28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : होली को ले हो रही मिलावट, छापेमारी में केवल खानापूर्ति

पटना : होली के मद्देनजर बाजार में खाने-पीने की चीजों में जमकर मिलावट हो रही है. खाद्य सुरक्षा विभाग की उदासीनता के चलते मिलावटखोरों का मनोबल बढ़ा हुआ है. दूध, खोया और बेसन में सबसे अधिक मिलावट खोरी देखने को मिल रही है. होली शुरू होने के बाद भी बड़े पैमाने पर छापेमारी नहीं हुई. […]

पटना : होली के मद्देनजर बाजार में खाने-पीने की चीजों में जमकर मिलावट हो रही है. खाद्य सुरक्षा विभाग की उदासीनता के चलते मिलावटखोरों का मनोबल बढ़ा हुआ है. दूध, खोया और बेसन में सबसे अधिक मिलावट खोरी देखने को मिल रही है. होली शुरू होने के बाद भी बड़े पैमाने पर छापेमारी नहीं हुई. कुछ दुकानों व रेस्टोरेंटों में छापेमारी हुई, तो वहां भी सिर्फ खानापूर्ति की गयी. नतीजा मिलावटीखोरी का धंधा तेज हो गया है.
चुनाव में मॉनीटरिंग हुई सुस्त, अधिकारी मौन : स्वास्थ्य विभाग के तमाम अधिकारी इन दिनों चुनाव में व्यस्त हो गये हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग व खाद्य सुरक्षा विभाग में सही मायने में मॉनीटरिंग नहीं हो पा रही है. इसका फायदा खाद्य सुरक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारी उठा रहे हैं.
खाद्य सुरक्षा विभाग जांच के नाम पर केवल औपचारिकता निभाने का काम कर रहा है. सूत्रों की मानें, तो छापा पड़ने से पहले इसकी सूचना दुकानदारों को हो जाती है, जिससे वे अलर्ट हो जाते हैं.
छापेमारी के दौरान 32 सैंपल लिये गये: खाद्य सुरक्षा विभाग ने तीन दिनों में आधा दर्जन दुकानों व रेस्टोरेंटों में छापेमारी किया. जानकारी देते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि रूकनपुरा स्थित बीकानेर मिठाई की दुकान से छेना की मिठाई का सेंपल किया गया.
इसके बाद बोरिंग रोड चौराहा स्थित जीवी मॉल में संचालित बिरयानी महल में बिरयानी बनाने वाले मसाले के नमूने लिये गये. वहीं शनिवार की रात रिफाइंड व सरसों तेल से भरे ट्रक को पकड़ा गया, जिसे पत्रकार नगर थाने के हवाले सौंप दिया गया.
अजय कुमार ने बताया कि तीन दिन के अंदर 32 सेंपल लिये गये, जिन्हे जांच के लिए भेज दिया गया है. सैंपल रिपोर्ट के आधार पर संबंधित दुकान व रेस्टोरेंट पर खाद्य सुरक्षा एक्ट के अनुसार कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें