1. home Home
  2. business
  3. petrol diesel price hike rate will be reduced soon modi govt amh

Petrol-Diesel Price Hike : जल्द कम होगी पेट्रोल-डीजल की कीमत ? मोदी सरकार कर रही है ये काम

पेट्रोल की कीमत की बात करें तो बीते 20 दिनों में ही यह 6.35 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. वहीं 23 दिनों में ही डीजल 7.35 रुपये लीटर महंगा हो गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Petrol Diesel Price Hike News
Petrol Diesel Price Hike News
प्रभात खबर

Petrol Diesel Price Hike : पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमत से जनता परेशान है. हालांकि केंद्र सरकार भाव कम करने को लेकर विचार कर रही है. इस बीच ईंधन की बढ़ती कीमतों पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि मैं सऊदी अरब, खाड़ी देशों और रूस में अपने समकक्षों से बात कर रहा हूं...हम विभिन्न स्तरों पर काम कर रहे हैं. आपको बता दें कि आज दूसरा दिन है जब पेट्रोल और डीजल की कीमत में कंपनियों ने बढ़ोतरी नहीं की है.

पेट्रोल की कीमत की बात करें तो बीते 20 दिनों में ही यह 6.35 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. वहीं 23 दिनों में ही डीजल 7.35 रुपये लीटर महंगा हो गया है. डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का असर जरूरत की सामान पर पड़ा है. जरूरत के सामान लगातार महंगे होते जा रहे हैं. यानी देश में महंगाई ढुलाई बढ़ने की वजह से बढ़ रही है. साग-सब्जी से लेकर दूसरे खाने के सामान के भाव भी आसमान छू रहे हैं.

टैक्स की बात

आपको बता दें कि पेट्रोलियम पदार्थ पर केंद्र और राज्‍य अलग-अलग टैक्स लगाते हैं जिसकी वजह से कीमत पर असर पड़ता है. कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम 100 रुपये से ऊपर पहुंच चुके हैं. मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये पार हो चुका है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे ज्‍यादा है.

ऐसे जाने अपने शहर का भाव

पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं . पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily). इंडियन ऑयल (Indian Oil) के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल (HPCL) के ग्राहक HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें