1. home Hindi News
  2. life and style
  3. world bicycle day 2022 know history and significance common mistakes while cycling sry

World Bicycle Day 2022: आज है विश्व साइकिल दिवस, साइकिलिंग करते वक्त ना करें ये गलतियां

3 जून को दुनिया में वर्ल्ड बाइसिकल-डे मनाया जा रहा है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को ये समझाना है कि साइकिल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए कितना बेहतर है. साइकिलिंग कार्बन डाइऑक्सीइड उत्सर्जन कमी में योगदान करती है क्योंकि उसमें स्वाभाविक जीरो उत्सर्जन मान होता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World Bicycle Day 2022
World Bicycle Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

World Bicycle Day 2022: आज यानी 3 जून को दुनिया में वर्ल्ड बाइसिकल-डे मनाया जा रहा है. इसका मकसद लोगों को साइकिलिंग के फायदों के बारे में समझाना है.इस दिन की घोषणा संयुक्त राष्ट्र द्वारा अधिकारिक तौर पर की गई है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को वर्ल्ड बाइसिकल डे मनाने की घोषणा की है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को ये समझाना है कि साइकिल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए कितना बेहतर है.

वर्ल्ड बाइसिकल डे का इतिहास

आधिकारिक तौर पर तो सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ल्ड बाइसिकल डे 3 जून, 2018 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा मनाया गया था. इसके उद्घाटन समारोह में यूएन अधिकारी, राजनयिकों, एथलीटों, साइकिलिंग समुदाय के कई बड़ी हस्तियों ने हिस्सा लिया था. साल 2021 में चौथा विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है.

संयुक्त राष्ट्र ने साइकिल के उपयोग पर जोर दिया है. उनका कहना है कि साइकिल चलाने की के कई फायदे हैं, ये बाकी साधनों के मुकाबले सस्ती है, विश्वसनीय है, ये स्वच्छ और पर्यावरण के लिए अनुकूल परिवहन है.

विश्व बाइसिकल दिवस क्यों मनाा जाता है?

साइकिल का उपयोग बढ़ाने का मतल ग्रीनहाउस गैस का कम उत्सर्जन

साइकिलिंग कार्बन डाइऑक्सीइड उत्सर्जन कमी में योगदान करती है क्योंकि उसमें स्वाभाविक जीरो उत्सर्जन मान होता है.

साइकिलिंग स्वस्थ जीवन की ओर ले जाती है

साइकिलिंग से कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस, मांसपेशी की ताकत और लचीलापन में वृद्धि होती है. ये जोड़ की गतिशीलता को सुधारती है और तनाव के लेवल को कम करने में मदद करती है.

साइकिलिंग से पैसे की बचत होती है

साइकिल परिवहन के लिए सबसे सस्ता जरिया है. कार, बाइक में तेल का इस्तेमाल होता है और तेल के लिए पैसा खर्च करना पड़ता है. वाहन के खराब होने पर अच्छी खासी रकम खर्च होती है, जबकि साइकिल से यात्रा करने में इसका जोखिम नहीं है.

साइकिल चलाते वक्त होने वाली गलतियां अक्सर लोग साइकिल चलाते वक्त साइकिल के हैंडल को कसकर पकड़ते हैं, जिसके कारण उनके बैठने का पोश्चर गलत हो जाता है. जब रीढ़ की हड्डी के मुड़ने के कारण शरीर आगे की तरफ झुक जाता है तो लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

  • साइकिल चलाते वक्त कुछ लोगों की आदत होती है कि वे सीट को बहुत नीचे सेट करके रखते हैं और उसके बाद साइकिल चलाते हैं. ऐसे में बता दें कि साइकिलिंग के दौरान नीचे सीट करने से घुटनों पर बुरा असर पड़ सकता है और गठिया की समस्या भी हो सकती है.

  • अक्सर लोग साइकिल से पहले भी स्ट्रैचिंग करते हैं. लेकिन बता दें कि ऐसा करने से नकारात्मक प्रभाव सेहत पर पड़ सकता है. ऐसे में लोगों को वर्कआउट करने से पहले स्ट्रैचिंग करना चाहिए. साइकिल करने से पहले स्ट्रैचिंग नहीं करना चाहिए.

  • अक्सर लोग साइकिल चलाते वक्त बार-बार पानी पीते हैं. बता दें ऐसा करना भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. साइकिल चलाते वक्त बार-बार पानी पीने से व्यक्ति को पेशाब आ सकता है, जिससे समस्या भी हो सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें