1. home Hindi News
  2. business
  3. plan ban sugar export after ban on of wheat export mtj

गेहूं के निर्यात पर बैन के बाद अब चीनी के एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी

भारत में चीनी की बढ़ती कीमतों की वजह से सरकार इसके निर्यात को बैन करने के बारे में विचार कर रही है. न्यूज चैनल ‘आज तक’ ने रायटर्स के हवाले से एक रिपोर्ट में इसका दावा किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चीनी के एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध की तैयारी
चीनी के एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध की तैयारी
twitter

Sugar Export Ban: गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के बाद भारत सरकार चीनी (Sugar) के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है. भारत में चीनी की बढ़ती कीमतों की वजह से सरकार इसके निर्यात को बैन करने के बारे में विचार कर रही है. न्यूज चैनल ‘आज तक’ ने रायटर्स के हवाले से एक रिपोर्ट में इसका दावा किया है.

घरेलू कीमतों में तेजी की वजह से लग सकता है निर्यात पर बैन

रिपोर्ट के मुताबिक, घरेलू कीमतों में आयी तेजी को रोकने के लिए सरकार चीनी के निर्यात पर प्रतिबंध लगा सकती है. पिछले सप्ताह ही घरेलू जरूरतों के मद्देनजर गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. अगर चीनी के निर्यात पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया, तो बहुत संभव है कि इस सीजन में चीनी के निर्यात को सीमित कर दिया जाये.

निर्यात पर बैन नहीं लगा, तो सीमित हो सकता है एक्सपोर्ट

रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि इस सीजन में सरकार चीनी के निर्यात को 10 मिलियन टन तक सीमित कर सकती है. बता दें कि चीनी के उत्पादन के मामले में भारत विश्व में पहले नंबर पर है. हालांकि, इसका निर्यात करने के मामले में यह दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है. सबसे ज्यादा चीनी का निर्यात ब्राजील करता है.

18 मई तक हुआ 75 लाख टन चीनी का निर्यात

सरकारी आंकड़ों पर गौर करेंगे, तो पायेंगे कि सितंबर में समाप्त होने वाले चालू विपणन वर्ष में 18 मई तक भारत ने 75 लाख टन चीनी का निर्यात किया है. वर्ष 2020-21 में 70 लाख टन चीनी का निर्यात किया गया था. चीनी के निर्यात में पिछले कुछ वर्षों में उछाल आया है. वर्ष 2017-18 में भारत ने 6.2 लाख टन चीनी का निर्यात किया था, जबकि वर्ष 2018-19 में 38 लाख टन और वर्ष 2019-20 में 59.60 लाख टन चीनी को एक्सपोर्ट किया गया.

भारत की चीनी के सबसे बड़े खरीदार

भारत की चीनी के सबसे बड़े खरीदार देशों में इंडोनेशिया, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात, मलयेशिया के अलावा अफ्रीकी देश शामिल हैं. बता दें कि भारत में 80 फीसदी चीनी का उत्पादन उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक में होता है. बिहार, गुजरात, आंध्रप्रदेश, ओड़िशा, मध्यप्रदेश, तमिलनाडु, हरियाणा और पंजाब में भी चीनी का उत्पादन होता है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें