1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bollywood
  4. maharashtra government allows conditional shooting in non containment zone

Bollywood Unlock: महाराष्‍ट्र सरकार ने इन शर्तों पर दी फिल्‍म टीवी शोज की शूटिंग को मंजूरी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
kapil sharma show
kapil sharma show
photo: twitter

रविवार शाम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के नॉन कंटेन्मेंट जोन में फिल्मों, सीरियल और वेब सीरीज की शूटिंग शुरू करने की इजाज़त दे दी है लेकिन कुछ शर्तों के साथ. सरकार ने 16 पेजों की गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत ही शूटिंग करनी होगी. गाइडलाइन की अनदेखी होने पर काम रोक दिया जाएगा. एक नज़र इस गाइडलाइन की खास बातों पर...

1. प्रोड्यूसर्स को महाराष्ट्र फिल्म, थिएटर, कल्चरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन, दादा साहब फाल्के चित्रनगरी और मुंबई के बाहर शूटिंग की शुरुआत के लिए जिला कलेक्टरों की मंजूरी लेनी होगी.

2. सेट पर मौजूद क्रू की संख्या को घटाकर 33 प्रतिशत किया जाएगा. जिसमें फिल्म की मुख्य कास्ट शामिल नहीं होगी. बाकी की क्रू घर से काम करेगी जिसे ईमेल, वीडिय़ो कॉल आदि से जारी रखा जा सकता है. हर स्टाफ मेंबर को अपना आई डी कार्ड रखना आवश्यक है. शूटिंग के लिए सफर की इजाज़त भी सरकार ही देगी.

3. एक्टर्स सेट या वैनिटी की बजाय अपनी अपनी गाड़ियों में सीन का इंतज़ार करेंगे. एक्टर्स का चेक इन उनके फोन से करवाया जाए. जब सीन या शॉट ना हो तो एक्टर्स ग्लव्स और मास्क पहने रहेंगे.

4. सबके पास अपनी स्क्रिप्ट अलग हो। उसे बांटना नहीं है. सेट पर कागज़ का इस्तेमाल कम से कम करें. प्रॉप्स का भी इस्तेमाल कम से कम हो. एक्टर्स अपने कपड़े खुद लेकर आए. वो सबसे अच्छा रहेगा. अगर नहीं लेकर आते तो केवल वार्डरोब डिपार्टमेंट कपड़े छू सकता है. सेट पर पहने हुए कपड़े तुरंत धो दिए जाएं. सबके माइक अलग हो।सबके माइक पर उनका नाम लिखा हो.

5. शूटिंग शुरू होने से पहले पूरे सेट को सैनिटाइज किया जाएगा. सेट से जुड़ी हर चीज़ सेनिटाइज होगी. शूटिंग खत्म होने के बाद भी सबकुछ फिर से सेनिटा इज़ किया जाएगा.

6. सेट से जुड़े हर किसी की थर्मल चेकिंग होगी. उसके बाद ही उन्हें सेट पर जाने दिया जाएगा. मास्क और ग्लव्स सभी के लिए अनिवार्य होंगे। डॉक्टर और एम्बुलेंस सेट पर हमेशा मौजूद रहेंगे. सेट के बाथरूम और टॉयलेट कुछ कुछ घंटों में सेनिटाइज हो.

7. अगर इसके बावजूद कोई व्यक्ति सेट पर कोरोना से संक्रमित पाया जाता है तो उस सेट को तीन दिन तक बंद कर देना होगा. उसके बाद शूटिंग अपने जिम्मे पर निर्माता शुरू कर सकते हैं.

8. कोई भी एक्ट्रेस जो प्रेग्नेंट है और 60 प्लस एक्टर्स शूटिंग का हिस्सा नहीं बन सकते हैं.

9. मेकअप मैन पीपीई किट पहनकर ही मेकअप कर सकते हैं. मेकअप को प्लास्टिक के बजाय डिस्पोसेबल पेपर पर मिलाकर लगाना होगा. हर किसी के लिए अलग ब्रश का इस्तेमाल हो. हर आर्टिस्ट अपना ब्रश अपने पास ही रखें.

10. कोई भी रियलिटी शो बिना दर्शकों के शूट होगा. जैसे कपिल शर्मा शो में अब दर्शक नज़र नहीं आएंगे.

11. सेट पर मौजूद हर किसी के स्वास्थ्य की डिटेल मेन्टेन की जाएगी. जिसमें किसी की बीमारी और स्वास्थ्य समस्याओं की भी डिटेल होगी.

20 जून से मुम्बई में शूटिंग शुरू होने की उम्मीद- बी एन तिवारी

महाराष्ट्र के माननीय मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जी ने घोषणा की है कि कुछ नियम और शर्तों के साथ पोस्ट प्रोडक्शन और शूटिंग की जा सकती है. इसके लिए मैं फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉयज और इससे जुड़े 5 लाख वर्करों की तरफ से और प्रोड्यूसर बॉडी की तरफ से उनको बहुत बहुत धन्यवाद देना चाहूंगा. बहुत दिनों से काम बंद था. हमारे वर्कर बहुत परेशान थे. सेटिंग डिपार्टमेंट के अस्सी प्रतिशत वर्कर अपने गांव जा चुके हैं. एक मुश्किल घड़ी आ गयी थी. मैंने राज्य के सांस्कृतिक सचिव संजय मुखर्जी जी से वर्चुवल मीटिंग में कहा था कि थोड़ी देर और होगी और यदि जल्द ही शूटिंग के लिए डेट एनाउंस नही किया जाता है तो एक जून से ट्रेन सेवा शुरू हो रही है जो वर्कर बचे हैं वे भी गांव चले जाएंगे. महाराष्ट्र सरकार ने इस बात को संज्ञान में लिया और तमाम सुरक्षा उपायों के बीच यह राहत भरी खबर आई है. इन गाइडलाइन्स को मानने के लिए तैयारी में एक दो हफ्ते और जाएंगे. हम उम्मीद करते हैं कि 20 जून से फिल्मों,धारावाहिको,वेब सीरीज और एड फिल्मों की शूटिंग शुरू होगी.

posted by: Budhmani Minj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें