37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World No Tobacco Day 2024: जानें कब और क्यों मनाया जाता है विश्व तंबाकू निषेध दिवस

World No Tobacco Day 2024: तंबाकू के सेवन से होने वाली हानियों के प्रति जागरूक करता है विश्व तंबाकू निषेध दिवस, ऐसे में जानें क्या है इससे जुड़ा इतिहास और इस दिन का महत्व.

World No Tobacco Day 2024: हम सब ये बात जानते हैं कि तंबाकू हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है, इसलिए इस मुद्दे पर ध्यान देते हुए खास तौर से हर साल 31 मार्च को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन का खास उद्देश्य होता है लोगों को तंबाकू सेवन से जुड़े हानियों के बारे में जागरूक करना. इस विशेष दिन पर संयुक्त राष्ट्र सहित अन्य विभिन्न वैश्विक संगठन दुनियाभर में तंबाकू के इस्तेमाल को कम करने और उसके दिक्कतों को बताने के लिए अलग अलग तरीकों से काम करते हैं.

क्या है इतिहास?

जानकारियों के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 1987 में तंबाकू के उपयोग को नियंत्रित करने का और लोगों को इसके नुकसान के बारे में शिक्षित करने का निर्णय लिया. इसके बाद उन्होंने 31 मई, 1988 को पहली बार विश्व तंबाकू दिवस मनाया. तब से लेकर अब तक दुनियाभर में इस खास दिन को विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है.

महत्व

विश्व तंबाकू निषेध दिवस का काफी महत्व है क्योंकि ये दुनियाभर में जो लोग तंबाकू का सेवन करते हैं उन्हें जागरूक करने का और तंबाकू की खपत को नियंत्रित करने का एक प्रयास है. इस खास दिन का उद्देश्य है कि लोगों को तंबाकू के उपयोग से जुड़े हानियों के बारे में लोगों को सूचित करना जैसे कि फेफड़ों का कैंसर, दिल से जुड़ी बीमारियां, सांस की बीमारियां, आदि. साथ ही यह खास दिन किसानों को भी तंबाकू उगाने से रोकने के लिए आग्रह करता है.

क्या है इस साल का थीम

WHO हर साल तंबाकू निषेध दिवस के लिए एक खास थीम निर्धारित करता है, इस साल का थीम है “बच्चों को तंबाकू इंडस्ट्री के इंटरफेरेंस से बचना”, इसके तहत लोगों तक यह संदेश पहुंचाया जाएगा कि बच्चों को तंबाकू की फैक्ट्रियों में काम न कराया जाए.

Also Read: Milk and Dates: दूध और खजूर मिलाकर पीने से होने वाले 5 बड़े फायदे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें