1. home Hindi News
  2. business
  3. ntpc news tasmiya nigar and karan kumar won prizes in state level painting competition on energy conservation smb

NTPC की ओर से ऊर्जा संरक्षण पर राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता में तसमिया निगार और करण ने जीता पुरस्कार

NTPC News आजादी के अमृत महोत्सव समारोह के तहत भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के ऊर्जा संरक्षण के प्रयासों व संकल्पों के प्रति प्रतिबद्धता जताते हुए एनटीपीसी पूर्वी क्षेत्र-1 मुख्यालय ने ज्ञान भवन परिसर में शुक्रवार को राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एनटीपीसी ने ज्ञान भवन परिसर में राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता का किया आयोजन
एनटीपीसी ने ज्ञान भवन परिसर में राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता का किया आयोजन
NTPC

NTPC News आजादी के अमृत महोत्सव समारोह के तहत भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के ऊर्जा संरक्षण के प्रयासों व संकल्पों के प्रति प्रतिबद्धता जताते हुए एनटीपीसी पूर्वी क्षेत्र-1 मुख्यालय ने ज्ञान भवन परिसर में शुक्रवार को राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया. इस दौरान, एनटीपीसी के ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई), विद्युत मंत्रालय और केंद्र सरकार के तत्वावधान में ऊर्जा संरक्षण पर आयोजित राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया गया.

श्री बिनोदा नन्द झा, निदेशक, शोध एवं प्रशिक्षण, शिक्षा विभाग, बिहार ने एनटीपीसी के महाप्रबंधक (प्रचालन सेवा) श्री जे. साहू व महाप्रबंधक (सुरक्षा), श्री एस. सतीश ने विजेताओं को पुरस्कार बांटे. प्रतियोगिता में पांचवीं से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थी भाग लेने के लिए पात्र थे. समूह ए कक्षा पांचवीं से सातवीं और समूह बी कक्षा आठवीं से दसवीं तक थी. प्रतियोगिता का मुख्य थीम आजादी का अमृत महोत्सव था जिसमें एनर्जी एफिशिएंट इंडिया और क्लीनर प्लेनेट पर फोकस किया गया.

प्रतियोगिता में लगभग 1500 विद्यार्थियों ने भाग लिया. दोनों ग्रुप में सेंट माईकेल हाई स्कूल, दीघा की छात्रा, तसमिया निगार और किलकारी बिहार बाल भवन, पटना के करण कुमार ने पहला स्थान पाया. दोनों को अलग-अलग 50 हजार रुपये पुरस्कार दिया गया. वहीं संस्कार पब्लिक स्कूल, शेखपुरा के अंश राज और सेंट पॉल हाईस्कूल, हाजीपुर की सुरभि सूर्या को दूसरे स्थान के लिए 30 हजार रुपये और तीसरे स्थान के लिए नोट्रेडेम एकेडमी, मुंगेर की प्रांजलि राज और लोयला हाई स्कूल, कुर्जी-पटना के शम्स अली को 20 हजार रुपये बतौर पुरस्कार दिया गया.

दोनों ग्रुप के लिए 7,500 रुपये के 10-10 सांत्वना पुरस्कार भी प्रदान किए गए. इस अवसर पर एनटीपीसी-पटना के प्रवक्ता व जनसम्पर्क प्रमुख विश्वनाथ चन्दन ने बताया कि प्रतियोगिता का आयोजन 6 स्थानों पर किया गया. जिसमें युवा कलाकारों ने बढ़-चढ़ कर स्वयं को स्वतंत्र रूप से व्यक्त किया हैं. श्री चन्दन ने बताया कि नई दिल्ली में 14 दिसम्बर 2021 को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाली ऊर्जा संरक्षण के राष्ट्रीय चित्रकारी प्रतियोगिता में प्रत्येक समूह से शीर्ष तीन पेंटिंग राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों के लिए प्रतिस्पर्धा करेगी. राष्ट्र स्तर की पेंटिंग प्रतियोगिता में दोनों ग्रुप के लिए प्रथम पुरस्कार 1,00,000 रुपये, द्वितीय 50,000 और तृतीय पुरस्कार 30,000 रुपये प्रत्येक होगा. इसके अलावा दोनों ग्रुप के लिए 15 हजार रुपये प्रत्येक के 10 सांत्वना पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें