1. home Hindi News
  2. business
  3. international women day 2022 gift for wife invest in national pension scheme know its benefits sry

National Pension Scheme: महिला दिवस पर पत्नी को दें ये तोहफा, हर महीनें मिल सकते हैं लाखों

महिला दिवस पर आप अपनी पत्नी को सुरक्षित भविष्य का तोहफा दे सकते हैं. आप नेशनल पेंशन स्कीम में पत्नी के नाम पर निवेश करना शुरू कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
National Pension Scheme
National Pension Scheme
Prabhat Khabar Graphics

कल 8 मार्च यानी मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है. आप इस दिन अपनी पत्नी को सुरक्षित भविष्य का तोहफा दे सकते हैं. आप नेशनल पेंशन स्कीम में पत्नी के नाम पर निवेश करना शुरू कर सकते हैं.

National Pension Scheme: निवेश करने के तरीके

राष्ट्रीय पेंशन योजना के अंतर्गत आपकी निजी बचत को पेंशन फण्ड के रूप में बदला जाता है. पेंशन फण्ड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट द्वारा इस राशि से बॉण्ड, कॉर्पोरेट डिबेंचर्स, बिल, और शेयर में निवेश किया जाता है. निवेश पर मिलने वाले रिटर्न पर आप अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते है.

किसे मिलेगी यह सुविधा

देश का कोई भी नागरिक (जिसकी उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच हो) अपने रिटायरमेंट के लिए इस योजना में निवेश कर सकता है. उसे इस योजना का लाभ मिलेगा. सेवानिवृति यानी 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद आप अपना खाता बंद कर सकते हैं. इस दौरान आप अपनी निवेश की गई राशि से कुछ पैसा एकमुश्त निकाल सकते हैं और बाकी बचे पैसों से आपको एक वार्षिकी उत्पाद (एन्यूटी प्लान) खरीदना होता है. उसी एन्यूटी प्लान के हिसाब से निवेश करने वाले व्यक्ति को एक निश्चित धनराशि पेंशन के रूप में मिलने लगती है.

कैसे खुलवाएं एनपीएस खाता

देश के लगभग सभी सरकारी और निजी बैंकों में प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस बनाए गए हैं, जहां एनपीएस खाता खुलवाया जा सकता है. इस योजना के तहत दो तरह के अकाउंट खोले जाते हैं, टियर-1 और टियर-2

क्या होता है टियर-1 और टियर-2 खाता

टियर-1 अकाउंट में निवेश को कभी भी निकाला नहीं जा सकता है 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद ही इसमें से पैसा निकाल सकते हैं. यह अकाउंट खोलने के लिए न्यूनतम 500 रुपये धनराशि की जरूरत होती है और इसके तहत न्यूनतम 500 रुपये का मासिक योगदान दिया जा सकता है.

वहीं, टियर-2 के निवेश को किसी भी समय निकाला जा सकता है. यह एक साधारण सेविंग अकाउंट की तरह है. यह अकाउंट खोलने के लिए न्यूनतम 1,000 रुपये धनराशि की जरूरत होती है और इसके तहत न्यूनतम 250 रुपये का मासिक योगदान दिया जा सकता है.

राष्ट्रीय पेंशन योजना खाताधारकों के लिए दो विकल्प उपलब्ध

National Pension Scheme अकाउंट होल्डर्स के लिए दो विकल्प उपलब्ध है.

एनपीएस खाता खोलते समय खाता धारकों को दो सुविधाओं एक्टिव और ऑटो के दो विकल्प उपलब्ध कराए जाते है.

खाताधारकों के पास वार्षिकी के लिए परिपक्वता आय में निवेश करने का विकल्प होता है.

खाताधारकों को मिलने वाली राशि एन्युटी ख़रीदने के प्रतिशत तय करता है.

क्या है वार्षिकी के नियम

राष्ट्रीय पेंशन योजना के नियमानुसार- नेट एनपीएस परिपक्वता राशि (NPS Maturity Income) के न्यूनतम 40 प्रतिशत से वार्षिकी खरीदना आवश्यक है. लेकिन यदि खाताधारक इसकी सीमा को बढ़वाना चाहते है, बढ़ा सकेंगे. खाताधारक एनपीएस मैच्योरिटी इनकम के 100 प्रतिशत तक इस्तेमाल करके वार्षिकी खरीद सकेंगे.

यह अधिक मासिक पेंशन प्राप्त करने का एक बहुत ही अच्छा इन्वेस्टमेंट है. प्रति माह 12 हजार रूपये या प्रति दिन 400 रूपये का निवेश करने कम रिस्क वाले निवेशक भी हर महीने 1.78 लाख रूपये तक का लाभ उठा सकते है. रिटायरमेंट के बाद ग्राहक अपनी मंथली इनकम में वृद्धि करने के लिए सिस्टेमेटिक प्लान यूज कर सकते है और अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते है.

1.78 लाख रु हर महीनें मिल सकते हैं, जानें कैसे

यदि आप हर महीने 1.78 लाख रूपये कमाना चाहते है तो आपको 12000 प्रति माह या 400 रूपये रोजाना के हिसाब से निवेश के साथ-साथ वार्षिकी प्लान को 40 प्रतिशत तक रखना है. इस प्रकार सिस्टेमेटिक विथड्रॉल प्लान में 1.23 लाख रूपये और 54,704 रूपये प्रति माह मिलेंगे. इस प्रकार आपको टोटल 1.78 लाख रूपये प्राप्त होंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें