विधानसभा चुनाव : मध्यप्रदेश में 65.5 और मिजोरम में 71 प्रतिशत मतदान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

-मध्यप्रदेश में 65.5 और मिजोरम में 71 प्रतिशत मतदान


-मध्यप्रदेश में मतदान संपन्न, मिजोरम में 71 प्रतिशत मतदान

-मिजोरम में दोपहर तीन बजे तक 58 प्रतिशत मतदान

- मध्यप्रदेश में दोपहर तीन बजे तक 50 प्रतिशत मतदान

-मिजोरम में दोपहर एक बजे तक 49 प्रतिशत मतदान होने की खबर है.

-मध्य प्रदेश के भिंड में पोलिंग बूथ से 200 मीटर दूर फायरिंग की घटना की खबर है. मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. इधर , तकनीकी समस्या के चलते अब तक 250 से ज्यादा ईवीएम मशीनें बदली गईं.


-मध्‍यप्रदेश में 11 बजे तक 21% वोटिंग हो चुकी है. इधर, चुनाव ड्यूटी के दौरान दिल का दौरा पड़ने से तीन अधिकारियों की मौत के बाद चुनाव आयोग ने उनके परिजनों को 10 लाख का मुआवजा देने की घोषणा की.

-मध्य प्रदेश: घोड़ों वाले रथ पर चढ़कर भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय वोट डालने पहुंचे.

-ग्वालियर में एक मतदान केंद्र में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने डाला वोट. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि 11 दिसंबर को कांग्रेस मतदाताओं के आशीर्वाद के दम पर सरकार बनाने जा रही है.


-मध्य प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव के तहत आज पहले घंटे में सुबह 9 बजे तक 6.32 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

-मध्य प्रदेश के गुना में चुनाव आयोग के एक अधिकारी और इंदौर में दो अधिकारियों का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.
-मध्य प्रदेश के अगर मालवा में 101 साल की बुजुर्ग महिला ने किया मताधिकार का प्रयोग.

-कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने इवीएम में खराबी का मुद्दा उठाया है. उन्होंने कहा कि कई ऐसे मतदान केंद्रों पर जो कांग्रेस के पक्ष के हैं, ईवीएम खराब होने की खबरें आ रहीं हैं.

-मध्य प्रदेश: उज्जैन में दो खराब ईवीएम होने की खबर है, अलीराजपुर में 11 वीवीपीएटी मशीनों, बुरहानपुर में पांच वीवीपीएटी और दो ईवीएम मशीनों को बदलने का काम किया गया है.

-9 बजे तक मिजोरम में 15% वोटिंग रिकार्ड की गयी.

-मध्य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने मताधिकार को प्रयोग कर लिया है. वे बुधनी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इधर , छतरपुर, इंदौर और भोपाल में कई बूथों पर ईवीएम खराब होने की शिकायत आ रही है.

-मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी में किया अपने मताधिकार को प्रयोग. वह कांग्रेस के सिद्धार्थ लाडा के खिलाफ मैदान में हैं.

-छिंदवाड़ा में कांग्रेस नेता कमलनाथ ने मताधिकार का प्रयोग किया और मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमें जीत का भरोसा है.

-पीएम मोदी का ट्वीट:
आज मध्य प्रदेश में मतदान का दिन है. प्रदेश के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के महापर्व में भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें.


-कमलनाथ ने छिंदवाड़ा के हनुमान मंदिर में सुबह-सुबह पूजा अर्चना की.

-कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी का ट्वीट:

मध्यप्रदेश के मतदाताओं से विनम्र आग्रह
वोट प्रजातंत्र की सबसे बड़ी ताक़त है.
आज अपना वोट ज़रूर डालें क्योंकि,
‘वक़्त है बदलाव का’
आइये, सच को स्वीकारें,
नफ़रत को नकारें,
वादा निभाएँ, हाथ बढ़ाएँ,
हर घर ख़ुशहाली लाएँ,
मध्यप्रदेश में, लोगों की सरकार बनाएँ.

-मतदान शुरू होने के पहले कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि मुझे मध्य प्रदेश की जनता पर पूरा विश्वास है, वे सरल और मासूम लोग हैं जिन्हें लंबे समय तक भाजपा ने लूटा है.

-मध्य प्रदेश की 230 सीटों में से तीन पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ. बालाघाट जिले के तीन नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों परसवाड़ा, बैहर एवं लांजी में मतदाताओं की कतारें सुबह 6:30 बजे से ही लगनी शुरू हो गयी थी.


भोपाल : मध्यप्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है. मिजोरम में जहां सात बजे मतदान शुरू हुआ. वहीं मध्यप्रदेश की जनता ने सुबह आठ बजे से वोट डालना शुरू किया. मध्यप्रदेश विधानसभा की 230 सीटों पर कुल 2907 उम्मीदवार, जबकि मिजोरम की 40 सीटों पर 209 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

मिजोरम में 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान जारी है. यहां 7,70,395 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. कांग्रेस और मुख्य विपक्षी एमएनएफ ने 40-40 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किये हैं, जबकि भाजपा 39 सीटों पर मैदान में है. 209 उम्मीदवार मैदान में हैं.

मतदान से पहले मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नर्मदा की शरण में पहुंचे. वे अपने विधानसभा क्षेत्र बुधनी में नर्मदा के तट पर पहुंचे और पूजा-अर्चना की.

मध्‍य प्रदेश का हाल


230 सीट

2907 उम्मीदवार

65,367 पोलिंग बूथ

5,04,95,251 वोटरों की संख्या

2,63,01,300 पुरुष मतदाता

2,41,30,390 महिला मतदाता

ये दिग्गज मैदान में
भाजपा : शिवराज सिंह चौहान (मुख्यमंत्री), पारस जैन, अर्चना चिटनीस, अंतरसिंह आर्य, विजय शाह, बालकृष्ण पाटीदार, कृष्णा गौर, लक्ष्मीकांत शर्मा.

कांग्रेस : अरुण यादव, सुभाष कुमार सोजतिया, नरेंद्र नाहटा, हुकुमसिंह कराड़ा, बाला बच्चन, अजय सिंह.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें