27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

28 मई : 240 बरस पुरानी राजशाही के अंत का दिन

नयी दिल्ली : देश और दुनिया के इतिहास में 28 मई का दिन कई कारणों से खास है. दरअसल नेपाल में 240 सालों से चली आ रही राजशाही का अंत इसी दिन हुआ था . करीब दस साल तक चले गृहयुद्ध के बाद देश में शाह राजवंश के हाथों से देश की सत्ता जाती रही. […]

नयी दिल्ली : देश और दुनिया के इतिहास में 28 मई का दिन कई कारणों से खास है. दरअसल नेपाल में 240 सालों से चली आ रही राजशाही का अंत इसी दिन हुआ था . करीब दस साल तक चले गृहयुद्ध के बाद देश में शाह राजवंश के हाथों से देश की सत्ता जाती रही. इसके बाद से माओवादी देश की राजनीति की मुख्यधारा में शामिल हुए. 28 मई 2008 को ही नेपाल के वामपंथी दल को चुनाव में जीत मिली. तब तत्कालीन नेपाल नरेश ज्ञानेंद्र को अपदस्थ कर देश को गणतंत्र घोषित कर दिया गया. देश दुनिया के इतिहास में 28 मई का दिन और भी कई घटनाओं के लिए दर्ज है. इन घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1414 : खिज्र खान ने दिल्ली की सल्तनत पर कब्जा किया और सैयद वंश के शासन की नींव रखी. 1883 : हिंदुत्ववादी नेता और कवि विनायक दामोदर सावरकर का जन्म. 1908 : जासूसी उपन्यास जेम्स बॉन्ड के लेखक इयान फ्लेमिंग का जन्म. 1923 : दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय नामों में शुमार नंदमुरि तारक रामाराव का जन्म. फिल्मों में अपार सफलता हासिल करने के बाद एनटीआर ने राजनीति का रूख किया और तीन बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली. 1934 : कनाडा के ओंटारियो में ओलिवा और एल्जायर डिओन के यहां पांच बच्चों ने जन्म लिया.
इतिहास में यह पहला मौका था जब एक साथ पैदा हुए यह पांचों बच्चे जीवित रहे. 1959 : दो अमेरिकी बंदरों ने अंतरिक्ष की सफल यात्रा की. 1961 : मानव अधिकारों के संरक्षण और दुनिया को इनके बारे में जागरूक करने के इरादे से लंदन में एमनेस्टी इंटरनेशनल की स्थापना की गई. इसे 1977 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 1967 : ब्रितानी नाविक सर फ्रांसिस चिटचेस्टर 65 साल की उम्र में अकेले नाव में दुनिया का चक्कर लगाकर घर पहुंचे. 1970 : आल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस का औपचारिक तौर पर विभाजन हुआ.
1989 : मारथाकवली डेविड भारत की पहली और विश्व की दूसरी महिला ईसाई पादरी बनीं. 1996 : प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस्तीफा दिया. 1996 : रूस चेचेन्या को अधिकतम स्वायत्तता देने पर सहमत हुआ. 1998 : पकिस्तान ने पांच भूमिगत परमाणु परिक्षण किये. इससे महज़ एक सप्ताह पहले भारत ने इसी तरह के परमाणु परिक्षण किये थे. 2002 : नेपाल में फिर आपातकाल लगा. 2008 : नेपाल में 240 सालों से चली आ रही राजशाही का अंत. 2008 : अमेरिका ने पाकिस्तान परस्त आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के चार नेताओं पर वित्तीय प्रतिबंध लगाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें