1. home Hindi News
  2. career
  3. maharashtra 10th board result 2020 nfbm jagriti school for blind girls secures 100 results creates record

इस विद्यालय की दिव्यांग छात्राओं ने रचा इतिहास, 23 वर्षों से 100 % परिणाम प्राप्त करने में सफल है ये स्कूल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

महाराष्ट्र के दसवीं बोर्ड के रिजल्ट की घोषणा हो चुकी है. जागृति स्कूल फॉर ब्लाइंड गर्ल्स अलांदी देवाची पुणे में नेत्रहीन लड़कियों के लिए NFBM जागृति स्कूल के नेत्रहीन छात्रों ने मार्च 2020 में आयोजित दसवीं बोर्ड की परीक्षा में 100 प्रतिशत परिणाम प्राप्त करके एक बार इतिहास रचा है.

आपको बता दें की ये विद्यालय पिछले 23 वर्षों से 100 प्रतिशत परिणाम प्राप्त करने में सफल रहा है. जागृति स्कूल फॉर ब्लाइंड गर्ल्स विद्यालय की प्राचार्या मंगला खुंते कहती हैं कि ये परिणाम छात्राओं की मेहनत और लगन का नतीजा है.

तेजस्विनी दहतोंडे रहीं पहली स्थान पर

जागृति स्कूल फॉर ब्लाइंड गर्ल्स के चार दृष्टिहीन छात्रों की अकादमिक उपलब्धियां के बारे में काफी चर्चा हो रही है. छात्रा कुमारी तेजस्विनी दहतोंडे ने 90 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय में प्रथम स्थान अर्जित किया है. तेजस्विनी आगे चलकर आर्ट्स स्ट्रीम में अपनी पढ़ाई करने की योजना बना रही है और एक आईएएस अधिकारी बनना चाहती है.

दूसरा स्थान हासिल किया प्राजक्ता तामकर ने

एसके अलावा प्राजक्ता तामकर ने 88 फीसदी और स्कूल में दूसरी रैंक हासिल की. उन्होंने स्कूल प्रबंधन और शिक्षकों का धन्यवाद किया और कहा कि उसके माता-पिता ने उसके जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, वह बैंकिंग में भी अपना करियर बनाता है.

87 प्रतिशत अंक हासिल कर रूपाली गवेली और वैष्णवी नवदकर रहीं तीसरे और चौथे स्थान पर

विद्यालय में तीसरे स्थान पर हैं रूपाली गवेली और चौथे स्थान पर वैष्णवी नवदकर हैं. इन दोनों ने 87 प्रतिशत अंक हासिल किया है.

29 जुलाई को महाराष्ट्र के दसवीं बोर्ड के रिजल्ट हुए थे घोषित

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च शिक्षा बोर्ड (MSBSHE) बुधवार 29 जुलाई को राज्य SSC के परिणाम घोषित किया गया. बोर्ड की ओर से बताया गया था कि रिजल्ट दोपहर 1 बजे घोषित किया गया.

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री ने कही थी ये बात

कुछ समय पहले महाराष्ट्र की स्टेट एजुकेशन मिनिस्टर वर्षा गायकवाड़ ने कहा था कि दसवीं का रिजल्ट 31 जुलाई के पहले कभी भी घोषित हो सकता है, हालांकि रिजल्ट इससे देरी से डिक्लेयर नहीं होगा. जिस समय उन्होंने यह बात कही थी उस समय अधिकतम विषयों की कॉपी चेक हो चुकी थी केवल एक विषय बचा था, जिसके लिए बोर्ड ने तय किया था कि जुलाई महीने के अंत तक सब काम खत्म कर लिया जाएगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें