23.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Central Teacher Eligibility Test 2023: कब होगी की परीक्षा, जानें परीक्षा पैटर्न और अन्य महत्वपूर्ण

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBI) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. परीक्षा 21 जनवरी 2024 को आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर 23 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

Central Teacher Eligibility Test 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBI) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. परीक्षा 21 जनवरी 2024 को आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर 23 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. इस परीक्षा के संबंध में अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है. CTET परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी.

CTET की परीक्षा में दो पेपर

CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं – पेपर 1 कक्षा 1 से 5 के शिक्षकों के लिए होता है, पेपर 2 कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों के लिए होता है. दोनों पेपर की समय अवधि ढाई घंटे होती है. उम्मीदवारों को 150 प्रश्न हल करने होंगे, जिनका मूल्य 150 अंक होगा. इस परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक पाठ्यक्रम सामग्री में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (दिशा प्रकाशन) और सीटीईटी और टीईटी के लिए विली की गणित परीक्षा गोलपोस्ट जैसी किताबें शामिल हैं.

विले के पर्यावरण अध्ययन (ईवीएस), सीटीईटी और टीईटी के लिए परीक्षा गोलपोस्ट, और सीटीईटी के लिए एक संपूर्ण संसाधन: अंग्रेजी और शिक्षाशास्त्र भाषा 1 अन्य महत्वपूर्ण पुस्तकें हैं. अरिहंत की हिंदी व्याकरण पुस्तक और पियर्सन पब्लिकेशन की सामाजिक अध्ययन पुस्तक का भी उल्लेख किया जाना चाहिए.

भाषा

CTET परीक्षा के लिए निर्धारित 20 भाषाएं हैं – अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, पंजाबी, संस्कृत, मराठी, मिजो, नेपाली और उड़िया. असमिया, गुजराती, कन्नड़, खासी, मलयालम, बंगाली, मणिपुरी, तमिल, तेलुगु, तिब्बती और गारो। सरकारी और निजी दोनों स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए सीटीईटी परीक्षा अनिवार्य है.

आवेदन शुल्क शुल्क

1. सामान्य या अन्य पिछड़ा वर्ग वर्ग के उम्मीदवारों को दोनों पेपरों में से किसी एक को लिखने के लिए 1000 रुपये का भुगतान करना होगा. दोनों परीक्षाओं में बैठने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1200 रुपये का भुगतान करना होगा.

2. एससी/एससी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों से संबंधित आवेदकों को दो परीक्षाओं में से एक के लिए 500 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा.

सीटीईटी पेपर 1 सिलेबस

1. बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

2. भाषा की समझ

3. भाषा 2

4. गणित

5. पर्यावरण विज्ञान

सीटीईटी पेपर 2 सिलेबस

1. बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

2. भाषा की समझ

3. गणित

4. विज्ञान

5. सामाजिक विज्ञान

Also Read: SSC Exam Calendar: साल 2024-2025 के लिए एसएससी परीक्षा कैलेंडर जारी, यहां देखें शेड्यूल
Also Read: AISSEE 2024: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा का नोटिस जारी, 16 दिसंबर तक करें आवेदन
Also Read: MTS Havildar Recruitment 2023 को लेकर क्या है नया अपडेट, अभ्यर्थी ऐसे होंगे शॉटलिस्ट
Also Read: Government Job: पहली बार, यूपी लोक सेवा आयोग यूनानी अस्पतालों के लिए स्टाफ नर्स की करेगा नियुक्ति, देखें डिटेल
Also Read: Delhi Police Constable Recruitment 2023: एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डायरेक्ट डाउनलोड

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें