ञात लोगों ने कुछ मोटरसाइकिलों को आग लगा दी और पथराव किया. रोहतक शहर में धारा 144 लागू कर दी गयी है.

#JatReservation: Protesters make arrangements for food in Bahadurgarh, Haryana pic.twitter.com/QKf5tKTCbH

— ANI (@ANI_news) February 19, 2016

बुलायी गयी सर्वदलीय बैठक

चंडीगढ में शुक्रवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलायी गयी है. मुख्यमंत्री ने कैबिनेट की एक आपात बैठक में इस संबंध में फैसला किया. मुख्यमंत्री ने जारी आंदोलन से उत्पन्न हालात की भी समीक्षा की. कैबिनेट की बैठक के बाद कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड ने बताया कि प्रशासन और पुलिस किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं और सरकार ने हालात से निपटने के लिए सभी विकल्प खुले रखे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें