1. home Hindi News
  2. live
  3. breaking news live latest updates today 8 june 2022 vwt

Breaking News: पैगंबर को लेकर टिप्पणी के विरोध में किश्तवाड़ में दुकानें बंद, वकीलों की हड़ताल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Breaking News
Breaking News
Prabhat Khabar
मुख्य बातें

Breaking News Today : नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद को लेकर की गयी कथित ‘अपमानजनक’ टिप्पणी के विरोध में आहूत हड़ताल के कारण जम्मू-कश्मीर के सांप्रदायिक रूप से संवदेनशील किश्तवाड़ में बुधवार को जनजीवन प्रभावित हुआ. रिजर्व बैंक ने कर्नाटक के मुधोल सहकारी बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया है.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

आरबीआई ने कर्नाटक स्थित मुधोल सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द किया

रिजर्व बैंक ने कर्नाटक के बगलकोट में स्थित मुधोल सहकारी बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया है. आदेश बुधवार से प्रभावी है. इसके साथ ही मुधोल सहकारी बैंक को जमाओं के पुनर्भुगतान और ताजा नकदी लेने से भी रोक दिया गया है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को लाइसेंस रद्द करने की घोषणा करते हुए कहा कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और आय की संभावनाएं नहीं हैं. आरबीआई ने यह भी कहा कि बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान करने में असमर्थ होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

पैगंबर को लेकर टिप्पणी के विरोध में किश्तवाड़ में दुकानें बंद, वकीलों की हड़ताल

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की निलंबित नेता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद को लेकर की गयी कथित ‘अपमानजनक’ टिप्पणी के विरोध में आहूत हड़ताल के कारण जम्मू-कश्मीर के सांप्रदायिक रूप से संवदेनशील किश्तवाड़ में बुधवार को जनजीवन प्रभावित हुआ. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि हड़ताल शांतिपूर्ण रही और इस दौरान किसी अप्रिय घटना की जानकारी नहीं मिली. किश्तवाड़ स्थित जामिया मस्जिद के प्रबंधन द्वारा आहूत इस हड़ताल का स्थानीय बार एसोसिएशन ने समर्थन किया.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस ने महासचिवों और प्रदेश अध्यक्षों की बैठक बुलायी

कांग्रेस पार्टी ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिवों और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों की बैठक बुलायी है. बैठक गुरुवार को होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली पुलिस का उपनिरीक्षक रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार

सीबीआई ने कथित तौर पर 15,000 रुपये की रिश्वत लेने को लेकर दिल्ली पुलिस के एक उपनिरीक्षक को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने बताया कि किशनगढ़ थाने में उपनिरीक्षक के तौर पर कार्यरत मयंक यादव के बारे में सीबीआई को यह शिकायत मिली थी कि उसने एक मामले में शिकायतकर्ता के बेटे को गिरफ्तार नहीं करने के लिए रिश्वत मांगी है. इस मामले की जांच उपनिरीक्षक ही कर रहा था.

email
TwitterFacebookemailemail

एआर रहमान भारत-ब्रिटेन सांस्कृतिक प्लेटफॉर्म के एम्बेसडर नामित

संगीतकार एआर रहमान को ब्रिटिश काउंसिल के ‘इंडिया-यूके टूगेदर कल्चर सीजन’ का एम्बेसडर नामित किया गया है, जिसका उद्देश्य उभरते कलाकारों के बीच संबंधों को बढ़ावा देना है. ब्रिटिश काउंसिल (इंडिया) की निदेशक बारबरा विकहेम ने भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर मंगलवार को आधिकारिक रूप से यहां ‘सीजन ऑफ कल्चर’ की शुरुआत की.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वी ईरान में पटरी से उतरी ट्रेन, 21 व्यक्तियों की मौत, 47 घायल

पूर्वी ईरान में बुधवार तड़के एक यात्री ट्रेन के एक ‘एक्स्कवेटर’ से टकराकर पटरी से उतरने से कम से कम 21 यात्रियों की मौत हो गयी और 47 अन्य घायल हो गये. अधिकारियों के अनुसार, सरकारी इस्लामिक रिपब्लिक रेलवे द्वारा संचालित ट्रेन तेहरान से लगभग 550 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व स्थित ताबास से यज़्द शहर जा रही थी. इस ट्रेन में 350 व्यक्ति सवार थे.

email
TwitterFacebookemailemail

रूस के विदेश मंत्री बोले- यूक्रेन से निकलने वाले जहाज को सेफ पैसेज देने के लिए थे तैयार

रूस के विदेश मंत्री ने कहा है कि यूक्रेन के बंदरगाह पर अनाज के साथ फंसे जहाज को निकलने के लिए मास्को सेफ पैसेज देने को तैयार था.

email
TwitterFacebookemailemail

1.26 लाख करोड़ का हुआ कृषि बजट, 17 फसलों के लिए MSP का अनुमोदन

केंद्रीय कैबिनेट ने 17 फसलों के लिए एमएसपी का अनुमोदन कर दिया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कृषि बजट 1.26 लाख करोड़ रुपये हो गया है. उन्होंने कहा कि किसानों के हित में मोदी सरकार ने कई बड़े फैसले लिये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

NHAI ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, 105.33 घंटे में 75 किलोमीटर बिटुमिनस लेन बनाया

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने महाराष्ट्र में अमरावती और अकोला जिलों के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पर 105 घंटे 33 मिनट में लगातार काम करके 75 किलोमीटर ‘बिटुमिनस लेन’ बनाकर ‘गिनीज’ विश्व रिकॉर्ड बनाया है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को इस उपलब्धि के बारे में बताते हुए कहा कि इस परियोजना को पूरा करने के लिए 720 मजदूरों और स्वतंत्र सलाहकारों के एक दल ने लगातार दिन-रात काम किया था. गडकरी ने एक वीडियो संदेश में कहा कि 75 किलोमीटर की एकल लेन बिटुमिनस कंक्रीट रोड की कुल लंबाई 37.5 किलोमीटर की दो-लेन वाली पक्की सड़क के बराबर है. इसे बनाने का काम तीन जून को सुबह 7 बजकर 27 मिनट पर शुरू किया गया था. 7 जून को शाम 5 बजे सड़क बनकर तैयार हो गयी. यह एक महत्वपूर्ण गलियारा है, जो कोलकाता, रायपुर, नागपुर और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ता है.

email
TwitterFacebookemailemail

गोल्ड स्मगलिंग केस में सरित पी कस्टडी में

गोल्ड स्मगलिंग केस के आरोपित सरित पी को पुलिस ने कस्टडी में ले लिया है. केरल लाइफ मिशन केस में सरित को हिरासत में लिया गया. उसका फोन जब्त करने के बाद पुलिस ने उसे रिहा कर दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए भेजी गई हेरोइन के साथ चार गिरफ्तार

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने राजस्थान के गंगानगर जिले में पाकिस्तानी ड्रोन द्वारा भारतीय सीमा में गिराए 3.6 किलोग्राम नशीले पदार्थों के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है. बीएसएफ के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि घटना मंगलवार तड़के ख्यालीवाला इलाके के पास की है. अधिकारी के मुताबिक, ग्रामीणों ने सीमावर्ती क्षेत्र के पास दो संदिग्ध व्यक्तियों को पकड़ा और इसकी जानकारी बीएसएफ को दी. उन्होंने बताया कि उनकी सूचना पर एक कार में सवार दो और लोगों को भी पकड़ा गया है. अधिकारी ने बताया कि इसके बाद बीएसएफ के जवानों ने तलाशी अभियान चलाया और संदिग्ध हेरोइन से भरे चार पैकेट बरामद किए, जिनका कुल वजन 3.6 किलोग्राम है.

email
TwitterFacebookemailemail

जेपी नड्डा ने बंकिम चंद्र के घर का दौरा किया, जहां लिखा था आनंद मठ के वंदे मातरम गीत

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में वंदे मातरम भवन का दौरा किया, जहां बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय ने आनंद मठ उपन्यास के ‘वंदे मातरम' गीत को लिखा था. नड्डा के साथ प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार, विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष सहित भाजपा के कई वरिष्ठ नेता चिनसुरा शहर में स्थित विरासत भवन पहुंचे. नड्डा ने कहा कि मैं इस जगह का दौरा करके अभिभूत और सम्मानित महसूस कर रहा हूं. बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय ने यहां रहते हुए हमारा राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम लिखा था. वह अमर गीत हम सभी के लिए ऊर्जा का स्रोत बन गया. उन्होंने कहा कि इस जगह की यात्रा ने मुझे देश के विकास में अपने काम को जारी रखने के लिए नयी ऊर्जा, जोश और दृढ़ संकल्प से भर दिया है. नड्डा पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार रात कोलकाता पहुंचे.

email
TwitterFacebookemailemail

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में गाड़ी खाई में गिरने से 18 की मौत

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में एक यात्री वाहन के खाई में गिरने से कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा ने यूपी, महाराष्ट्र और बिहार के विधान परिषद उम्मीदवारों की सूची जारी की

भाजपा ने उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार की राज्य विधान परिषदों के आगामी द्विवार्षिक चुनावों के लिए उम्मीदवारों की एक सूची जारी की.

email
TwitterFacebookemailemail

अल-कायदा मुसलमानों की हिफाजत नहीं मुसीबत है - मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्रीय मंत्री मुख़्तार नक़वी ने कहा कि अल-कायदा मुसलमानों की हिफाजत नहीं मुसीबत है. यह लोग इस्लाम को सुरक्षा कवच बनाकर इंसानियत को लहु-लुहान करना चाहते हैं. जो लोग पाकिस्तान के प्रोपेगेंडा में फंस रहे हैं, उन्हें समझना चाहिए कि हिन्दुस्तान की अनेकता में एकता की ताकत को कमज़ोर नहीं कर सकते. उन्होंने कहा कि जो लोग सलेक्टिव मानवधिकार की बात कर रहे हैं, जहां पर मानवधिकार की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं, अल्पसंख्यकों पर खुलेआम कत्लेआम, जुर्म और जुल्म की पराकाष्ठा पर आंख बंद करे हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 4.90 फीसदी किया

एमपीसी ने सर्वसम्मति से पॉलिसी रेपो दर को 50 बीपीएस बढ़ाकर 4.90% करने के लिए मतदान किया: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास

email
TwitterFacebookemailemail

शुरुआती कारोबार में नुकसान के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स में 69 अंकों की गिरावट दर्ज

शेयर बाजारों में बुधवार को शुरुआती कारोबार में गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 69 अंक नीचे आ गया. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समीक्षा पेश होने से पहले यह गिरावट आई. 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 68.73 अंक की गिरावट के साथ 55,038.61 अंक पर आ गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 13.15 अंक टूटकर 16,403.20 अंक पर कारोबार कर रहा था.

email
TwitterFacebookemailemail

19 जून को दिल्ली जाएंगे अन्ना हजारे, प्रशिक्षण शिविर में लेंगे भाग

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे आगामी 19 जून को दिल्ली में आयोजित होने वाले एक दिवसीय राष्ट्रीय लोक आंदोलन के तहत प्रशिक्षण शिविर में भाग लेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5,233 नए केस दर्ज, सात लोगों की मौत

भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान के 5,233 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान कोरोना से करीब सात लोगों की मौत हो गई है. हालांकि, करीब 3,345 लोग स्वस्थ भी हुए हैं. देश में कोरोना के कुल 28,857 मामले अब भी सक्रिय हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

आचार संहिता उल्लंघन मामले में पलामू के स्पेशल कोर्ट से लालू को बड़ी राहत, जुर्माने के बाद केस खत्म

2009 में आचार संहिता उल्लंघन मामले में पलामू के स्पेशल कोर्ट से राजद प्रमुख लालू यादव को बड़ी राहत मिली है. लालू के वकील धीरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि कोर्ट ने सभी बातों को सुना और सभी याचिका को देखते हुए कोर्ट ने 6,000 का फाइन लेकर उन्हें मुक्त किया और मामले को निष्पादित किया.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के जोधपुर में दो बच्चों के बीच झगड़ा, डीसीपी ने कहा - यह दो समुदाय की झड़प नहीं

जोधपुर के सूरसागर में कुछ लड़कों की बीच झड़प का मामला सामने आया. जोधपुर पश्चिम की डीसीपी वंदिता राणा ने बताया कि शाम 8 बजे के आसपास दो बच्चों के बीच झगड़ा हो रहा था. उन्हें देखकर 1-2 लड़के बीच में गए तो उनके साथ भी मारपीट हो गई. घटना CCTV में रिकॉर्ड है. ये समुदायों के बीच की लड़ाई नहीं है. वहीं, जोधपुर के पुलिस आयुक्त नवज्योति गोगोई ने कहा कि इस घटना को दो समुदाय के बीच झगड़े के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए. मामले में जिन लड़कों का नाम आया था उन्हें हिरासत में ले लिया गया है. मीडिया में पथराव और फायरिंग की गललत खबर चलाई जा रही है. इसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

हैदराबाद सामूहिक बलात्कार मामले में पांच नाबालिग समेत छह गिरफ्तार

तेलंगाना में हैदराबाद पुलिस ने कहा कि पिछले महीने यहां एक किशोरी के साथ कथित रूप से सामूहिक बलात्कार करने के मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है. हैदराबाद के पुलिस आयुक्त सीवी आनंद ने मंगलवार की रात को बताया कि इस मामले में छह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. छह में से एक आरोपी बालिग है. उन्होंने कहा कि शेष आरोपी नाबालिग हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

फरीदाबाद की नीमका जेल में महिला कैदी ने फांसी लगाकर दे दी जान

हरियाणा में फरीदाबाद जिले की नीमका जेल में बंद एक महिला कैदी ने मंगलवार को कथित रूप से फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली. पुलिस के मुताबिक, मृतका की पहचान कंचन के तौर पर हुई है, जो अपने पति की हत्या की कोशिश के आरोप में मार्च से जेल में बंद थी. पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस ने शव का सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम कराया है, जिसके बाद शव परिजनों को सौंप दिया है. उन्होंने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी है. मृतका के भाई पंकज और मां शांति ने सवाल किया कि जेल में इतनी सुरक्षा होने के बावजूद उनकी बेटी की मौत कैसे हो गई? उन्होंने यह भी दावा किया कि उसे झूठे मामले में फंसाया गया था, जिससे आहत होकर उसने यह कदम उठाया.

email
TwitterFacebookemailemail

छत्तीसगढ़ के उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व में तेंदुआ का शव बरामद, अवैध शिकार की आशंका

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व में वन विभाग ने एक नर तेंदुआ का शव बरामद किया है. तेंदुए के शरीर में कई अंग नहीं पाए गए हैं. उदंती-सीतानदी टाइगर रिजर्व के उप निदेशक वरुण जैन ने बताया कि पड़ोसी राज्य उड़ीसा से लगे दक्षिण उदंती क्षेत्र के जंगल में वन विभाग ने लगभग पांच वर्षीय एक नर तेंदुआ का शव बरामद किया है. शव करीब 4-5 दिन पुराना है. जैन ने बताया कि तेंदुए के शव में पंजे और दांत नहीं पाए गए हैं, जिससे उसके अवैध शिकार की आशंका जताई जा रही है. शव सड़ चुका है, इसलिए मौत के कारणों के संबंध में तत्काल जानकारी नहीं मिल पाई है. शव के नमूनों को फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

आचार संहिता उल्लंघन मामले में आज लालू की पेशी से पहले पलामू कोर्ट में सुरक्षा व्यवस्था सख्त

झारखंड: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव 2009 के आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मामले के संबंध में पलामू में विशेष एमपी, एमएलए अदालत में पेश होंगे. इसके मद्देनज़र अदालत के बाहर सुरक्षा कड़ी की गई है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें