1. home Home
  2. health
  3. air pollution levels turn severe with polluted air there is also danger of covid flu which mask to use now tvi

Air pollution: प्रदूषित हवा के साथ कोविड, फ्लू का भी खतरा, अब किस मास्क का इस्तेमाल करें ?

प्रदूषण और COVID, फ्लू सबकुछ एक साथ अब अपने हेल्थ को कैसे प्रोटेक्ट करें. तीनों खतरों के बीच कौन से मास्क का इस्तेमाल करना बेहतर होगा ऐसे कई सवाल हमारे और आपके दिमाग में लगातार चल रहे हैं. जानें इस समय में कौन से मास्क का इस्तेमाल आपको सुरक्षित रख सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Air Pollution
Air Pollution
social media

प्रदूषण का स्तर बेहद भयावह हो गया है खासतौर पर दिल्ली एनसीआर में लोगों को शुद्ध वायु नहीं मिल रही हैं. इस तरह के गंभीर प्रदूषण लेवल न केवल स्वास्थ्य के लिए विषाक्त हैं बल्कि हमें विभिन्न सांस संबंधी रोग भी दे रहे हैं. ऐसे में जब आप बाहर निकलते हैं, तो सुरक्षित रहना महत्वपूर्ण है, ऐसे में मास्क का उपयोग करें, क्योंकि आप और हम सभी प्रदूषण के साथ-साथ COVID के दोहरे खतरों का सामना कर रहे हैं. सब की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा मास्क कौन सा है? सर्जिकल, कपड़ा या N95 मास्क, आप किस मास्क का सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं? यहां जानें.

प्रदूषण, फ्लू और COVID कितना जोखिम भरा हो सकता है ?

यह पहली बार नहीं है कि हम प्रदूषण के हाई लेवल को देख रहे हैं, लेकिन वायरस के लगातार खतरे और अन्य श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि के साथ, प्रदूषित हवा वास्तव में मामले को बदतर बना सकती है. चाहे वह घर के अंदर हो या बाहर, हवा की खराब गुणवत्ता वास्तव में अधिक बड़े संक्रमण का कारण बन सकती है और मौजूदा बीमारी के जोखिम को बदतर बना सकती है. इतना ही नहीं, क्योंकि प्रदूषण भी सर्दी, फ्लू या यहां तक​कि COVID जैसे कई लक्षण पैदा करता है, और लक्षणों को एक बार में अलग बताना बेहद मुश्किल हो जाता है.

मास्क का उपयोग करते समय क्या देखना चाहिए ?

COVID या जहरीले वायु प्रदूषण के स्तर के कारण स्वास्थ्य संबंधी जोखिम को कम करने में मास्क महत्वपूर्ण हो सकता है, यह जांचना बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जिस मास्क का उपयोग कर रहे हैं वह सभी मानदंडों को पूरा करता है या नहीं और वास्तव में जोखिम को रोकने में अच्छा काम करता है या नहीं. विशेष रूप से, मास्क कितनी अच्छी तरह फिल्टर कर सकता है या प्रदूषकों को अंदर जाने से रोक सकता है यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मास्क की गुणवत्ता और प्रदूषण के स्तर पर भी निर्भर करता है.

FFP1 मास्क या N95 मास्क है सबसे उपयोगी

जब बाहर के वायु प्रदूषण के स्तर को रोकने के लिए मास्क के इस्तेमाल की बात आती है, तो विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे मास्क का उपयोग करना जिनमें एक निस्पंदन वाल्व मौजूद होता है, सबसे उपयोगी होते हैं. FFP1 मास्क या N95 मास्क को चिकित्सकीय रूप से सबसे प्रभावी माना जाता है और यह हवा में निलंबित प्रदूषकों को प्रभावी ढंग से सीमित कर सकता है. FFP1 मास्क, जिसमें 95% निस्पंदन दर होती है, उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो हर रोज खतरनाक प्रदूषण का सामना करते हैं. यदि नहीं, तो N95 मास्क का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है यह आपकी अच्छी तरह से रक्षा कर सकता है.

वैसे मास्क जिनका उपयोग नहीं करना चाहिए

याद रखें, हर मास्क उपयोगी नहीं हो सकता है, और यह भी हो सकता है कि जो मास्क कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में अच्छा काम करते हैं, वे प्रदूषण के जोखिम को कम करने में उतने प्रभावी न हों. उदाहरण के लिए, बुनियादी DIY क्लॉथ मास्क (रूमाल का उपयोग करके), सर्जिकल मास्क, या लंबे समय से उपयोग किए जाने वाले मास्क पर निर्भर रहने से प्रदूषण से किसी प्रकार की सुरक्षा नहीं मिल सकती है, क्योंकि वे आसानी से कण पदार्थ को अंदर जाने दे सकते हैं और उनके प्रवेश पर रोक नहीं लगा सकते. सर्जिकल मास्क भी बहुत कम स्तर की सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं. साथ ही, अभी वाल्वयुक्त मास्क वायरल प्रवेश को नहीं रोक सकते हैं, भले ही वे प्रदूषित हवा से रक्षा करते हों. यदि आप N95 मास्क नहीं चुन सकते हैं, तो कोशिश करें और एक ऐसा मास्क चुनें, जिसमें क्लिप हों, आपकी नाक और आपके मुंह को कवर किया गया हो और सबसे महत्वपूर्ण बात, अच्छी गुणवत्ता का हो.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें