1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up election 7th phase polling parties leave for the seventh phase of elections sht

UP Election 7th Phase: यूपी चुनाव के आखिरी चरण का रण कल, मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना

प्रदेश के नौ जिलों की 54 विधानसभा सीट पर चुनाव के अंतिम चरण के तहत सोमवार को मतदान होगा. मतदान से एक दिन पहले पोलिंग पार्टियां अलग-अलग मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गई हैं. कल सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Election 7th Phase
UP Election 7th Phase
Prabhat khabar

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के सातवें और अंतिम चरण के लिए 7 मार्च को मतदान होना है. पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के नौ जिलों की 54 विधानसभा सीट पर चुनाव के अंतिम चरण के तहत सोमवार को मतदान होगा. मतदान से एक दिन पहले पोलिंग पार्टियां अलग-अलग 9 जिले के मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गई हैं. कल सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी.

54 सीटों पर कुल 613 प्रत्याशी चुनावी मैदान में

सातवें और अंतिम चरण के लिए आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, सोनभद्र और भदोही जिले में मतदान होना है. 54 सीटों पर कुल 613 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं जिनकी राजनीतिक किस्मत का फैसला 2.06 करोड़ मतदाता करेंगे. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल के मुताबिक, 54 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सोमवार सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त माहौल में संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

2017 के चुनाव में क्या रही स्थिति

2017 के विधानसभा चुनाव में सातवें चरण की इन 54 सीट में बीजेपी और उसके सहयोगियों अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) को कुल 36 सीट मिली थीं. इनमें भाजपा को 29, अपना दल (एस) को चार और सुभासपा को तीन सीट प्राप्त हुई थीं. वहीं, समाजवादी पार्टी (सपा) को 11, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को छह और निषाद पार्टी को एक सीट पर जीत मिली थी. इस बार दो बदलाव हुए हैं निषाद पार्टी जहां बीजेपी के साथ चुनाव लड़ रही है तो वहीं सुभासपा सपा से गठबंधन के चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

योगी सरकार के कई मंत्रियों की किस्मत दांव पर

अंतिम चरण के चुनाव में योगी सरकार के कई मंत्रियों के राजनीतिक किस्मत दांव पर लगी है, जिनमें पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी (वाराणसी दक्षिण), अनिल राजभर (शिवपुर-वाराणसी), रविंद्र जायसवाल (वाराणसी उत्तर), गिरीश यादव (जौनपुर) और रमाशंकर पटेल (मड़िहान-मिर्जापुर) शामिल हैं.

सातवें चरण में इन दिग्गजों की अग्नि परीक्षा

इसके अलावा बीजेपी छोड़कर सपा में शामिल हुए पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान (घोसी-मऊ) और भाजपा का साथ छोड़कर सपा से गठबंधन कर चुनाव लड़ रहे सुभासपा अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर (जहूराबाद-गाजीपुर), इसके अलावा मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी (मऊ सदर) और बाहुबली पूर्व सांसद धनंजय सिंह (मल्हनी-जौनपुर) की उम्मीदवारी वाली सीट पर भी सातवें चरण में ही वोट डाले जाएंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें