38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टीपू सुल्‍तान विवाद : VHP का कर्नाटक बंद आज

कर्नाटक में टीपू सुल्‍तान की जयंती मनाये जाने के फैसले के बाद विरोध थमने का नमा नहीं ले रहा है. वहीं आज विश्‍व हिंदू परिषद ने कर्नाटक बंद का आह्वान किया है. भाजपा ने पूरे मामले को तूल देने के लिए कांग्रेस को जिम्‍मेवार ठहराया है. बीजेपी ने कर्नाटक में हालिया झड़प के लिए कर्नाटक […]

कर्नाटक में टीपू सुल्‍तान की जयंती मनाये जाने के फैसले के बाद विरोध थमने का नमा नहीं ले रहा है. वहीं आज विश्‍व हिंदू परिषद ने कर्नाटक बंद का आह्वान किया है. भाजपा ने पूरे मामले को तूल देने के लिए कांग्रेस को जिम्‍मेवार ठहराया है. बीजेपी ने कर्नाटक में हालिया झड़प के लिए कर्नाटक की सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर निशाना साधा है. बीजेपी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के इस्तीफे की मांग की है. गौरतलब है कि मैसूर के 18वीं सदी के शासक टीपू सुल्तान की जयंती मनाने को लेकर विवाद बढने के बीच ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता गिरीश कर्नाड और भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा को सोशल मीडिया पर कथित तौर पर जान से मारने की धमकी मिली है.

वहीं भाजपा ने आज कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के इस्तीफे की मांग की. मुखर कन्नड नाटककार और अभिनेता कर्नाड तथा मैसूरु से भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा को टीपू सुल्तान के बारे में टिप्पणी करने को लेकर कथित तौर पर सोशल मीडिया पर जान से मारने की धमकी दी गयी है. इस बीच टीपू की जयंती मनाने को लेकर मदिकेरी में मंगलवार को हुयी हिंसा में मृतकों की संख्या बढकर दो हो गयी है. गोलियों से जख्मी एक युवक की मौत हो गयी. कर्नाटक सरकार ने मंगलवार को आधिकारिक रूप से टीपू की जयंती मनायी थी.

टीपू के शासन को लेकर मतभेद है और कुछ इतिहासकार उन्हें राष्ट्रभक्त बताते हैं जो ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी से लडे. दूसरी ओर राज्य के लोगों का एक तबका उन पर हिन्दू और इसाई दोनों के धार्मिक उत्पीडन करने का आरोप लगाता है. भाजपा और कुछ अन्य हिन्दू दक्षिणपंथी संगठनों ने समारोहों का बहिष्कार किया था और विरोध में प्रदर्शन किया था. कर्नाड की उनकी इस टिप्पणी को लेकर खासी आलोचना हुयी कि बेंगलूरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का नाम शहर के संस्थापक केंपे गौडा के बदले टीपू सुल्तान के नाम पर रखा जाना चाहिए.

कर्नाड को उनके बयान के लिए ट्विट पर धमकी मिली कि उनका हश्र तर्कवादी एम एम कलबुर्गी के समान ही होगा. उत्तरी कर्नाटक के धारवाड में दो लोगों ने हाल में कलबुर्गी की हत्या कर दी थी. मैसूर-कोडागु के भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा को भी एक फेसबुक पोस्ट के जरिए जान से मारने की धमकी दी गयी. सिम्हा ने मदिकेरी में हिंसा को लेकर टिप्पणी की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें