1. home Home
  2. career
  3. upsc opens toll free helpline number to assist candidates of sc st obc ews and persons with benchmark disabilities mtj

SC, ST, OBC, EWS एवं दिव्यांगों की मदद के लिए UPSC ने जारी किया टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर

उम्मीदवारों की पूछताछ की प्रक्रिया को आसान बनाने के आयोग के प्रयास का भी एक हिस्सा है. हेल्पलाइन सभी कार्य दिवसों (कार्यालय समय के दौरान) पर चालू रहेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UPSC toll-free helpline number
UPSC toll-free helpline number
twitter

UPSC toll-free helpline number: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) एवं दिव्यांगों (Persons with Benchmark Disabilities) की मदद के लिए टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है. एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस एवं दिव्यांग श्रेणी में यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों की मदद के लिए टोल-फ्री नंबर 1800-11-8711 जारी किया है.

यह पहल ऐसे उम्मीदवारों की पूछताछ की प्रक्रिया को आसान बनाने के आयोग के प्रयास का भी एक हिस्सा है. हेल्पलाइन सभी कार्य दिवसों (कार्यालय समय के दौरान) पर चालू रहेगी. उपरोक्त श्रेणियों के अभ्यर्थी यदि किसी भी परीक्षा/भर्ती के आवेदन पत्र को भरने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं या आयोग की परीक्षाओं/भर्ती से संबंधित कोई पूछताछ करना चाहते हैं, तो वे सहायता के लिए इस समर्पित हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं.

यूपीएससी ने कहा है कि भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में राष्ट्र ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है. इस भव्य उत्सव का हिस्सा बनते हुए और इस दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आयोग की परीक्षाओं/भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले या आवेदन करने की इच्छा रखने वाले अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), और बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) के अभ्यर्थियों की सहायता के उद्देश्य से एक 'हेल्पलाइन' (टोल फ्री नंबर 1800118711) शुरू की है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें