30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यहां कोई भी राजनीतिक पार्टी नहीं करती है प्रचार

दुर्गापुर : देश भर में शुरू होने वाली लोकसभा चुनाव के तहत संसदीय सीट के लिए प्रचार प्रसार शुरू हो गई है. चुनावी मैदान में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों द्वारा प्रचार भी शुरू किया जा चुका है लेकिन पश्चिम बर्दवान संसदीय क्षेत्र के दुर्गापुर पश्चिम विधानसभा केंद्र के अधीन 30 नंबर वार्ड के अधीन स्थित करंगो […]

दुर्गापुर : देश भर में शुरू होने वाली लोकसभा चुनाव के तहत संसदीय सीट के लिए प्रचार प्रसार शुरू हो गई है. चुनावी मैदान में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों द्वारा प्रचार भी शुरू किया जा चुका है लेकिन पश्चिम बर्दवान संसदीय क्षेत्र के दुर्गापुर पश्चिम विधानसभा केंद्र के अधीन 30 नंबर वार्ड के अधीन स्थित करंगो पाड़ा में कोई भी राजनीतिक पार्टी प्रचार नहीं कर सकते.

पुराने जमाने से चली आ रही प्रचार विरोधी परंपरा आज भी जारी है. आज भी वार्ड के करंगोपाड़ा ग्राम एवं डी माठ इलाका में कोई भी राजनीतिक पार्टियों का दीवार लेखन, रैली, सभा वर्जित है. वार्ड के करीब नौ हजार वोटर वर्षों से चली आ रही परंपरा को आज भी जिंदा रखे हैं.
वोटरों की इस परंपरा को इस बार भी चुनावी मैदान में खड़े सभी राजनीतिक पार्टियों ने सम्मान जताया है.
वहीं इस इलाके में हर बार की तरह इस बार भी घरों की दीवार पर लेखन, राजनीतिक पार्टियों का झंडा, बैनर, होर्डिंग नहीं लगाया है जो इस वार्ड का अस्तित्व दर्शाता है. 30 नंबर वार्ड के अधीन पढ़ने वाला इलाका में करीब 16 बूथ हैं एवं करीब नौ हजार वोटर निवास करते हैं.
इसी वार्ड में दुर्गापुर विधानसभा पश्चिम केंद्र के विधायक विश्वनाथ पड़ियाल, दुर्गापुर नगर निगम के 4 नंबर बोरो चेयरमैन चंद्रशेखर बनर्जी, रूमा पड़ियाल, पार्षद प्रियंका पांजा एवं पार्षद देवव्रत साईं का निवास स्थान है.
एक ही वार्ड में विधायक, दो बोरो चेयरमैन, दो पार्षद का घर होने के बावजूद भी इस वार्ड के किसी भी दीवार पर कोई भी राजनीतिक पार्टी का प्रचार करना सख्त मना है.
लोकसभा विधानसभा या निगम चुनाव कोई भी चुनाव के दौरान यहां के वोटर किसी भी राजनीतिक पार्टी को प्रचार नहीं करनी देते हैं. इलाका निवासी श्याम सुंदर राव, सीमा हालदार ने बताया कि दुर्गापुर शहर का सबसे पुराना ग्राम करंगोपाड़ा है.
अंग्रेजों के हाथों देश के आजाद होने के बाद देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था सुचारू रूप से स्थापित करने के लिए चुनाव का दौर शुरू किया गया था लेकिन चुनाव में राजनीतिक पार्टियों के प्रचार के लिए दुर्गापुर में यहां के लोगों ने बरसों पहले प्रचार का बहिष्कार कर इलाके में राजनीतिक पार्टियों को प्रचार करने में रोक लगा दी थी.
पूर्वजो ने शुरू की गई परंपरा को आज भी यहां के लोग कायम रखे हैं. उनका मानना था कि प्रचार प्रसार से कोई भी राजनीतिक पार्टी मतदाताओं को आकर्षित नहीं कर सकती है.
मतदाता अपने मत का प्रयोग खुद करेंगे इसके लिए कोई प्रचार करने की जरूरत नहीं है. ऐसा नियम देश भर में होना चाहिए, राजनीतिक पाटियां अपने प्रभाव एवं दबाव से मतदाताओं को आकर्षित करती हैं जो देश के लोकतंत्र पर खतरा के समान हैं.
देश की जनता जागरूक है उन्हें अपना जनप्रतिनिधि चुनने का आजादी मिलना चाहिए. माकपा नेता पंकज राय सरकार ने कहा कि 30 नंबर वार्ड के मतदाताओं का चली आ रही बरसों पुरानी परंपरा का सम्मान किया जाना उचित है.
वोटर किसे अपना समर्थन देंगे वह उनका अधिकार है इसमें कोई दबाव नहीं दिया जाना चाहिए. कांग्रेस जिलाध्यक्ष तरुण राय ने समर्थन जताते हुए कहा कि संगठन उनकी भावनाओं का सम्मान करती थी और करती रहेगी. तृणमूल के बोरो चेयरमैन चंद्रशेखर बनर्जी ने कहा की दुर्गापुर का 30 नंबर वार्ड के मतदाता का समर्थन करना जरूरी है.
ऐसा सोच पूरे देश के जनता में होनी चाहिए. पार्षद देवव्रत साईं ने बताया कि करंगोपाड़ा में मेरा घर है. यहां के मतदाता का सम्मान करता हूं जो पिछले 50 दशक से प्रचार बहिष्कार की परंपरा को कायम रखे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें