1. home Hindi News
  2. career
  3. jee advanced 2023 new syllabus jee advanced exam will be held in session 2023 on revised syllabus know details tvi

Jee Advanced 2023 Syllabus: रिवाइज्ड सिलेबस पर होगी सत्र 2023 में जेईई एडवांस्ड की परीक्षा, डिटेल जानें

नए सिलेबस के आधार पर जेईई एडवांस्ड की परीक्षा साल 2023 से ली जाएगी. जेईई एडवांस्ड का नया सिलेबस स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड के ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jee Advanced 2023 Syllabus
Jee Advanced 2023 Syllabus
Prabhat Khabar Graphics

Jee Advanced 2023 New Syllabus: साल 2023 से जेईई एडवांस्ड की परीक्षा नए सिलेबस के आधार पर होगी. जईई एडवांस्ड परीक्षा के सिलेबस में कई बदलाव किये गए हैं. हालांकि इस साल यानी 2022 की जेईई एडवांस्ड की परीक्षा पहले के सिलेबस के आधार पर ही होगी. नए सिलेबस के आधार पर जेईई एडवांस्ड की परीक्षा साल 2023 से ली जाएगी. जेईई एडवांस्ड का नया सिलेबस स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड के ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

बदले गए सिलेबस में कई नए टॉपिक्स शामिल किए गए हैं जबकि कुछ टॉपिक्स हटाए गए हैं. फिजिक्स, केमेस्ट्री में कई विषयों को शामिल किया गया है. बता दें कि जेईई एडवांस का पैटर्न पुराने तरीके पर ही रहेगा. जेईई मेन्स और जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन कराने वाला 19 सदस्यीय नया जेईई एपेक्स बोर्ड (JAB) संशोधित सिलेबस को स्टडी करने में जुट गया है.

जेईई एडवांस्ड सिलेबस में हुए हैं ये बदलाव

जेईई एडवांस्ड के सिलेबस में जहां कुछ विषयों को जोड़ा गया है वहीं कुछ टॉपिक को हटाया गया है. वर्ष 2023 में जेईई मेन और जेईई एडवांस देने वाले सभी छात्रों काे सलाह दी जाती है कि वे अच्छी तरह से जेईई एडवांस के नए सिलेबस को समझ लें. जेईई एडवांस्ड एग्जाम (JEE Advanced Exam Date) इस साल 28 अगस्त को आयोजित की जाएगी. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कुछ दिनों में शुरू हो जाएगी.

जेईई मेन, एडवांस्ड एग्जाम्स की डेट

  • जेईई मेन 2022 सत्र 1 की परीक्षा 20 से 29 जून, 2022 तक आयोजित होगी.

  • वहीं सत्र 2 की परीक्षा 21 से 30 जुलाई 2022 तक आयोजित की जाएगी.

  • जेईई एडवांस्ड एग्जाम का आयोजन 28 अगस्त 2022 को किया जाएगा.

  • जेईई एडवांस्ड 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 7 अगस्त से शुरू होगी और 11 अगस्त तक चलेगी.

  • इस परीक्षा के लिए पात्र उम्मीदवार 7 अगस्त के बाद से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

साल 2022 और 2023 में होने वाली जेईई परीक्षा एपेक्स बोर्ड कराएगा

साल 2022 और 2023 में होने वाली जेईई परीक्षा एनटीए नहीं बल्कि 19 सदस्यों वाला नया एपेक्स बोर्ड कराएगा. बोर्ड के पास जेईई मेन परीक्षा से संबंधित नीति, नियम और आदेश देने का अधिकार होगा. इसके साथ ही यह परीक्षा से संबंधित प्रशासनिक निर्णय लेने सहित वित्तीय और अदालती मामलों को भी देखेगा. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक (डीजी) को बोर्ड का सदस्य सचिव बनाया गया है. जेईई मेन्स परीक्षा से ठीक पहले सरकार द्वारा गठित इस नए शीर्ष बोर्ड में आईआईटी खड़गपुर, बॉम्बे और गुवाहाटी के निदेशकों को भी रखा गया है. इसके साथ ही एनआईटी और ट्रिपल आईटी के निदेशकों के साथ-साथ हरियाणा, बिहार, गुजरात और कर्नाटक की राज्य सरकारों के एक-एक प्रतिनिधि, सीबीएसई के अध्यक्ष और शिक्षा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव को भी बोर्ड में रखा गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें