1. home Hindi News
  2. career
  3. jee main result 2021 updates nta jee main february result 2021 date news check latest update at official website expected cut off and percentile of nta jee main how to get good marks in engineering entrance exams sry

JEE Main Result 2021 Updates: जारी हुआ जेईई मेंस का रिजल्ट, यहां देखें अपना परिणाम jeemain.nta.nic.in

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 जेईई मेंस का रिजल्ट घोषित
जेईई मेंस का रिजल्ट घोषित
Internet

JEE Main Live Result 2021, NTA JEE Main February Result 2021 update - परीक्षा का रिजल्ट आज जारी हो गया. अभ्यर्थी NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पूर्व में जानकारी दी थी कि जेईई मुख्य परीक्षा 2021 के फरवरी सत्र का रिजल्ट मार्च के पहले सप्ताह में आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जा सकता है. जेईई मेंस की परीक्षा का परिणाम भी अधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी की जाएगी। जेईई मेन फेज-1 की परीक्षा 23, 24, 25 और 26 फरवरी को आयोजित की गई थी.

email
TwitterFacebookemailemail

जारी हुआ जेईई मेंस का रिजल्ट, यहां देखें परिणाम

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सोमवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य 2021 परीक्षा के परिणाम घोषित किए.

email
TwitterFacebookemailemail

JEE Main 2021 रिजल्ट चेक करने का तरीका...

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, jeemain.nta.nic.in पर जाना होगा.

- होम पेज पर दिए गए रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा.

- नया पेज खुलने पर लॉगिन करना होगा.

- इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

एनटीए ने जारी की जेईई मेन फरवरी 2021 परीक्षा की फाइनल आंसर की

फरवरी 2021 में जेईई मेन के पहले चरण की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए यह एक बेहद अहम खबर है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन फरवरी 2021 परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी कर दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

शिक्षा मंत्री ने किया ट्वीट, कुछ ही देर में जारी होगा रिजल्ट

केंद्रीय प्रवेश मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर बताया कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य 2021 फरवरी के कुछ ही घंटों में जारी कर दी जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

इन्हें मिलेगा फायदा

JEE Main पेपर 1 में मैथमेटिक्‍स, फिजिक्‍स और केमेस्‍ट्री विषय शामिल हैं. प्रत्येक विषय में बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होते हैं जिसमें नेगेटिव मार्किंग लागू रहती है. यदि दो या दो से अधिक छात्र JEE Main में समान NTA स्कोर करते हैं, तो एजेंसी अपने टाई-ब्रेकर नियम के अनुसार उम्‍मीदवारों को मेरिट लिस्‍ट में जगह देती है.

email
TwitterFacebookemailemail

हर साल लगभग 7-8 लाख उम्मीदवार

बता दें कि हर साल लगभग 7-8 लाख उम्मीदवार IIT, NIT, अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (CFTI), संस्थानों / विश्वविद्यालयों द्वारा वित्त पोषित / मान्यता प्राप्त / राज्य सरकारों में दाखिले के लिए जेईई मेन परीक्षा के लिए पंजीकरण कराते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां मिलेगा रिजल्‍ट चेक करने का डायरेक्‍ट लिंक

NTA JEE Main 2021 Result: संयुक्त प्रवेश परीक्षा मेन (JEE Main 2021) फरवरी सेशन का रिजल्‍ट आज 08 मार्च को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाना है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा का रिजल्‍ट आज जारी किया जाएगा. रिजल्‍ट चेक करने का डायरेक्‍ट लिंक NTA की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर उपलब्‍ध होगा. एजेंसी ने पहले ही मंगलवार, 02 मार्च को सभी शिफ्ट में आयोजित मेन एग्‍जाम की आंसर की जारी कर दी थी. छात्रों को 03 मार्च तक आंसर की के खिलाफ आपत्ति दर्ज करने की भी अनुमति दी गई थी.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां देख सकेंगे परिणाम

NTA JEE Main Feb 2021 Result: एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद, छात्राएं और छात्र अपना रिजल्‍ट NTA की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर चेक कर सकेंगे. एजेंसी ने 01 मार्च को फरवरी सेशन के एग्‍जाम के लिए प्रोविजनल आंसर की जारी की थी. रिजल्‍ट के साथ ही फाइनल आंसर की भी जारी की जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

आज आएगा रिजल्ट

NTA JEE Main Feb 2021 Result: फरवरी सेशन के JEE Main 2021 एग्‍जाम का रिजल्‍ट आज यानी 08 मार्च 2021 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जा सकता है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) रिजल्‍ट की घोषणा करेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

जेईई मेन 2021 फरवरी सत्र का रिजल्ट जल्द जारी होगा

जेईई मेन 2021 फरवरी सत्र का रिजल्ट जल्द जारी होने जा रहा है। एनटीए जेईई मेन 2021 परीक्षा के फरवरी सत्र का परिणाम 08 मार्च सोमवार को जारी कर सकता है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पूर्व में जानकारी दी थी कि जेईई मुख्य परीक्षा 2021 के फरवरी सत्र का रिजल्ट मार्च के पहले सप्ताह में आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

एक से अधिक सेशंस में परीक्षा दे सकते हैं छात्र

छात्र एक से अधिक सेशंस में परीक्षा दे सकते हैं. प्रत्येक सेशन में प्राप्‍त नंबरों में से सबसे बेस्‍ट स्‍कोर मान्‍य होगा. इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते पैदा हुई परिस्थितियों के कारण परीक्षा 4 बार आयोजित की जा रही है. एजेंसी अगले सप्‍ताह मार्च सेशन के लिए एग्‍जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर सकता है. परीक्षा के रिजल्‍ट, आंसर की, एग्‍जाम एप्लिकेशन या एडमिट कार्ड जैसी हर जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.

email
TwitterFacebookemailemail

नेगेटिव मार्किंग नहीं

एनटीए ने जेईई मेन 2021 के लिए नया परीक्षा पैटर्न तैयार किया था। अभ्यर्थियों को 90 प्रश्नों में से केवल 75 का उत्तर देना होगा. इसमें 15 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे जिनके लिए कोई नकारात्मक मूल्याकंन नहीं होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

जेईई परीक्षा 2021 के चारों सत्र की परीक्षा की तारीखें इस प्रकार हैं

जेईई मेन 2021 फरवरी चरण की परीक्षा समाप्त हो गई है. बता दें कि जेईई मेन परीक्षा 2021 साल में 4 बार आयोजित होगी. जेईई परीक्षा 2021 के चारों सत्र की परीक्षा की तारीखें इस प्रकार हैं....

फरवरी सत्र - 23,24,25, 26 फरवरी 2021

मार्च सत्र - 15,16,17, 18 मार्च 2021

अप्रैल सत्र - 27,28,29, 30 अप्रैल 2021

मई सत्र - 24,25,26 27, 28 मई 2021

email
TwitterFacebookemailemail

चार बाद आयोजित की जाएगी जेईई मेंस की परीक्षा

इस साल से JEE Main 2021 की परीक्षा एक साल में चार बार आयोजित किए जाने का फैसला लिया गया है. पहले सेशन की परीक्षा फरवरी में, दूसरे सेशन की परीक्षा मार्च में, तीसरे की अप्रैल में और चौथे की परीक्षा में मई में आयोजित की जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

जेईई परीक्षा का आयोजन चार चरणों में

इस साल जेईई एडवांस परीक्षा 3 जुलाई को आयोजित होगी। आपको बता दें कि जेईई परीक्षा का आयोजन इस साल चार चरणों में हो रहा है. पहले चरण की परीक्षा हो चुकी है और अब मार्च, अप्रैल और मई चरणों की परीक्षा होनी है. इसके लिए एनटीए ने  परीक्षा केंद्र बढ़ाने का फैसला लिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

जेईई मेंस 2021 की फाइनल आंसर की को कैसे करें चेक?

1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - jeemain.nta.nic.in पर जाएं.

2. होमपेज पर, राइट साइड में न्यूज और इवेंट के कॉलम के नीचे जेईई मेन फाइनल आंसर की के लिए लिंक दिए हए हैं। इस लिंक पर क्लिक करें.

3. आपकी स्क्रीन पर लिंक क्लिक करते ही आंसर की खुल जाएगी। जो पूरे 70 पेजों की है.

email
TwitterFacebookemailemail

JEE Main 2021 के चारों सत्र की परीक्षा तारीखें:

  • फरवरी सत्र - 23,24,25, 26 फरवरी 2021

  • मार्च सत्र - 15,16,17, 18 मार्च 2021

  • अप्रैल सत्र - 27,28,29, 30 अप्रैल 2021

  • मई सत्र - 24,25,26 27, 28 मई 2021

email
TwitterFacebookemailemail

ऐसे चेक कर सकेंगे जेईई मुख्य परीक्षा 2021 के फरवरी सत्र का रिजल्ट

  • सबसे पहले अभ्यर्थियों को जेईई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

  • जेईई की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in है

  • यहां होम पेज पर ही अभ्यर्थियों को जेईई परीक्षा का लिंक मिलेगा

  • जिस पर क्लिक करने के बाद अभ्यर्थियों को अपनी जानकारी भरनी होगी

  • इसके बाद अभ्यर्थियों का रिजल्ट खुल जाएगा जिसे वे डाउनलोड कर सकते हैं

  • ध्यान रहे कि जेईई मेन 2021 परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक घोषणा के बाद ही खुलेगा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें