23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सेंसेक्‍स में दो सप्‍ताह की बड़ी गिरावट, 350 अंक टूटकर 26000 के नीचे

मुंबई : मुंबई : बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 350 अंक टूटकर 26,000 अंक के स्तर से नीचे आ गया. वैश्विक स्तर पर वृद्धि को लेकर चिंता के बीच बाजार में चले बिकवाली के दौर से सेंसेक्स में तेज गिरावट आयी. इसके साथ ही दो माह के बाद सेंसेक्स 26,000 अंक से नीचे आया […]

मुंबई : मुंबई : बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 350 अंक टूटकर 26,000 अंक के स्तर से नीचे आ गया. वैश्विक स्तर पर वृद्धि को लेकर चिंता के बीच बाजार में चले बिकवाली के दौर से सेंसेक्स में तेज गिरावट आयी. इसके साथ ही दो माह के बाद सेंसेक्स 26,000 अंक से नीचे आया है.

अमेरिका तथा यूरोपीय क्षेत्र की वृद्धि को लेकर चिंताओं के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 350 अंक टूटकर दो माह बाद एक बार फिर 26,000 अंक से नीचे आ गया. इसी तरह कारोबार के अंतिम घंटे में चले व्यापक बिकवाली के कारण नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 116 अंक के नुकसान के साथ 7,800 अंक से नीचे आ गया.

इसी तरह डालर की बढी मांग के कारण अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 42 पैसे टूटकर 61.83 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ जो कि इसका सात महीने का निचला स्तर है. वहीं रुपये में कमजोरी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में सोने के भाव आज 190 रुपये चढकर 27,840 रुपये प्रति दस ग्राम बंद हुए.

जौहरियों तथा खुदरा कारोबारियों की बढी मांग ने बाजार धारणा को प्रभावित किया.कल सोना 70 रुपये चढा था. वेल्थरेज सिक्युरिटीज के सीईओ किरण कुमार कविकोंडाला ने कहा, वैश्विक वृद्धि को लेकर चिंताओं के बीच इक्विटी बाजारों में गिरावट के बीच सोने में अच्छी खासी तेजी दर्ज की गयी. मुंबई में सोना स्टेंडर्ड के भाव 370 रुपये चढकर 27,520 रुपये प्रति दस ग्राम हो गये.

कोलकाता में सोना 55 रुपये चढकर 27,940 रुपये प्रति दस ग्राम रहे. एक अनुमान के अनुसार सोने का आयात सितंबर में लगभग पांच गुना बढकर 95 टन हो गया. विशेषज्ञों के अनुसार इस त्योहारी सीजन में सोने के भाव बढने से बाजार में ग्राहकों के उत्साह पर असर पडेगा.

नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 115.80 अंक या 1.47 प्रतिशत के नुकसान से 7,800 अंक से नीचे यानी 7,748.20 अंक पर आ गया. कारोबार के दौरान यह 7,729.65 से 7,893.90 अंक के दायरे में रहा. रेलिगेयर सिक्योरिटीज के अध्यक्ष खुदरा वितरण जयंत मांगलिक ने कहा, नकारात्मक वैश्विक संकेतों तथा कमजोर वृहद आर्थिक आंकड़ों की वजह से बाजार में गिरावट आयी.

पिछले सप्ताह शेयर बाजार में जो तेजी देखी जा रही थी वह अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिले खराब संकेतों के कारण नहीं रही है. अभी बाजार की चाल बिल्कुल सपाट है. सेंसेक्स की कंपनियों में रिलायंस इंडस्टरीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो, इन्फोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, ओएनजीसी, एचडीएफसी लि., एचडीएफसी बैंक, डॉ रेड्डीज लैब, भारती एयरटेल व टाटा पावर के शेयरों में गिरावट आयी.

आज शुरुआती कारोबार में बाजार में तेजी देखी गयी और वह बढ़त के साथ 26,354.1 के स्तर पर पहुंच गया. मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों की चाल भी सुस्त है. कैपिटल गुड्स और ऑयल एंड गैस शेयरों में सबसे ज्यादा बिकवाली दिख रही है. लेकिन आईटी और रियल्टी शेयरों में खरीदारी का रुझान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें