19.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IGNOU में चार वर्षीय यूजी की पढ़ाई शुरू, एक ही कोर्स से मिल जाएगा डिप्लोमा-प्रमाणपत्र और डिग्री

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने आधिकारिक वेबसाइट पर चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम (एफवाईयूपी) शुरू किया है. अधिक अपडेट और जानकारी के लिए आवेदक यहां देख सकते हैं.

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने हाल ही में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम (एफवाईयूपी) शुरू किया है. यह व्यापक कार्यक्रम विभिन्न विषयों तक फैला हुआ है और इसे ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा विधियों के माध्यम से वितरित किया जाएगा. पहुंच के साथ, इसे स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (SWAYAM) पोर्टल तक भी विस्तारित किया गया है. यूजीसी के अध्यक्ष ममीडाला जगदेश कुमार ने एक बयान में कहा गया है कि एफवाईयूपी, जिसे भारतीय उच्च शिक्षा में एक महत्वपूर्ण सुधार माना जाता है, छात्रों को नामांकन के लिए विविध अवसर प्रदान करना चाहता है. चाहे इन पाठ्यक्रमों को एक नियमित कार्यक्रम के हिस्से के रूप में करना हो या एक अलग विषय में एक साथ यूजी डिग्री का चयन करना हो, इग्नू का एफवाईयूपी छात्रों के लिए असंख्य संभावनाएं प्रदान करता है. विद्यार्थी 31 जनवरी तक फार्म भर सकते हैं.

यह कोर्स हुए शुरू

आज लॉन्च किए गए कार्यक्रमों में बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीसीओएमएफ), बैचलर ऑफ आर्ट्स (अर्थशास्त्र), बैचलर ऑफ आर्ट्स (इतिहास), बैचलर ऑफ आर्ट्स (राजनीति विज्ञान), बैचलर ऑफ आर्ट्स (मनोविज्ञान), बैचलर ऑफ आर्ट्स (लोक प्रशासन), बैचलर शामिल हैं। कला स्नातक (समाजशास्त्र), कला स्नातक (मानवविज्ञान), विज्ञान स्नातक (जैव रसायन), कला स्नातक (अंग्रेजी), कला स्नातक (हिन्दी), कला स्नातक (संस्कृत), कला स्नातक (उर्दू), स्नातक सामाजिक कार्य, बैचलर ऑफ आर्ट्स (सुविधाएं और सेवा प्रबंधन), बैचलर ऑफ आर्ट्स (दर्शनशास्त्र), और बैचलर ऑफ आर्ट्स (पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया) यह कहते हुए कि एफवाईयूपी भारतीय उच्च शिक्षा में एक आवश्यक सुधार है और देश भर के छात्रों को इग्नू के एफवाईयूपी में नामांकन करने का अवसर मिलेगा.

यूजीसी अध्यक्ष ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि इग्नू के कई पाठ्यक्रम स्वयं पर भी उपलब्ध हैं. चाहे कोई छात्र इन पाठ्यक्रमों को अपने नियमित कार्यक्रम के हिस्से के रूप में लेना चाहता हो या अपने प्राथमिक अनुशासन से अलग विषय में एक साथ यूजी डिग्री करना चाहता हो, छात्रों के लिए अवसर प्रचुर हैं. FYUP को नई शिक्षा नीति (NEP) 2020 के तहत लागू किया गया है. FYUP के तहत, प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए क्रेडिट स्कोर पेश किए जाते हैं, और छात्रों के पास शोध के साथ या बिना शोध के तीन साल का ऑनर्स कोर्स या चार साल का ऑनर्स कोर्स करने का विकल्प होता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें