27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Money saving tips: करना चाहते हैं नियमित बचत, तो जान ले यह स्कीम्स

Money saving tips:करना चाहते है अपने पैसे को सही जगह निवेश, तो उन्हे ऐसे बचाएं. सरकार के यह स्कीमस जो आपके पैसों को बचा सकते है.

Money saving tips:हम में से अधिकतर लोग अक्सर एक अच्छी पूंजी बनाने के लिए कई जगह निवेश करते हैं. लेकिन जितना ज़रूरी निवेश करना है उतना ही आवश्यक बचत करना भी है. हम में से ज्यादातर लोग यह तो जानते हैं  कि एक अच्छे भविष्य के लिए पैसा बचाना आवश्यक है. लेकिन चीजें तब अनिश्चित होना शुरू हो जाती है जब हम यह सोचना शुरु करते हैं कि कितना पैसा बचाना है और अपने पैसे को कैसे बचाना है. कई बार हम इन सवालों में इतना उलझ जाते हैं की बचत की बात ही भूल जाते हैं. इसलिए आज हम बचत ,निवेश और टैक्स लाभ के लिए कुछ ऐसी योजनाएं लाए हैं जो एक अच्छी राशि जमा करने में आपकी मदद कर सकती है.

Also Read: भीषण गर्मी में गच्चा खा गया डीजल, जून में 4 फीसदी घट गई बिक्री

स्मॉल सेविंग स्कीम

स्मॉल सेविंग स्कीम परिवारों को बचत की आंतरिक विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा संबंधित एक वित्त साधन है. जिसमें लोगों को सेफ निवेश और रिटर्न की गारंटी मिलती है. इन योजनाओं में कम से कम ₹250 से भी निवेश किया जा सकता है.

बैंकों द्वारा चलाई जाने वाली कुछ लोकप्रिय छोटी बचत योजनाएं:-

1. सेविंग अकाउंट -यह सबसे बुनियादी और आसान बचत योजना है. इसमें जमा राशि पर कोई सीमा नहीं होती और यह एक रिस्क फ्री बचत योजना हो सकती है.

2.फिक्स्ड डिपॉज़िट– यह निश्चित आय और कैपिटल प्रोटेक्शन प्रदान करता है, यही वजह है कि यह इंवेस्टमेंट का लोकप्रिय विकल्प बन चुका है। इसके अलावा फिक्स्ड डिपॉज़िट पैसों की अल्पकालिक ज़रूरतों को पूरा करने और आपातकालीन और रिटायरमेंट के बाद आय का एक मुख्य स्त्रोत बनता है। शेड्यूल बैंकों की एफडी ब्याज दरें आम नागरिकों के लिए सालाना 2.50% से 9.01% प्रति वर्ष तक होती हैं, जिसकी अवधि 7 दिन से 10 साल तक है। वहीं अगर वरिष्ठ नागरिक फिक्स्ड डिपॉज़िट खुलवाते हैं तो उन्हें 0.50%-0.75% तक का अतिरिक्त ब्याज दिया जाता है।

3.रिकरिंग डिपॉजिट-  यह एक वित्तीय योजना है जिसमें नॉन-रेजिडेंट व्यक्ति नियमित एक निर्धारित राशि को बैंक में जमा करता है। यह एक सुरक्षित और लाभकारी निवेश विकल्प है जो नॉन-रेजिडेंट व्यक्तियों को उनकी आर्थिक योजनाओं को पूरा करने का साधन प्रदान करता है।

अगर हर दिन एक छोटी बचत की आदत बना ली जाए और सरकारी स्कीम में निवेश किया जाए तो बिना जोखिम के गारंटीड रिटर्न बनाया जा सकता है. ऐसे ही डाकघर द्वारा चलाई जाने वाली कुछ ऐसी छोटी बचत योजना है. जिसके द्वारा एक अच्छी राशि जमा की जा सकती है जैसे-

1.नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट-राष्ट्र बचत पत्र एक टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट है जिससे किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है. यह भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली ऐसी योजना है जिसमें कम जोखिम वाली निवेशक एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. एनएससी 5 से 10 साल की अवधि के लिए उपलब्ध है और यह गारंटीड रीटन प्रदान करती है.

2.किसान विकास पत्र-यह योजना सरकार द्वारा लॉन्ग टर्म निवेश और बचत को प्रोत्साहित करने के लिए लाया गया था. किसान विकास पत्र प्रमाण पत्र के रूप में भारत के पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध एक बचत योजना है जिसमें निवेश को तय अवधि के बाद दोगुना करने के लिए बनाया गया है. यह निवेश उन्निवेशकों के लिए अच्छा है जो जोखिम उठाने से कतराते हैं.

3.सुकन्या समृद्धि योजना-यह योजना सरकार द्वारा लड़कियों के लिए विशेष कर लाया गया था. यह खाता किसी भी लड़की के नाम पर उसके 10 वर्ष की आयु होने तक खोला जा सकता है. इस योजना में  न्यूनतम ₹250 से निवेश किया जा सकता है. इस योजना के तहत 8.6% की वार्षिक ब्याज दर प्रदान की जाती है. 

4.राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीसी )-एनपीसी योजना सरकार द्वारा वृद्धो के वित्त सुरक्षा के लिए चलाई जाती है. इसमें 18 से 60 वर्ष की आयु के बीच आने वाले सभी नागरिक और केंद्र सरकार की कर्मचारी निवेश कर सकते हैं. इस पेंशन योजना की रिटर्न दरे 9% से 12% सीएजीआर तक है.

टैक्स बचत स्कीम्स

1.पब्लिक प्रोविडेंट फंड-यह स्कीम लंबी अवधि में शानदार रिटर्न देने वाली योजनाओं में से एक है. इस स्कीम में आप निवेश कर के अपने टैक्स छूट के साथ ही साथ कंपाउंडिंग ब्याज दरो में भी लाभ  उठा सकते हैं. पीएफ एक लोकप्रिय टैक्स सेविंग स्कीम है जो कि करीब 8.1% की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करती है.

2.इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ईएलएसएस)-यह एक ‌टैक्स-सेविंग इन्वेस्टमेंट है.ईएलएसएस में इन्वेस्ट करके, आप एक वर्ष में रु. 1,50,000 तक की टैक्स छूट का क्लेम कर सकते हैं और टैक्स में प्रति वर्ष रु. 46,800 तक की बचत कर सकते हैं.

3.नेशनल सेविंग स्कीम- इस स्कीम के तहत आप टैक्स सेविंग का लाभ उठा सकते हैं. नेशनल सेविंग स्कीम में निवेश कर के निवेश राशि पर करीब 7.70 फिसदी का ब्याज मिल सकता है. आप इस स्कीम के तहत करीब 1.5 लख रुपए तक का टैक्स से कर सकते हैं.

Also Read: स्माइल पोर्टल के जरिए ट्रांसजेंडरों के जीवन में खुशहाली लाएगा UNDP

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें