1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse 10th result 2021 date know class 10 additional subject marks rules and maths marks distribution latest news in hindi skt

तीन विषयों के अंक को आधार बनाकर CBSE देगी अतिरिक्त सब्जेक्ट में नंबर, जानें 10वीं के रिजल्ट को लेकर तैयार फॉर्मूला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE: सांकेतिक फोटो
CBSE: सांकेतिक फोटो
twitter

सीबीएसई ने दसवीं के रिजल्ट में अतिरिक्त विषयों के अंक का फॉर्मूला तैयार कर लिया है. अब तीन मुख्य विषयों में हासिल अंक के हिसाब से ही अतिरिक्त विषयों के अंक निर्धारित किए जाएंगे.मुख्य विषयों में गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में हासिल किए गए अंकों के आधार पर ही बोर्ड अब अतिरिक्त अंक देगी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जिन छात्रों ने 10वीं में अतिरिक्त विषय लिया है उनके नंबर अब मुख्य विषयों में शामिल गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में आए अंक ही तय करेंगे. बोर्ड ने सभी स्कूलों को इस बारे में निर्देश जारी कर दिया है. बता दें कि बोर्ड ने दसवीं के छात्रों को सात विषय लेने का विकल्प दिया था. जिसमें पांच मुख्य विषय शामिल थे जबकि दो अतिरिक्त विषय लेने का भी प्रावधान था.

दसवीं के मुख्य विषय में गणित, विज्ञान,सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी और हिंदी तो अतिरिक्त विषय में आईटी , स्कील विषय या अन्य भाषा को शामिल किया गया था. ऐसे में अतिरिक्त विषय के अंक मुख्य विषय में शामिल गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में हासिल किए गए अंकों के आधार पर ही दे दिए जाएंगे. बोर्ड ने पांच विषयों के शिक्षकों को बोर्ड के रिजल्ट कमेटी में रखा गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड ने 2019 में दो गणित का प्रावधान लागू कर दिया था. छात्रों ने बेसिक और स्टैंडर्ड गणित में अपना ऑप्शन चुना था. ऐसे में इस बार गणित का रिजल्ट सभी स्कूलों के 2020 सत्र के आधार पर तैयार किया जाएगा. यानी जिन छात्रों ने बेसिक गणित लिया था उन्हें उसी आधार पर बेसिक गणित के अंक मिलेंगे जो उन्होंने पहले लाया था. ऐसे ही स्टैंडर्ड गणित के अंक तैयार किए जाएंगे. सीबीएसई ने दसवीं के रिजल्ट तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें