28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#HBDKamalHaasan: निजी जिंदगी को लेकर चर्चा में रहे कमल हासन, जानें ये खास बातें

जानेमाने अभिनेता कमल हासन ने फिल्‍मी करियर के अलावा राजनैतिक बयानों को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं. वह साउथ इंडस्ट्री के साथ-साथ हिंदी सिनेमा का भी लोकप्रिय चेहरा है. उन्‍होंने अपने विभिन्‍न किरदारों को ऐसे पर्दे पर उकेरा कि दर्शकों उनकी अदाकारी के कायल हो गये. कमल हासन का जन्‍म 7 नवंबर 1954 में […]

जानेमाने अभिनेता कमल हासन ने फिल्‍मी करियर के अलावा राजनैतिक बयानों को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं. वह साउथ इंडस्ट्री के साथ-साथ हिंदी सिनेमा का भी लोकप्रिय चेहरा है. उन्‍होंने अपने विभिन्‍न किरदारों को ऐसे पर्दे पर उकेरा कि दर्शकों उनकी अदाकारी के कायल हो गये. कमल हासन का जन्‍म 7 नवंबर 1954 में तमिलनाडु के परमकुडी में हुआ था. कमल हासन को अपनी इस सफलता की कहानी को साकार करने में कई संघर्ष से होकर गुजरना पड़ा. उन्‍हें फिल्‍म निर्देशकों ने यहां तक कह दिया था कि उनमें अभिनय क्षमता नहीं है. लेकिन उन्‍होंने हार नहीं मानी और खुद को एक सफल कलाकार के रुप में स्‍थापित किया.

कमल हासन के पिता चा‍हते थे उनके तीनों बच्‍चों में से कोई एक अभिनय के क्षेत्र में उतरे. उन्‍होंने कमल हासन को अभिनेता बनाने का निश्‍चय किया. कमल हासन ने वर्ष 1960 में ए.भीम. सिंह के निर्देशन में बनी फिल्‍म ‘कलाथुर कनम्मा’ में एक बाल कलाकार के रुप में अभिनय किया.

9 साल बाद की वापसी

इस फिल्‍म में उन्‍होंने अपने दमदार अभिनय का परिचय दिया और अपनी पहली ही फिल्‍म के लिए उन्‍हें राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया. यह कहना गलत नहीं होगा कि व‍ह अपने पिता की उम्‍मीदों पर खरे उतरे. इस फिल्‍म के बाद उन्‍होंने कई और फिल्‍मों में एक बाल कलाकार के रूप में अभिनय किया और फिर नौ सालों तक अभिनय के क्षेत्र से दूर रहे. वर्ष 1973 में वापसी करते हुए उन्‍होंने फिर एकबार सहायक कलाकार के रूप में कई फिल्‍मों में काम किया. वर्ष 1975 में आई फिल्‍म ‘अपूर्वा रंगानगल’ वे बतौर मुख्‍य अभिनेता के रूप में नजर आये. यह फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर हिट साबित हुई.

बॉलीवुड में पदार्पण

वर्ष 1981 में उन्‍होंने निर्माता एल.बी.प्रसाद की फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ से हिंदी सिनेमा में पर्दापण किया. वर्ष 1982 में उनकी सुपरहिट तमिल फिल्म ‘मुंदरम पिरई’ रिलीज हुई. इस फिल्‍म के लिए वे सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किये गये. यहीं फिल्‍म का हिंदी रीमेक वर्ष 1983 में ‘सदमा’ नाम से रिलीज हुई. इसके बाद उन्‍होंने वर्ष 1985 में फिल्‍म ‘सागर’ में काम किया. इस फिल्‍म में ऋषि कपूर और डिंपल कपाडिया भी मुख्‍य भूमिका में थे. इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया. वर्ष 1985 में उनकी एक और हिट फिल्‍म ‘गिरफ्तार’ रिलीज हुई. इस फिल्‍म में महानायक अमिताभ बच्‍चन भी मुख्‍य भूमिका में थे. वर्ष 1987 में उनकी मूक फिल्‍म ‘पुष्पक’ में काम किया. इस फिल्‍म में उन्‍होंने अपने अभिनय से दर्शकों को अचंभित कर दिया. वर्ष 1996 में एस. शंकर के निर्देशन में बनी फिल्म ‘इंडियन’ में उन्‍होंने अपने दोहरे किरदार से एकबार फिर दर्शकों को हैरान कर दिया. इस फिल्‍म के लिए तीसरी बार उन्‍हें फिर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला.

निजी जिंदगी को लेकर विवादों में रहे

कमल हासन निजी संबंध को लेकर हमेशा विवादों में रहे. कमल हासन की दो शादियां हुई थीं. उन्‍होंने वर्ष 1978 में नृत्‍यांगना वाणी गणपति से शादी की थी जो 10 साल बाद टूट गई. इसके बाद उनकी जिंदगी में सारिका आईं. वह उनकी कोस्‍टार थीं. जब वाणी को सारिका के बारे में पता चला तो उन्‍होंने कमल हासन से तलाक ले लिया. जिसके बाद सारिका और कमल हासन ने शादी कर ली. दोनों की दो बेटियां श्रुति हासन और अक्षरा हासन हैं. लेकिन साल 2002 में कमल और सारिका ने भी वर्ष 2004 में तलाक ले लिया.

लिव-इन को लेकर भी चर्चा में रहे

कमल हासन की जिंदगी में गौतमी तड़ीमल्ला आईं. साल 2005 से 2016 तक कमल गौतमी के साथ लिव इन में रहे. लेकिन फिर दोनों आपसी सहमति से अलग हो गये. गौतमी ने कमल से अलग होने की पुष्टि अपने ब्‍लॉग पर की थी. गौतमी ने ‘लाइफ एंड डिसीजंस’ शीर्षक वाले अपने ब्‍लॉग में लिखा दिल को तोड़ देने वाली इस सच्‍चाई को स्‍वीकारने और इस फैसले तक पहुंचने में उन्‍हें लंबा समय लगा. खबरें तो भी आई थी कि गौतमी और कमल हासन की बेटी श्रुति के बीच उनकी फिल्म ‘शाबाश नायडू’ के निर्माण के दौरान गंभीर मतभेद उभरे हैं. गौतमी ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं हैं कि वे हासन की बहुत बडी प्रशंसक हैं.

200 से ज्‍यादा फिल्‍में

अपने चार दशक के लंबे करियर में कमल हासन ने लगभग 200 से ज्‍यादा फिल्‍मों में काम किया. उन्‍होंने हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम फिल्‍मों में काम किया. उन्‍होंने कई हिंदी फिल्‍मों का निर्देशन भी किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें