25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राख के ढेर से उठी चिनगारी से 25 घर खाक

हाजीपुर/देसरी : सहदेई बुजुर्ग ओपी क्षेत्र की सहदेई बुजुर्ग पंचायत के वार्ड नंबर छह में बुधवार की दोपहर राख के ढेर से उड़ी चिंगारी से एक झोपड़ीनुमा घर में आग लग गयी. देखते ही देखते आग की तेज लपटों ने पूरे टोले के 19 घरों को अपनी चपेट में ले लिया. सूचना पर पहुंची फायर […]

हाजीपुर/देसरी : सहदेई बुजुर्ग ओपी क्षेत्र की सहदेई बुजुर्ग पंचायत के वार्ड नंबर छह में बुधवार की दोपहर राख के ढेर से उड़ी चिंगारी से एक झोपड़ीनुमा घर में आग लग गयी. देखते ही देखते आग की तेज लपटों ने पूरे टोले के 19 घरों को अपनी चपेट में ले लिया. सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया. दमकलकर्मी व ग्रामीण जबतक आग पर काबू पाते तब तक 19 घर व उसके अंदर रखे लाखों रुपये के सामान जल कर राख हो चुके थे.

जानकारी के अनुसार राख के ढेर से उड़ी चिंगारी से मनोज पासवान के झोपड़ीनुमा घर में आग लग गयी. आग की लपटें देख लोगों ने शोर मचाना शुरू कर दिया. सैकड़ों लोग वहां जुट गये और सहदेई ओपी की पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना देकर आग बुझाने में जुट गये. घटनास्थल पर देसरी से छोटा दमकल पहुंचा पर आग पर काबू नहीं पा सका.
इस दौरान आग की लपटों ने कई घरों को अपनी चपेट में ले लिया. अगलगी के दौरान तीन रसोई गैसे सिलिंडर में विस्फोट हो जाने से आग ने और विकराल रूप ले लिया. इसकी सूचना महनार फायर ब्रिगेड को दी गयी.
वहां से एक-एक कर आयी फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियों ने आग पर काबू पाया. जबतक आग पर काबू पाया जाता तबतक 19 घरों में रखा अनाज, कपड़ा, बर्तन, फर्नीचर, नकद समेत लाखों रुपये के सामान जलकर राख हो गये.
आग बुझाने के दौरान भारत गैस का कर्मी पवन गिरी जख्मी हो गया. वहीं आग लगने से कई लोग भयभीत हो गये, जिन्हें पीएचसी सहदेई बुजुर्ग में भर्ती कराया गया. सीओ सोहन राम ने सभी पीड़ितों को एक-एक पॉलिथीन कराया. साथ ही जल्द से जल्द सभी अग्निपीड़ितों को राज्य सरकार की ओर से 98 सौ रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया.
अपनी मेहनत की कमाई से बनाए हुए घर व खरीदे गये सामान को जलते हुए देख काजल देवी, प्रियंका देवी, उषा देवी, प्रमिला देवी बेहोश हो गयी. सूचना पर पहुंची सहदेई बुजुर्ग पीएचसी की एंबुलेंस से सभी को पीएचसी ले जाया गया, जहां सभी का इलाज चल रहा है.
राघोपुर. राघोपुर थाना क्षेत्र की बहरामपुर पंचायत के वार्ड नंबर आठ में बुधवार की शाम लगभग साढ़े तीन बजे खलिहान में गेहूं की दौनी के दौरान थ्रेसर से निकली चिंगारी से लगी आग से आधा दर्जन घर जल गये.
अगलगी में चनारिक राय, मुनारिक राय, अमारिक राय, चुलाई राय, देवेंद्र राय, जयनंदन राय के झोपड़ीनुमा घर व उसके अंदर रखे सामान जल गये. सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया. अगलगी में एक गाय व एक बछड़ा भी जल गया.
जानकारी के अनुसार चुलाई राय के खलिहान में थ्रेसर से गेहूं की दौनी हो रही थी. उसी दौरान थ्रेसर से निकली चिंगारी से घर में आग लग गयी.
देखते ही देखते आग ने भीषण रूप ले लिया और आसपास के छह घरों को अपनी चपेट में ले लिया. घटना की सूचना पर जुटे ग्रामीण चापाकल व पंपसेट की मदद से आग पर काबू पाने के प्रयास में जुट गये. पंचायत के सरपंच संजय राय ने इसकी सूचना राघोपुर थाना को दी. मौके पर पहुंची दमकल की मदद से आग पर काबू पाया गया.
अगलगी की इस घटना में घर के अंदर रखा बर्तन, कपड़ा, फर्नीचर, खाद्यान्न व अन्य सामान जल गये. वहीं चुलाई राय का गेहूं का लगभग ढाई सौ गेहूं का बोझा एवं बीस मन गेहूं, अनारिक राय एवं चनारिक राय का लगभग एक-एक सौ गेहूं का बोझा में जल गये.
इस घटना में एक गाय एवं एक बछड़ा भी आग में झुलस गए, जिसका इलाज कराया जा रहा है. घटना के संबंध में राघोपुर अंचलाधिकारी राणा अक्षय प्रताप सिंह ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है. राजस्व कर्मचारी के सर्वे रिपोर्ट के आधार पर सभी अग्नि पीड़ित परिवारों को सहायता उपलब्ध करायी जायेगी.
अगलगी में 19 परिवार हुए बेघर
बुधवार की दोपहर सहदेई बुजुर्ग के वार्ड नंबर छह में हुई अगलगी की घटना में राम बाबू पासवान, रामप्रसाद पासवान, शिवप्रसाद पासवान, जिमदार पासवान, पुलिस पासवान, कैलाश पासवान, चंदन कुमार पासवान, नवीन कुमार पासवान, मनोज पासवान, संजीव पासवान, नाथू पासवान, लाखो देवी, कामेश्वर पासवान, वीरचंद्र पासवान, लखींद्र पासवान, विचिंद्र पासवान, अरविंद पासवान, धर्मेंद्र पासवान, रतन पासवान के घर जल गये. पीड़ित परिवार देखते ही देखते पल भर में खुले आसमान के नीचे आ गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें