1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission arrears of central govt employees bumper hike in salary hike in da prt

7th Pay Commission News: केंद्रीय कर्मचारियों के एर‍ियर पर बनी बात! सैलरी में बंपर इजाफा

केन्द्र की मोदी सरकार की ओर से एक बार फिर केन्द्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. सरकार केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते में इजाफा कर सकती है. इसके अलावा सरकार की ओर से केन्द्रीय कर्मचारियों को बकाये महंगाई भत्ते का एरियर भी दे सकती है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
7th Pay Commission
7th Pay Commission
twitter

7th Pay Commission: केन्द्र की मोदी सरकार (PM Narendra Modi Govt) की ओर से एक बार फिर केन्द्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. सरकार केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness allowance) में इजाफा कर सकती है. इसके अलावा सरकार की ओर से केन्द्रीय कर्मचारियों को बकाये महंगाई भत्ते (DA) का एरियर (DA Arrears) भी दे सकती है. सरकार जल्द इसपर कोई फैसला ले सकती है.

सरकार के इस फैसले से न सिर्फ केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी (7th Pay Commission) बढ़ेगी, बल्कि बकाये एरियल मिलने से उनकी सैलरी (Salary Hike) में जोरदार इजाफा हो जाएगा. गौरतलब है कि केन्द्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (7th Pay Commission) के 18 महीने से बकाये डीए पर एरियल नहीं दिया है. लंबे समय से कर्मचारी लंबित डीए (DA) भुगतान की मांग कर रहे हैं. ऐसे में अगर सरकार बकाये डीए का भुगतान कर देती है तो कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा हो जाएगा.

अब अगर सरकार बीते 18 महीने से कर्मियों के बकाये डीए के साथ-साथ एरियर का भी भुगतान कर देती है तो निश्चित ही सैलरी में खासा इजाफा हो जाएगा. इसके लेकर नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम की वित्त मंत्रालय से बात भी हुई है. जिसमें जेसीएम ने केन्द्र से कहा है कि डीए पर फैसला लेते समय 18 महीने के बकाया डीए एरियर पर भी विचार करने की बात कही है. अब अगर मोदी सरकार भुगतान के लिए राजी हो जाती है तो कर्मचारियों को दो लाख रुपये तक का फायदा होगा.

बता दें, बीते दिनों ओड़िशा सरकार ने अपने कर्मचारियों को नये साल में बड़ी खुशखबरी दी है. ओड़िशा की नवीन पटनायक सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (डीए) में तीन फीसदी का इजाफा कर दिया है. ओड़िशा सरकार (Odisha Govt News) का ये फैसला 1 जुलाई 2021 से लागू माना जायेगा. सीएम ने राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें