1. home Hindi News
  2. life and style
  3. world athletics day 2022 history date wishes images quotes significance everything you need to know sry

World Athletics Day 2022: आज है विश्व एथलेटिक्स दिवस, जानिए इसका इतिहास और महत्व

1996 में, विश्व एथलेटिक्स दिवस की शुरुआत तत्कालीन IAAF अध्यक्ष प्रिमो नेबियोलो द्वारा की गई थी. इस दिन को हर साल 7 अगस्त के दिन मनाया जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World Athletics Day 2022
World Athletics Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

World Athletics Day 2022: विश्व एथलेटिक्स दिवस हर साल 7 मई को फिटनेस के महत्व के बारे में युवाओं में जागरूकता फैलाने और एथलेटिक्स में उनकी भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

विश्व एथलेटिक्स दिवस का इतिहास

1996 में, विश्व एथलेटिक्स दिवस की शुरुआत तत्कालीन IAAF अध्यक्ष प्रिमो नेबियोलो द्वारा की गई थी. विश्व एथलेटिक्स महासंघ और एथलेटिक्स के क्षेत्र के लिए एक अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय, IAAF, फिटनेस और स्वास्थ्य पर ध्यान देने के साथ हर साल इस दिन का आयोजन और प्रायोजन करता है.

विश्व एथलेटिक्स दिवस का उद्देश्य क्या है?

  • विश्व एथलेटिक्स दिवस का उद्देश्य खेलों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना और युवाओं को खेल के महत्व के बारे में शिक्षित करना है.

  • स्कूलों और संस्थानों में प्राथमिक खेल के रूप में एथलेटिक्स को बढ़ावा देना.

  • युवाओं के बीच खेल को लोकप्रिय बनाने तथा युवाओं, खेल और पर्यावरण संरक्षण के बीच एक संबंध स्थापित करना.

  • पूरे विश्व के स्कूलों में एथलेटिक्स को नंबर एक भागीदारी खेल के रूप में स्थापित करना.

विश्व एथलेटिक्स दिवस का महत्व

विश्व एथलेटिक्स दिवस स्कूलों, कॉलेजों और विभिन्न अन्य संस्थानों को दौड़ने से लेकर शॉट पुट तक कई एथलेटिक खेलों में अपने छात्रों के हितों को बढ़ावा देने की अनुमति देता है, जिसमें ताकत और सहनशक्ति की आवश्यकता होती है. IAAF इन आयोजनों को प्रायोजित और आयोजित करता है. हालाँकि, यह हाल के दिनों में COVID-19 महामारी के कारण बाधित हुआ है.

विश्व एथलेटिक्स का एक प्रमुख लक्ष्य भागीदारी के मामले में विश्व स्तर पर स्कूलों में एथलेटिक्स को शीर्ष खेल के रूप में स्थापित करना है. महासंघ का मानना है कि शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए स्कूल सबसे अच्छी जगह हैं और कोई भी अन्य वातावरण बच्चों के पोषण और प्रशिक्षण की क्षमता के मामले में स्कूलों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता है.

महासंघ का मानना है कि एथलेटिक्स एक मुख्य खेल है जो बच्चों को अच्छी तरह से विकसित करता है और उन्हें अन्य शारीरिक गतिविधियों में फलने-फूलने की अनुमति देता है, और एथलेटिक्स को स्कूलों के खेल कार्यक्रमों के लिए केंद्रीय बनाया जाना चाहिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें