24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeफोटोKeto Diet: वेट लॉस में मददगार है कीटो डाइट, जानें इसके फायदे और नुकसान

Keto Diet: वेट लॉस में मददगार है कीटो डाइट, जानें इसके फायदे और नुकसान

केटोजेनिक डाइट एक ऐसा डाइट प्लान है जो आपको कम समय में वजन घटाने में मदद करता है. जानिए क्या है कीटो डाइट और क्या है इसके फायदे और नुक्सान.

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने सेहत का ध्यान बहुत कम ही रख पाते है और कोशिश करते है कि वो बाहर का कोई भी ऐसा खाना ज्यादा ना खाए जिससे उनके स्वास्थ में किसी भी तरह की समस्यायें आए, शायद इसलिए कई लोग खुद को स्वस्थ रखने के लिए डाइट का सहारा लेते हैं जिससे शरीर का वजन कम होता है और शरीर हल्का हो जाता है. डाइट कई तरह से रखे जाते है जिसमें से एक है केटोजेनिक डाइट (Ketogenic Diet), इसका मुख्य उद्देश्य होता है शरीर को केटोसिस (Ketosis) की अवस्था में ले जाना, यह एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें लोग कोशिश करते है कम से कम कार्बोहायड्रेट (Carbohydrate) का आहार ले सकें. ऐसे भोजन में फैट की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन कार्बोहायड्रेट में कमी रहती है.

क्या है केटोजेनिक डाइट (Ketogenic Diet) ?

कीटोजेनिक डाइट खाने का एक तरीका है जो आपके वजन को तेजी से कम करने में मदद कर सकता है. यह फिटनेस प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय आहार है जिसमें बहुत कम कार्बोहाइड्रेट मोजूद होता हैं. जब आप कीटोजेनिक डाइट के हिसाब से खाते हैं तो आप इस तरह से खाते हैं, कि आपका शरीर केटोसिस नामक एक विशेष अवस्था में चला जाता है, जो की वजन घटाने और आपके शरीर के लिए अन्य अच्छी चीजों में मदद करता है. कीटोसिस में रहने के लिए, आपको हर दिन 50 ग्राम से कम कार्ब्स खाने और बहुत अधिक फैट वाले भोजन खाने की ज़रूरत है. इस प्रोसेस को “इंटरमिटेंट डाइट” भी कहते हैं.

Also Read: Weight loss के लिए खाना छोड़ने से पहले जानिए और कई मिथक,जिसपर आंख मूंद आप करते हैं भरोसा

क्या है केटोसिस (Ketosis) ?

केटोसिस तब होता है जब हमारा शरीर एनर्जी के लिए चीनी के बजाय फैट का उपयोग करना शुरू कर देता है. आम तौर पर, हमारे शरीर को चीनी से ऊर्जा मिलती है, लेकिन जब पर्याप्त चीनी नहीं होती है, तो यह फैट का उपयोग करना शुरू कर देता है और कैटोन्स नामक एक प्रदार्थ बनाता है. केटोन्स हमारे शरीर के लिए एक अलग प्रकार से फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आपको कैटोन्स को अपने शरीर से निकालना हो तो उसे युरीन के माध्यम से भी निकाला जा सकता है. अगर हमारे रक्त और युरीन में कीटोन्स हैं, तो यानि इसका मतलब है कि हम कीटोसिस स्थिति में हैं. कीटोसिस में रहना हमारे लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि यह हमारे कैलोरी को नियंत्रित करने और एनर्जी के लिए फैट का उपयोग करने में मदद करता है.

अपने शरीर को केटोसिस में कैसे ले जाएं?

अगर आप अपने शरीर को केटोसिस में ले जाना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा.

नियमित व्यायाम – केटोसिस की प्रक्रिया में आप नियमित रूप से व्यायाम भी कर सकते है जो सेहत के लिए लाभदार हो सकता है.

कम कार्बोहायड्रेट आहार (Carbohydrate Diet) – इसमें आपको ऐसे खाने का सेवन करना होगा जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम हो.

उच्च फैट, मध्यम प्रोटीन आहार – इसमें आपको ऐसे भोजन का सेवन करना होगा जो फैट के मामले में ज्यादा हो और मध्यम रूप से प्रोटीन लेना होगा जैसे – मांस, मछली, अंडे, ओट्स.

Also Read: Homemade Drinks For Weight Loss: वजन कम करने के लिए आज से ही पीना शुरू कर दें ये 4 जूस

कीटोजेनिक डाइट के नुक्सान

केटोसिस के कुछ संकेत या लक्षण होते है जो की अलग-अलग शरीर में अलग तरीके से काम करते है, लेकिन कुछ संकेत ऐसे है जो सामान्य तरीके से लोगों में देखे जा सकते है, जैसे सिर में दर्द होना, बीमार महसूस करना, या फिर ज्यादा प्यास लगना. ऐसे लक्षण को “कीटो फ्लू” भी कहते है. इसमें अन्य लक्षण भी देखने को मिलते है.

अत्याधिक प्यास – इसमें आपको बार बार प्यास लग सकती है

थकान या वीकनेस – आपके शरीर में फैट के उत्पन्न होने से आपको थकान या फिर वीकनेस महसूस हो सकती है.

युरीन में बदलाव – अगर युरीन में केटोन शामिल होगा तो, उस वजह से युरीन अलग रंग में नज़र आ सकता है.

तेजी से वजन घटना – केटोसिस के वजह से शरीर पर वजन घटने का असर हो सकता हो.

मुंह सुखना और बदबू – अगर आपके शरीर में पानी की कमी होगी या फिर जब शरीर से एसीटोन (एक केटोन) बाहर निकलेगा तो मुंह में सूखापन या फिर मुँह से बदबू आने के समस्या हो सकती है.

मांसपेशियों में ऐठन – जब शरीर केटोसिस में प्रवेश करता है तो ग्लाइकोजन (Glycogen) की कमी से शरीर के मांसपेशियों में ऐठन की समस्या हो सकती है.

Also Read: Weight Loss Tips: सर्दियों में आसानी से करना चाहते हैं बॉडी फैट को कम, तो रोज सुबह पिएं ये ड्रिंक्स

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें