1. home Hindi News
  2. business
  3. indian railways good news for passengers no need to enter destination address while booking train ticket from irctc mtj

Indian Railways : यात्रियों के लिए खुशखबरी, टिकट बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव, खत्म हुई ये अनिवार्यता

Indian Railways|IRCTC|आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट या ऐप से टिकट बुक करते थे, तो गंतव्य का पता यानी डेस्टिनेशन एड्रेस बताना अनिवार्य कर दिया गया था. भारतीय रेलवे ने इस अनिवार्यता को अब खत्म कर दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railways|IRCTC|टिकट बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव
Indian Railways|IRCTC|टिकट बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव
twitter/indian railways

Indian Railways|IRCTC|भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखना शुरू कर दिया है. कोरोना संकट की वजह से जो सेवाएं बंद कर दी गयीं थीं, उन्हें फिर से चालू किया जा रहा है. जी हां, अब आपको टिकट की बुकिंग (Train Ticket Booking) करवाते समय डेस्टिनेशन एड्रेस (Destination Address) नहीं डालना होगा. साथ ही ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों को फिर से कंबल और तकिया मिलना शुरू हो गया है.

डेस्टिनेशन एड्रेस डालने की जरूरत नहीं

आपको याद होगा कि कोरोना संकट के दौरान ट्रेन से यात्रा करने के लिए जब आप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट या ऐप से टिकट बुक करते थे, तो गंतव्य का पता यानी डेस्टिनेशन एड्रेस बताना अनिवार्य कर दिया गया था. भारतीय रेलवे ने इस अनिवार्यता को अब खत्म कर दिया है. यानी आपको डेस्टिनेशन एड्रेस डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बल्कि आईआरसीटीसी आपको डेस्टिनेशन एड्रेस डालने के लिए पूछेगा भी नहीं.

ट्रेसिंग में मिलती थी मदद

कोरोना संक्रमण के दौरान इसे अनिवार्य किया गया था, क्योंकि कोरोना से संक्रमित लोगों का पता चलने पर उनके संपर्क में आने वालों की ट्रेसिंग में मदद मिलती थी. लेकिन, रेल मंत्रालय ने बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी किया कि अब डेस्टिनेशन एड्रेस बताने की जरूरत नहीं है. बता दें कि मार्च 2020 में सभी ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था. इसके बाद राज्य सरकारों के दबाव में ट्रेनों को चलाया गया, तो रेलवे के कई नियमों में बदलाव किये गये. डेस्टिनेशन एड्रेस की अनिवार्यता उसी बदलाव का हिस्सा थी.

कठोर नियमों में ढील

कोरोना काल में लागू किये गये कठोर नियमों में अब धीरे-धीरे ढील दी जा रही है. हाल ही में रेलवे ने ट्रेनों में फिर से चादर, तकिया और गद्दा यात्रियों को उपलब्ध कराने की शुरुआत कर दी है. रात में यात्रियों को कंबल भी उपलब्ध करवाये जा रहे हैं. इस सेवा को भी कोरोना महामारी के दौरान बंद कर दिया गया था.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें