36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुंबई में फिर बारिश से आफत, एयरपोर्ट बंद, चार दिनों का रेड अलर्ट, बिहार-झारखंड समेत इन राज्यों में भी भारी बारिश का अनुमान

सड़कें बनीं समंदर, कई इलाकों में जलजमाव के कारण आना जाना हुआ मुश्किल, उड़ानें बाधित मुंबई : मुंबई वालों के लिए सोमवार की सुबह किसी मुसीबत से कम नहीं रही. सुबह से ही शुरू हुई बारिश लोगों के लिए आफत की बारिश साबित हुई. तेज बारिश के चलते शहरे के निचले इलाकों में पानी भर […]

सड़कें बनीं समंदर, कई इलाकों में जलजमाव के कारण आना जाना हुआ मुश्किल, उड़ानें बाधित

मुंबई : मुंबई वालों के लिए सोमवार की सुबह किसी मुसीबत से कम नहीं रही. सुबह से ही शुरू हुई बारिश लोगों के लिए आफत की बारिश साबित हुई. तेज बारिश के चलते शहरे के निचले इलाकों में पानी भर गया है.

मुंबई की सड़कें समंदर बन गयी और कई इलाकों में मीलों लंबा जाम लग गया. भारी बारिश के कारण मुंबई एयरपोर्ट को भी कुछ देर के लिए बंद कर दिया गया. इधर मॉनसून अब देश के लगभग सभी हिस्सों को कवर कर चुका है. बिहार-झारखंड और बंगाल में कहीं-कहीं भारी बारिश हो रही है. सोमवार को बारिश के कारण मुंबई एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन पूरी तरह से ठप रहा. भारी ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए बनाये गये अंडरपास में पानी भर गया है.

इसके कारण महानगर में कई लोगों को अपने कार्यालयों तक पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ा. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मुंबई और उपनगर में सोमवार को कुछ स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया था. घाटकोपर, कंजूरमार्ग, सायन और अन्य स्टेशनों पर रेल पटरियों पर पानी भरने से मध्य रेलवे लाइन पर लोकल ट्रेनें धीमी गति से चली. मध्य और पश्चिमी लाइनों पर पटरियों पर पानी भरने के कारण कई लोकल ट्रेनों को रद्द कर दिया गया. चेंबूर में एक गड्ढे में बाइक गिरने का वीडियो भी वायरल हो गया है, जिसे तीन-चार लोग खींचकर बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं.

चार दिनों का रेड अलर्ट, हो सकती है 200 मिमी बारिश

मौसम विभाग ने मुंबई में अगले चार दिनों के दौरान जबर्दस्त बारिश का अंदेशा जताया है. मौसम विभाग के अनुसार, कई इलाकों में 200 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है, जिसे लेकर मुंबई और आसपास के इलाकोंं में रेड अलर्ट जारी किया है.

झारखंड समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में आज-कल हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने 9-10 जुलाई के दौरान उत्तर भारत के कई इलाकों में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. आइएमडी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का अनुमान है.

इसी के साथ जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के साथ झारखंड, गुजरात क्षेत्र में झमाझम बारिश हो सकती है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 25 से 27 डिग्री रह सकता है. दो दिनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में बादल छाये रहेंगे और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान

यहां हो सकती है झमाझम बारिश

जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, झारखंड, गुजरात

झारखंड और बिहार में कुछ स्थानों पर हुई भारी बारिश

मॉनसून के देश के सभी हिस्सों में पहुंचने पर उत्तरी और पूर्वी भारत के कई क्षेत्रों में रविवार को बारिश हुई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कई स्थानों पर शुक्रवार से लेकर अब तक छह से 14 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल, ओड़िशा, झारखंड और बिहार में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हुई. ओड़िशा के कटक में 13 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी. हिमाचल प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है.

कुछ राज्यों में सामान्य से कम हो रही है बारिश

37 दिनों में सामान्य से 21 प्रतिशत कम हुई बारिश

20 राज्यों में स्थिति खराब, सामान्य से कम बारिश

179 मिमी बारिश हुई है एक जून से सात जुलाई तक देश में, 225.4 मिमी बारिश होनी चाहिए थी अबतक

05 जिलों को छोड़कर देश के सभी हिस्सों में पहुंच चुका है मॉनसून, लोगों को गर्मी से मिली राहत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें